Move to Jagran APP

Aadhar Card: पांच साल तक के बच्चों का डाकघरों में बनेगा आधारकार्ड, क्या होगी प्रक्रिया? यहां पढ़ें सबकुछ

Bihar News In Hindi भागलपुर में 14 अक्टूबर से जीरो से पांच साल तक के बच्चों का आधारकार्ड बनाने का काम शुरू होगा। माता-पिता को बच्चे को डाकघर लेकर आना होगा और आधारकार्ड बनाने के लिए माता या पिता किसी एक का आधार नंबर देना होगा। डाककर्मी भी आधारकार्ड बनाने बच्चे का घर जाएंगे। इससे लोगों को काफी सुविधा होगी।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 13 Oct 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। 14 अक्टूबर से भागलपुर सहित पूर्वी क्षेत्र के सभी डाकघरों में जीरो से पांच साल तक के बच्चों का आधारकार्ड बनाने का काम शुरू होगा। पोस्टमास्टर जनरल मनोज कुमार ने बताया कि आधारकार्ड बनवाने के लिए माता-पिता को बच्चे को डाकघर लेकर आना होगा।

डाककर्मी भी आधारकार्ड बनाने बच्चे का घर जाएंगे। इसके लिए माता या पिता किसी एक का आधार नंबर देना होगा। डाकघर विश्व डाक दिवस मना रहा है।

सभी जिलों में खोले गए हैं डाक केंद्र

छोटे व्यवसायियों, कारीगरों, बुनकरों का उत्पाद को ग्लोबल मार्केट तक पहुंचाने के लिए भागलपुर सहित बांका, मुंगेर, लखीसराय, जमुई, बेगूसराय, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, खगड़िया, मधेपुरा सहित पूर्वी क्षेत्र के सभी जिलों में डाक निर्यात केंद्र खोले गए हैं।

इन केंद्रों के माध्यम से कनाडा, स्वीडन, फ्रांस आदि यूरोपीय देशों सहित अमेरिका में इनके उत्पाद निर्यात करना है। इस योजना के माध्यम से छोटे कारोबारियों की जीवनशैली को ऊपर उठाना है। रेशमी नगरी भागलपुर में इसका पर्याप्त साधन है। सिल्क को बढ़ावा देना है।

उन्होंने बताया कि कबाड़ से तैयार नाथनगर के नदीम के उत्पाद को हाल ही में प्रधानमंत्री ने चयन किया है। ऐसे उत्पाद को डाक निर्यात केंद्र के माध्यम से ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध कराना है। अभी तक एक हजार कारोबारियों को इस योजना से जोड़ा गया है।

जीरो बैलेंस से खुलेगा खाता

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जीरो बैलेंस से खाता खुलवाने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

खाता खुलवाने के लिए सिर्फ आधारकार्ड और मोबाइल नंबर देना पड़ता है। अंगूठे के निशान लिए जाते हैं। 10 हजार से अधिक राशि जमा होने पर शुल्क लगेगा। लेकिन 200 रुपये के प्रीमियम खाता खुलवाने पर कोई शुल्क नहीं है। दो लाख तक खाता में जमा किया जा सकता है।

भागलपुर सहित पूर्वी क्षेत्र के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में 70 लाख खाता खोले गए हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अन्य बैंकों की तरह होम, वाहन व व्यक्तिगत लोन भी देगी। इसके लिए महिंद्रा लोन फाइनेंस, एचडीएफसी व एक्सिस बैंक से टायफ हुआ है।

11 अक्टूबर को मनाया जाएगा वित्तीय सशक्तिकरण दिवस 

उन्होंने बताया कि हर ग्राम पंचायत का भवन बन रहा है। इसी पंचायत भवन में गांवों में चल रहे ग्रामीण डाकघर को भी कमरा उपलब्ध कराया जाएगा।

इधर, 11 अक्टूबर को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस मनाया जाएगा। बच्चियों के उत्थान के लिए खाता खोलो अभियान चलाया जाएगा। सभी जगह डाक चौपाल लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Aadhaar Card में पता अपडेट करने के लिए नहीं देना कोई डॉक्यूमेंट, ये है पूरा प्रोसेस

Aadhar Card: फ्री में आधार अपडेट के लिए आज नहीं है आखिरी दिन, सरकार ने बढ़ा दी डेडलाइन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें