Move to Jagran APP

Bhagalpur News: वाहन चालक हो जाएं सावधान! ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया तो महज 5 सेकेंड में कटेगा Online Challan

भागलपुर में अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों को पांच सेकेंड में चालान मिल जाएगा। शहरभर में ट्रैफिक पुलिस ने आधुनिक कैमरे लगाए हैं नियम उल्लंघन होने पर तस्वीर क्लिक कर कमांड सेंटर भेजेंगे और वहां से महज पांच सेकेंड में ऑनलाइन चालान वाहन चालक के मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।

By Jitendra KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
वाहन चालक हो जाएं सावधान! ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया तो महज 5 सेकेंड में कटेगा ऑनलाइन चालान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Online Challan शहर की सड़कों पर अगर आप वाहन चलाते हैं, तो सचेत हो जाएं। अब ट्रैफिक नियम की अनदेखी करते ही आपके मोबाइल पर ऑनलाइन चालान पहुंच जाएगा। पांच सेकेंड के अंदर एक ऑटोमेटिक ई-चालान जनरेट होने लगा है। जी हां, शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने के लिए कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को एनआईसी से लिंक कर दिया गया है।

सोमवार की दोपहर तीन बजे के बाद से ई-चालान का ट्रायल भी शुरू हो गया। परिवहन विभाग से अनुमोदन प्राप्त होते ही एनआईसी से कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को लिंक कर दिया गया है। अब कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से ही शहर के सभी चौक-चौराहे पर नजर रखी जा रही है। चौराहे पर लगे कैमरे गुजरने वाली गाड़ियों को तेजी से ट्रैक कर रहे हैं।

ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन का नंबर प्लेट ट्रैक कर तत्काल कंट्रोल कक्ष को भेजा जा रहा है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाली एक गाड़ी का ऑनलाइन चालान पांच सेकेंड में तैयार हो रहा है। परिवहन विभाग के एनआईसी से लिंक होते ही वाहन मालिकों का पूरा ब्योरा केंद्र को मिल जा रहा है। अभी तकनीकी टीम इस बिंदु पर पड़ताल कर रही है कि कहीं वाहन किसी का और चालान किसी के नाम से तैयार तो नहीं हो रहा। सिस्टम पूरी तरह अपटेड होने के बाद दीपावली तक कभी भी चालान सिस्टम चालू हो सकता है।

कैमरे की नजर से बचना होगा मुश्किल

ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने के बाद बच कर निकलना मुश्किल होगा। चालान आपके घर और मोबाइल तक पहुंच जाएगा। रेड लाइट की अनदेखी, जेब्रा क्रासिंग जंप करने, नो पार्किंग जोन में गाड़ी पार्क करने, वाहन पर हाइ सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं रहने, चार पहिया वाहन चालक और सवार द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाने, बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले ऑनलाइन चालान के दायरे में आएंगे।

कंट्रोल एंड कमांड केंद्र की सुविधा व नियंत्रण की बारीकी समझने के लिए पुलिस को भी प्रशिक्षण दिया गया है। सेंटर में तीन शिफ्ट में 90 ऑपरेटर कार्य करेंगे।

ट्रैफिक सिग्नल लगाने काम पूरा

शहर में 16 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का कार्य पूरा हो गया है। 1974 सीसीटवी कैमरे में से अब तक 1844 कैमरे लगाए जा चुके हैं। इमरजेंसी कॉल बाक्स 10 स्थानों पर लगे हैं। वहीं 10 डिस्प्ले स्क्रीन लगाए गए हैं।

पांच तरह के स्मार्ट कैमरे लगाए गए

शहर में पांच प्रकार के करीब एक हजार कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें दो तरह के ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नाइजेशन, तीसरा कैमरा रेड लाइट वायलेशन व चौथा कैमरा स्पीड वायलेशन डिटेक्शन कैमरा होगा। वहीं, अपराध पर नियंत्रण रखने के लिए कई जगहों पर फेस रिकॉग्नाइजेशन कैमरे लगाए जाएंगे। इससे कैमरे की नजर से गुजरने वाले अपराधी का चेहरा स्कैन कर कंट्रोल कक्ष को भेज देगा। इसके बाद पुलिस अपराधी को तुरंत गिरफ्तार कर लेगी।

सफाई में लापरवाही निगम को भी पड़ेगी भारी

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के पूरी तरह से क्रियाशील होने के बाद नगर निगम की भी परेशानी बढ़ेगी। नियमित कचरा उठाव निगम की जिम्मेवारी है। अगर नगर निगम कूड़ा डंपिंग स्पाट या कचरा के डिब्बे से कूड़ा-कचरा का समय पर उठाव नहीं करेगा, तो कैमरा कचरा की तस्वीर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को भेज देगा। तस्वीर के आधार पर चलान जेनरेट होगा और निगम कार्यालय पहुंच जाएगा।

वहीं, कोई होटल संचालक या आम नागरिक सड़क पर कचरा फेकेंगे, तो उन्हें भी जुर्माना भरना पड़ेगा। कैमरा कचरा फेंकने वाले की तस्वीर कैद कर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को भेज देगा। तस्वीर के आधार पर संबंधित व्यक्ति की पहचान कर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

ये भी पढ़ें- Sitamarhi News: बदमाशों का आतंक, कॉलेज में घुसकर प्रोफेसर को मार दी गोली; अब सीसीटीवी के जरिए अपराधी को पकड़ने में जुटी पुलिस

ये भी पढ़ें- 'विपक्ष ने ED, CBI, IT बोलना बंद किया', RJD सांसद ने बताई वजह, iPhone हैक मामले पर भी सुनाई खरी-खोटी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।