Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Howrah Vande Bharat: कहां-कहां रुकेगी भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, रूट और टाइम-टेबल भी जानिए

भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Bhagalpur Howrah Vande Bharat) अब मंदार हिल और बाराहाट स्टेशन पर भी रुकेगी। ट्रेन नंबर 22309 हावड़ा से सुबह 745 बजे चलेगी और दोपहर 205 बजे भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर से ट्रेन नंबर 22310 दोपहर 320 बजे चलेगी और रात 920 बजे हावड़ा पहुंचेगी। यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन चलेगी।

By Abhishek Prakash Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट जानिए।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Bhagalpur Howrah Vande Bharat Stoppage) अब मंदार हिल और बाराहाट स्टेशन पर भी रुकेगी। गुरुवार को रेलवे बोर्ड ने ट्रेन नंबर भी जारी कर दिया। हावड़ा से चलनी वाली ट्रेन का नंबर 22309 और भागलपुर से चलने वाली ट्रेन का नंबर 22310 होगा। रेलवे बोर्ड के कोचिंग डायरेक्टर संजय आर नीलम की ओर से समय सारणी भी जारी की गई है।

हावड़ा से ट्रेन सुबह 7:45 में चलेगी जो दोपहर बाद 2.05 में भागलपुर पहुंचेगी, जबकि भागलपुर से उसी दिन दोपहर बाद 3:20 बजे चलेगी जो रात 9:20 में हावड़ा पहुंचेगी। शुक्रवार को छोड़कर यह ट्रेन सप्ताह में सभी दिन चलेगी। नई समय सारणी के मुताबिक, वंदे भारत भागलपुर से चलने के बाद बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा, नोनीहाट, दुमका, रामपुरहाट, बोलपुर शांति निकेतन में रुकते बोलपुर पहुंचेगी।

प्रत्येक स्टेशन पर दो-दो मिनट रुकेगी। इस ट्रेन को जमालपुर तक चलाने को लेकर भी विचार-विमर्श चल रहा है। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, जामालपुर से इसके परिचालन को लेकर इसकी फिजिबलटी टेस्ट चल रहा है।

वंदे भारत के कोच की बनावट के अनुसार, इसकी रैक दो बेसिक यूनिट में विभाजित रहेगी। जिसमें चार-चार कोच शामिल होंगे। दोनों बेसिक यूनिट के सारे फंक्शन अलग-अलग होंगे। मॉनिटरिंग सिस्टम भी अलग होगा। यह ट्रेन चलते ही 50 सेकंड के अंदर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसके अलावा, यह ट्रेन इंजन रहित होगी।

साथ ही मिनी पेंट्री की सुविधा रहेगी। जिसमें हॉट केस, बॉटल कूलर, डीप फ्रीजर और हॉट वाटर बॉयलर की सुविधा होगी। जिसकी मदद से सफर करने वाले यात्रियों को ताजा और हाइजेनिक नाश्ता, भोजन मिलेगा।

चार किलोमीटर ट्रैक रखना होगा खाली

रेलवे के अधिकारियों की माने तो वंदे भारत के चलने के बाद चार किलोमीटर तक ट्रैक को पूरी तरह से खाली रखना होगा। टेक्निकल टीम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए सभी स्टेशन मास्टर को पहले ही सूचना दे दी गई है। ट्रेन चलने के बाद अगर सामने से कोई ट्रेन आ रही है तो उसे तुरंत लूप लाइन पर लेना होगा। इसके अलावा, ट्रैक की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

कंट्रोल एंड मैनेजमेंट सिस्टम से होगा संचालन व प्रबंधन

भागलपुर से हवाड़ा को चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस कोच कंट्रोल एंड मैनेजमेंट सिस्टम पर चलेगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सीसीएमस एक डिजिटल प्रणाली है, जो रेलवे के कोचों का संचालन और प्रबंधन को स्वचालित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसकी मदद से कोचों का आवंटन, कोचों की उपलब्धता के स्थिति की जानकारी, रख-रखाव और मरम्मत, संचालन का नियंत्रण, यात्री सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा। इसके अलावा सीसीएमएस से कोच डेटाबेस की भी जानकारी मिलेगी। सीसीएमएस का उद्देश्य रेलवे के कोचों के संचालन और प्रबंधन को अधिक कुशल, प्रभावशील बनाना है।

इन पांच बातों का अवश्य रखें ध्यान

  • हावड़ा से सुबह 7:45 में चलेगी और भागलपुर 2:05 में पहुंचेगी, भागलपुर से उसी दिन दोपहर बाद 3:20 में हावड़ा के लिए चलेगी
  • हावड़ा से भागलपुर 6 घंटे 20 मिनट में तो भागलपुर से हावड़ा 6 घंटे में
  • भागलपुर-हावड़ा के बीच पड़ने वाले 7 स्टेशनों पर दो-दो मिनट रुकेगी
  • शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन चलेगी वंदे भारत
  • न्यूमेरिक50 सेकेंड में पकड़ेगी 100 की रफ्तार
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर