Move to Jagran APP

VIDEO: नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट अगुवानी-सुल्तानगंज पुल को लेकर बड़ा अपडेट, बीते साल जून में हो गया था धराशायी

अगुवानी-सुल्तानगंज फोर लेन पुल अब नए डिजाइन में बनेगा। यानी पिलर संख्या 3 से 16 के बीच का सुपर स्ट्रक्चर नए डिजाइन का होगा। पिलर संख्या 3 से 16 के बीच मौजूद सभी पुराने सुपर स्ट्रक्चर खोलने का काम शुरू कर दिया गया है। अभी क्रेन की मदद से पिलर संख्या 13 पर मौजूद सुपर एक्सट्रैक्टर को एक-एक कर कर उतारने का काम शुरू किया गया है।

By Abhishek Prakash Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 16 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
VIDEO: नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट अगुवानी-सुल्तानगंज पुल को लेकर बड़ा अपडेट। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सीएम नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्‍ट अगुवानी-सुल्तानगंज फोर लेन पुल अब नए डिजाइन में बनेगा। यानी पिलर संख्या 3 से 16 के बीच का सुपर स्ट्रक्चर नए डिजाइन का होगा। पिलर संख्या 3 से 16 के बीच मौजूद सभी पुराने सुपर स्ट्रक्चर खोलने का काम शुरू कर दिया गया है।

अभी क्रेन की मदद से पिलर संख्या 13 पर मौजूद सुपर एक्सट्रैक्टर को एक-एक कर कर उतारने का काम शुरू किया गया है। वहां मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि पहले 13 से 16 के बीच के सभी सुपर स्ट्रक्चर केबल सहित खोले जाएंगे। 

इसके बाद तीन से चार के बीच के, फिर छह से 9 के बीच के सुपर स्ट्रक्चर खुलेंगे, क्योंकि अभी पिलर संख्या 6 से 9 के बीच पानी की अधिकता है। वहीं पिलर संख्या 5 से जुड़े सभी सुपर स्ट्रक्चर हवा की वजह से गिरे फूल में पहले ही ध्वस्त हो चुके थे, जबकि 10 से लेकर 13 के बीच के सुपर स्ट्रक्चर 2023 में जून महीने में गिरा था।

1710 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

बता दें कि निर्माण एजेंसी एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के के द्वारा चार डिजाइन हायर अथॉरिटी को भेजा गया है। जिसमें से एक की स्वीकृत होने के बाद पुल बनेगा। 

आपको बता दें की अगुवानी सुल्तानगंज फोरलेन पुल का निर्माण 1710 करोड़ की लागत से हो रहा है। अगुवानी की ओर से पुल को एनएच 31 में मिलाया जाएगा, जबकि सुल्तानगंज की ओर से तिलकपुर के पास आरओबी होते मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन में मिला दिया जाएगा। 

मलबा हटाने का काम तेजी से जारी

पिलर संख्या 12 ज्यादा क्षतिग्रस्त होने का अनुमान पुल कंस्ट्रक्शन साइट पर गंगा नदी के बीच गिरे हुए मलबे को हटाने का काम लगातार जारी है। ठंड के कारण काम प्रभावित हो रहा है। 

कर्मियों ने बताया कि पिछले दिनों कुछ इंजीनियरों की टीम जांच करने के लिए पहुंची थी। जिसमें पिलर संख्या 12 के अत्यधिक क्षतिग्रस्त होने का अनुमान लगाया गया है। अभी पिलर संख्या के ऊपरी सतह से पूरी तरह से मलबा हटाया गया है। 

इसके बावजूद भी पिलर संख्या 12 सही तरीके से नहीं दिख रहा। वेल फाऊंडेशन का ऊपरी का अधिकांश हिस्सा क्षतिग्रस्त है पानी घटने के बाद ही इस पर काम होगा। स्लैब खोलने का काम शुरू होने से पहले निर्माण एजेंसी के अधिकारी पूजा करने पहुंचे थे।

अजगैबीनाथ धाम स्लैब खोलने का काम पिछले दिनों शुरू किया गया है इससे पहले निर्माण एजेंसी के अधिकारियों ने पूजा पाठ किया। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एसपी सिंगला के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आलोक झा, सुल्तानगंज के प्रोजेक्ट मैनेजर संजीव वर्मा, विपिन गर्ग सहित अन्य अधिकारी ने पुल निर्माण में अब कोई बाधा नही आए इसके लिए बाबा अजगैबीनाथ धाम जाकर पूजा अर्चना की है। इसके अलावा बाबा अजगैबीनाथ धाम के पास दो हायमास्ट लाइट भी दिया है।

स्लैब और मलबा हटाने का काम शुरू किया गया है। पुल कैसा बनेगा इसके लिए चार प्रपोजल भेजे गए हैं। स्वीकृति मिलने के बाद ही तय होगा कि अब नया डिजाइन कैसा बनेगा। - शशिभूषण सिंह, सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम खगड़िया

ये भी पढ़ें -

Bhagalpur Bridge Collapse: CM नीतीश कुमार का ड्रीम पु‍ल भरभराकर गंगा नदी में गिरा, देखें Video; एक गार्ड लापता

Bhagalpur: ध्वस्त पुल के पुनर्निर्माण का खर्च उठाने को तैयार निर्माता कंपनी, ब्रिज के डिजाइन में मिली गड़बड़ी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।