Move to Jagran APP

Bhagalpur Hansdiha Road: टेंडर के पेच में फंसा भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन, 1 साल में 12वीं बार बढ़ी निविदा की तारीख

भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन सड़क परियोजना टेंडर की समस्याओं के कारण एक साल से अटकी हुई है। पिछले एक साल में टेंडर खोलने की तिथि 12 बार बढ़ाई जा चुकी है। 1700 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सड़क के पहले चरण में अलीगंज बाईपास थाना से ढाकामोड के बीच एनएच 133ई का निर्माण होना है। भू-अर्जन की समस्याओं के कारण टेंडर प्रक्रिया में देरी हो रही है।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 10 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन सड़क परियोजना में और देरी, नवंबर तक खुलेंगे टेंडर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। टेंडर निकलने के पेच में एक साल से भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन (Bhagalpur Hansdihar Four Lane) सड़क निर्माण अटका हुआ है। पिछले एक साल से तारीख पर तारीख दी जा रही है। एक साल में टेंडर खोलने की तिथि 12 बार बढ़ाई गई। मालूम हो कि 1700 करोड़ राशि से भागलपुर से भलजोर (हंसडीहा) के बीच 70 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनेगी। दो हिस्सों में सड़क बननी है।

पहले चरण में 917 करोड़ की लागत से अलीगंज बाईपास थाना से ढाकामोड के बीच एनएच 133ई (National Highway 133 E) का निर्माण होना है। इसके लिए 15 सितंबर 2023 में टेंडर किया गया। 31 अक्टूबर को निविदा खोली जानी थी, लेकिन रजौन के पास भू-अर्जन की समस्या के कारण टेंडर खोलने का समय एक महीने आगे बढ़ा दिया गया।

मिलती रही तारीख पर तारीख

इसी तरह भू-अर्जन के पेच में एक-एक माह की तारीख बढ़ती चली गई। इस बार 8 अक्टूबर यानी मंगलवार को निविदा खोलने की तिथि रखी गई थी, लेकिन टेंडर नहीं खुला और निविदा खोलने की 12वीं बार तिथि बढ़ाकर 13 नवंबर कर दी गई है। 13 तारीख तक टेंडर भरने की तिथि बढ़ाई गई है, जबकि एनएच के कार्यपालक अभियंता वृजनंदन कुमार ने भू-अर्जन की समस्या का समाधान कर लेने का दावा भी किया है।

कराई जा रही जमीन की मापी 

अभियंता ने बताया कि भू-अर्जन में जो भी अड़चनें आ रही थी उसको दूर कर लिया गया है। 90 प्रतिशत भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही निविदा खोलने का निर्देश है। जमीन की मापी कराई जा रही है। नवंबर तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद निविदा खोली जाएगी। अगले साल जनवरी तक एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। अप्रैल में सड़क निर्माण शुरू करने की योजना है।

अब 2025 में निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद

यदि समय पर निविदा खोली गई होती तो इस साल अप्रैल-मई तक सड़क निर्माण शुरू हो गया होता। पांच-छह माह में विकास दिखने लगता, लेकिन एक साल पहले जारी की गई निविदा की तकनीकी बिड भी नहीं खोली जा सकी है। ऐसे में अब अप्रैल-मई 2025 से पहले एनएच 133ई के निर्माण शुरू होने की उम्मीद कम है।

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Survey: जमीन सर्वे के बीच नीतीश सरकार का अहम फैसला, 21 जिलों में होने जा रहा बड़ा काम

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana Bihar: दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे दो लाख शहरी आवास, फेज दो की गाइडलाइन पर चल रहा काम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें