Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सावधान! कहीं आपके नंबर से कोई और तो नहीं चला रहा वाहन, जरा सी चूक लगा सकती है बड़ा चूना

नंबर टेंपरिंग और डुप्लीकेट नंबर प्लेट लगाकर वाहन चलाने का मामला बढ़ रहा है। शहर की सड़कों पर ऑटोमेटिक चालान से बचने के लिए कुछ शातिर नंबर प्लेट पर टेप चिपका रहे हैं और आंशिक बदलाव कर आपके नंबर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आपकी गाड़ी घर में रहने के बावजूद चालान का मैसेज मोबाइल पर आ सकता है।

By Abhishek Prakash Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 27 Sep 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
शशांक की बुलेट की डुप्लीकेट नंबर प्लेट यूज करने वाली बाइक सीसीटीवी कैमरे में कैद।

अभिषेक प्रकाश, भागलपुर। अगर आपके पास दो या चार पहिया वाहन है तो थोड़ा संभल जाएं। शहर में इन दिनों नंबर टेंपरिंग और डुप्लीकेट नंबर लगा वाहन चलाने का मामला बढ़ता जा रहा है।

शहर की सड़कों पर आटोमेटिक चालान से बचने के लिए कुछ शातिर नंबर प्लेट पर टेप चिपका और आंशिक बदलाव कर आपके नंबर का गलत उपयोग कर रहे हैं।

ऐसे में आपकी गाड़ी घर में रहने के बावजूद चालान का मैसेज मोबाइल पर आ जाए तो चौंकिएगा नहीं। क्योंकि पुलिस सिर्फ चालान काटने में व्यस्त है, जबकि नंबर से छेड़छाड़ करने वालों पर उनकी नजर नहीं जा रही। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या स्मार्ट सिटी में लगे कैमरे सिर्फ चालान काटने के लिए हैं।

बड़ा सवाल: शहर में एक ही नंबर की दो बाइक कैसे

इशाकचक में रहने वाले शशांक शेखर की गाड़ी नंबर बीआर 10 एस 3483 से शहर में एक अन्य गाड़ी चल रही है। जिसका उन्हें पता तब चला जब उनके नंबर पर पिछले दिनों तीन चालान आ गए।

शशांक शेखर ने बताया कि उनकी गाड़ी हीरो की ग्लैमर है। जबकि जिस गाड़ी का चालान मिला है उस गाड़ी पर साधारण नंबर प्लेट से बीआर 10 एस 3483 अंकित है। साथ ही, आईएनडी भी अंकित है। वह एचएफ डीलक्स प्रतीत होता है।

पहला चालान 19 जनवरी को जीरो माइल में डबल हेलमेट का उपयोग नहीं करने के मामले में, दूसरा 18 फरवरी को जीरो माइल में ही ट्रिपल लोडिंग और डबल हेलमेट नहीं रहने से और तीसरा कचहरी चौक पर 30 मई को डबल हेलमेट नहीं रहने के कारण काटा गया है।

शशांक ने बताया कि अगर ऐसे में किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो पुलिस उन्हें ही पकड़ेगी। यातायात पुलिस को जल्द संज्ञान लेना चाहिए।

पहले भी हो चुके हैं ऐसे मामले

केस-1: जून महीने में जीरोमाइल चौक पर यातायात पुलिस द्वारा वाहन जांच के क्रम में नवगछिया के रंगरा चौक के रहने वाले उमेश यादव को एचएसआरपी नंबर पर टेप लगाकर चलने के आरोप में पकड़ा गया था। उनके पास ना तो गाड़ी के कागजात थे, न इंश्योरेंस और पाल्यूशन। सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस था। इसके बाद उन पर 25000 का जुर्माना लगाया गया था।

केस-2: सुरखीकल के एक व्यक्ति का भी चालान इसी तरह काटा था। उनकी यामाहा की नई स्कूटी पर एचएसआरपी नंबर था। जिसका चालान काटा वह पुरानी स्कूटी थी। उन्होंने यातायात विभाग में शिकायत की। जिसके बाद यातायात डीएसपी ने संबंधित वाहन शोरूम के मालिक को फोन कर यह पता लगाने की कोशिश की एक ही नंबर की गाड़ी शहर में कैसे चल रही है।

नंबर टेंपरिंग पर 5000 रुपये जुर्माना, जेल भी हो सकता

मार्थ के अनुसार, यातायात नियम के तहत गाड़ी के नंबर से छेड़छाड़ करना गैरकानूनी है। अगर आपका नंबर प्लेट फाल्टी रूप में पाया जाता है तो, पांच हजार रुपये तक का चालान कटेगा। अगर आपने जानबुझकर पुलिस को चकमा देने के लिए नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ की है तो मुकदमा दर्ज होगा।

एमवीआई एसएन मिश्रा ने बताया कि नंबर प्लेट बनाने वाले दुकानदार और नंबर से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। मोटरवाहन अधिनियम के तहत गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद होने के साथ-साथ आप जेल भी जा सकते हैं। एचएसआरपी लगाना अनिवार्य है।

थाने को होना चाहिए एक्टिव: यातायत डीएसपी

यातायात डीएसपी आशीष कुमार सिंह से जब इस संबंध में बात की गई तो, उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि नंबर टेंपरिंग के मामले में थाने स्तर से कार्रवाई होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि यातायात विभाग की टीम चौक-चौराहों पर मौजूद रहती हैं, अगर इस दौरान ऐसे लोग दिखते हैं तो कार्रवाई अवश्य होगी।

कैमरे से ऐसे नंबरों को चिन्हित करना संभव नहीं है। अगर किसी व्यक्ति के साथ या घटना होती है तो वह आवेदन दे उनके समस्या का समाधान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: BH नंबर वाहन मालिकों की शामत! एक साथ देना होगा इतने साल का टैक्स; बिना परमिट वाले भी हो जाएं सावधान

Sitamarhi News: सीतामढ़ी में ट्रैफिक पुलिस की वसूली का वीडियो वायरल, डीएसपी ने दिए जांच के आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें