Move to Jagran APP

Durga Puja 2024: भागलपुर में दुर्गा मेले के लिए टॉल फ्री नंबर जारी, पूजा पंडालों तक जाने के लिए अपनाएं ये रूट

Bhagalpur News भागलपुर में दुर्गा पूजा के दौरान जिला प्रशासन ने सुरक्षा और सहायता के लिए विशेष प्रबंध किए हैं। शहर के 20 स्थानों पर कॉल बाक्स लगाए गए हैं जहां से मदद के लिए कंट्रोल केंद्र से संपर्क किया जा सकता है। पुलिस लाइन में 24 घंटे कंट्रोल रूम और सीसीटीवी कैमरों से लाइव निगरानी की जा रही है। स्वास्थ्य और आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

By Jagran News Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर में दुर्गा पूजा को लेकर हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur News: दुर्गा पूजा में इस बार भागलपुर जिला प्रशासन संकट मोचन की तरह काम रहा है। जैसे हनुमान के स्मरण करते ही श्री राम प्रकट हो जाते थे, उसी तरह शहर में पहली बार 20 जगहों पर ऐसे कॉल बाक्स लगाए जा रहे हैं, जिसका बटन दबाते आपकी मदद के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सामने हाजिर होंगे।

दअरसल, दुर्गा पूजा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से चौकसी बरत रहा है। पुलिस लाइन स्थित कंट्रोल एंड कमांड केंद्र में 24 घंटे तीन शिफ्ट में पुलिसकर्मी के साथ आपरेटर को प्रतिनियुक्त किया गया है। पूजा पंडाल व मंदिरों के साथ भीड़भाड़ वाले इलाके की सीसीटीवी कैमरे से लाइव निगरानी की जा रही है।

स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने या दुर्घटना होने पर फोन करेंगे तो तुरंत एंबुलेंस सेवा उपलब्ध होगी। छिनतई व छेड़खानी समेत अन्य घटनाओं की जानकारी देते टीम मददको पहुंचेगी।

यहां लगाए गए हैं कॉल बाक्स

तिलकामांझी, कचहरी चौक, स्टेशन चौक, घंटाघर चौक, खलीफाबाग चौक, चंपानगर, नाथनगर, शीतला स्थान चौक, गुड़हट्टा चौक, बरारी पुल घाट समेत करीब 20 स्थानों पर कॉल बाक्स लगाए गए हैं। कैमरे व सिग्नल वाले पोल पर ब्लू रंग का बाक्स लगा है। यहां सामने खड़े होकर बटन दबाने के बाद कैमरा खुलेगा और कंट्रोल केंद्र से सीधे जुड़ जाएंगे। संवाद कहते ही आपकी सहायता के लिए टीम पहुंच जाएगी।

 प्रमुख पूजा पंडालों तक जाने के लिए अपनाएं ये रूट

1.मारवाड़ी पाठशाला: तिलकामांझी की ओर से वाहन से जाने वाले श्रद्धालु घूरन पीर बाबा, आदमपुर के रास्ते माणिक सरकार मोड़ से मशाकचक के रास्ते टीचर्स ट्रेनिंग स्कूल के पास वाहन पार्क करेंगे। जबकि स्टेशन की ओर से आने वाले लोग डिक्शन मोड़ के पास गाड़ी पार्क करेंगे और पूजा पंडाल का दर्शन करेंगे

2.मुंदीचक गढ़ैया: तिलकामांझी की ओर से वाहन से जाने वाले श्रद्धालुओं को पुलिस लाइन भीखनपुर गुमटी नंबर 1, 2 के रास्ते डिक्शन मोड़ पर अपनी गाड़ी को पार्क करना होगा। इसके बाद लोग पैदल पटल बाबू रोड या राधा देवी लेन के रास्ते पूजा पंडाल तक पहुंच सकते हैं। वाहन का परिचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

3.कचहरी चौक: तिलकामांझी की ओर से वाहन से जाने वालों को सैंडिस कंपाउंड की पार्किंग में वाहन खड़ा कर पैदल कचहरी चौक जा सकते हैं। वाहन से स्टेशन जाने के लिए पुलिस लाइन की बायीं ओर से इशाकचक के रास्ते से निकलें। नौलखा कोठी की तरफ से आने वाले लोग घूरन पीर बाबा चौक के आगे वाहन लेकर नहीं जा सकेंगे।

4. छितनू सिंह अखाड़ा: तिलकामांझी की ओर से वाहन से जाने वाले श्रद्धालुओं को पुलिस लाइन, भीखनपुर गुमटी नंबर-1, 2 के रास्ते डिक्शन मोड़ के रास्ते रेलवे स्टेशन पर गाड़ी को पार्क करना होगा। यहां से पैदल दवाई पट्टी और सुजागंज के रास्ते जा सकते हैं।

5. हाउसिंग बोर्ड कालोनी: अगर आप तिलकामांझी के रास्ते जाते हैं तो हाउसिंग बोर्ड चौक के पास प्रवेश करेंगे। कालोनी में सड़क के दोनों किनारे अपनी वाहन को लगाकर पूजा पंडाल का दर्शन कर सकते हैं।

6. बड़ी खंजरपुर पंडाल: तिलकामांझी चौक से बरारी के रास्ते मायागंज अस्पताल से बड़ी खंजरपुर के पास आ सकते हैं। पंडाल से पहले विसर्जन घाट रास्ते में अपनी गाड़ी सड़क किनारे खड़ी कर पूजा पंडाल में मां का दर्शन कर सकते हैं। आप तिलकामांझी से नौलखा कोठी डीआईजी कोठी भारत माता चौक होते हुए भी यहां पहुंच सकते हैं।

7.मंदरोजा: तिलकामांझी से जाने वाले श्रद्धालु अपने वाहन को टीएनबी कालेजिएट मैदान में लगाकर मंदिर का दर्शन कर सकते हैं। स्टेशन से आने वाले श्रद्धालुओं को अपना वाहन रेलवे पार्किंग में ही लगाना होगा। वहां से पैदल चलकर कोतवाली चौक के रास्ते तोरण द्वार होते हुए आप मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

8. आदमपुर पंडाल: मुख्य सड़क पर होने के कारण आप किसी ओर से यहां आकर दर्शन कर सकते हैं। यहां तक आने के लिए आप बाइक, तिपहिया और चार पहिया वाहनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Durga Puja 2024: पटना में इस जगह 'वेटिकन सिटी' की तर्ज पर बना पंडाल, देखने के लिए लगी लोगों की लंबी कतार

Durga Puja 2024: पटना के 27 संवेदनशील दुर्गा पंडाल के पास होगी अलग तरह की व्यवस्था, सबकुछ बदला-बदला आएगा नजर 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें