Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: सोशल मीडिया यूजर्स हो जाएं सावधान, भड़काऊ पोस्ट डाला तो जाना होगा जेल; पुलिस रख रही पैनी नजर

भागलपुर में पर्व-त्योहार या किसी धर्म-संप्रदाय के विरुद्ध सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट को लेकर जिला पुलिस मुख्यालय अलर्ट है। पुलिस कानून-व्यवस्था में खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रख रही है। सुरक्षा कारणों से चार भागों में बांटे गए शहरी क्षेत्र में जहां पुलिस और विशेष शाखा अलर्ट है तो सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों पर भी नजर रखी जा रही है।

By Kaushal Kishore MishraEdited By: Shashank ShekharUpdated: Fri, 08 Sep 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया यूजर्स हो जाएं सावधान, भड़काऊ पोस्ट डाला तो जाना होगा जेल

जागरण संवाददाता, भागलपुर: बिहार के भागलपुर में सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी। पर्व-त्योहार या किसी धर्म-संप्रदाय के विरुद्ध सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट करने वालों को लेकर जिला पुलिस मुख्यालय पैनी नजर रख रही है।

असमाजिक तत्वों से भी निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह सतर्क है। बता दें कि शहरी क्षेत्र में पुलिस और विशेष शाखा अलर्ट है।

इसे लेकर जिला सूचना इकाई के अफसर और जवानों को पर्व-त्योहार पर भड़काऊ वाले पोस्ट डाल शांति में खलल डालने वालों पर खास नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

असमाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखने का निर्देश

एसएसपी आनंद कुमार ने डीआइयू को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि पर नजर रखने का निर्देश दिया। ऐसी व्यवस्था की गई है कि आपत्तिजनक, भ्रामक और भड़काने वाले पोस्ट डालने वालों पर फौरन कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया जाए। ऐसे असमाजिक तत्वों को संरक्षण देने वालों को भी जेल की हवा खानी पड़ेगी।

किसी भी असहज स्थिति से निपटने के लिए पुलिस लाइन में रिजर्व पुलिस बल को तैयार रखा गया है, जो सूचना मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंचकर स्थिति को कंट्रोल कर सकें।

शराब या अन्य मादक पदार्थ बेचने और भंडारण करने वालों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया गया है। शरारत और डीजे पर अश्लील संगीत बजाने वालों के लिए पुलिस अलर्ट है।

एक के खिलाफ केस दर्ज, तलाश में पुलिस 

एसएसपी आनंद कुमार के निर्देश पर अकबरनगर थाना क्षेत्र के इंग्लिश चिचरौन का रहने वाला मोहम्मद आफताब उर्फ मयूर के खिलाफ तातारपुर थाने में केस दर्ज किया गया है।

आरोपी मुस्लिम माइनॉरिटी कॉलेज का छात्र है। सोशल मीडिया पर हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिपणी करने के मामले में उसके विरुद्ध केस दर्ज कराया जा चुका है।

बताया जा रहा है कि नासिक में रहते हुए उसने आपत्तिजनक पोस्ट डालकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस ने निगरानी के क्रम में उक्त पोस्ट के संज्ञान में आते ही केस दर्ज कराने की कवायद पूरी की गई।

आरोपी की गिरफ्तारी के लिए नासिक पुलिस से भी संपर्क किया गया है। उसने अपने आपत्तिजनक पोस्ट में मुस्लिम माइनॉरिटी कॉलेज का छात्र होने का जिक्र किया है। तातारपुर थानाध्यक्ष श्रीकांत चौहान ने उसकी ओर से सोशल मीडिया पर डाले गए पोस्ट की जांच कर तातारपुर थाने में केस दर्ज कर लिया है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर