Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Metro: भागलपुर मेट्रो का किराया कैसे होगा तय? अधिकारियों ने दी जानकारी; बता दिया सरकार का प्लान

Bhagalpur Metro Route भागलपुर मेट्रो का रूट क्या होगा किराया क्या होगा इन्हें तय करने के लिए शहरी विकास व आवासन विभाग शहर की ट्रैफिक व ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रही है। इसके तहत आम लोगों से हर तरह की जानकारी जुटाई जा रही है। ड्राइवर और वाहन मालिकों से भी आवश्यक जानकारी ली जा रही है। उनसे कम से कम एक मिनट बात की जा रही है।

By Abhishek Prakash Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 08 Aug 2024 12:42 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर मेट्रो के किराए को लेकर नई जानकारी (सोशल मीडिया)

अभिषेक प्रकाश, भागलपुर। Bhagalpur Metro News:  भागलपुर में मेट्रो के परिचालन के लिए सर्वे का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है। अब इसके तहत शहरी विकास व आवासन विभाग द्वारा अधिकृत राइट्स लिमिटेड की टीम शहर की ट्रैफिक व ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रही है। शहर के छह एंट्री प्वाइंट पर गाड़ियों और यात्रियों के आवाजाही की जानकारी जुटाई जा रही है। घर-घर जाकर लोगों से पूछा जा रहा है कि आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कैसे सफर करते हैं।

राइट्स लिमिटेड के प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर जयशंकर कुमार ने बताया कि सीनियर एसपी आनंद कुमार से अनुमति लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में ट्रैफिक एंड ट्रेवल सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बिहार में भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा में मेट्रो सेवा शुरू होनी है। इसके लिए बिहार सरकार की ओर से 702 करोड़ की राशि स्वीकृत कर दी गई है।

किराया तय करने के लिए यात्री के बारे में हर तरह की जानकारी जुटाई जा रही

उन्होंने बताया कि भागलपुर शहर में मेट्रो कैसे चलेगा, उसके रास्ते कैसे होंगे, यहां यात्रियों की आवाजाही कैसी है, प्रत्येक दिन शहरी क्षेत्र में कितनी गाड़ियां चलती हैं, यात्रा के दौरान यात्री कितने रुपए खर्च करते हैं आदि जानकारियां जुटाई जा रही हैं। यही नहीं, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, शहर के बाहरी यात्री पड़ाव, शहर के अंदर ट्रैफिक की 24 घंटे की गतिविधियों का भी आकलन किया जा रहा है।

ड्राइवर और वाहन मालिकों से भी आवश्यक जानकारी ली जा रही

ड्राइवर और वाहन मालिकों से भी आवश्यक जानकारी ली जा रही है। उनका कम से कम एक मिनट का साक्षात्कार लिया जा रहा है। तमाम तरह की जानकारी इकट्ठी कर डाटा एनालिसिस करते हुए रिपोर्ट तैयार की जाएगी। काम पूरा होने के बाद विस्तृत रिपोर्ट विभाग को भेजी जाएगी। भागलपुर रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे हुआ सर्वे, विक्रमशिला पुल पर हुई वीडियोग्राफी प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर ने बताया कि छह अगस्त को भागलपुर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक प्रमोद सिंह की अनुमति के बाद 24 घंटे का सर्वे किया गया।

लोकल ट्रेन के यात्रियों से भी जानकारी जुटाई जा रही

जिसमें यहां से आने-जाने वाले यात्रियों से जानकारी ली गई। ट्रेन की टाइमिंग, किस रूट में कितनी ट्रेनें चलती हैं आदि के बारे में पता लगाया गया। लोकल ट्रेनों से कितने यात्री सफर करते हैं इसकी भी जानकारी ली गई। उन्होंने बताया कि विक्रमशिला पुल के समीप आने- जाने वाले वाहनों में कितने शहर के बाहर के वाहन हैं, उनके ड्राइवर से बातचीत के साथ-साथ उनका रूट लोकेशन, शहर में कितने वाहनों की एंट्री होती है आदि की वीडियोग्राफी भी कराई गई।

घर-घर जाकर हाउसहोल्ड सर्वे भी कर रही

घर-घर जाकर किया जा रहा हाउसहोल्ड सर्वे राइट्स लिमिटेड की टीम घर-घर जाकर हाउसहोल्ड सर्वे भी कर रही है। इस दौरान घर में कितने लोग हैं, वे एक से दूसरे जगह जाने के लिए किन-किन वाहनों का प्रयोग करते हैं, उन्हें आने-जाने में कितना समय लगता है, कितनी राशि खर्च करते हैं जैसे सवाल पूछे जा रहे हैं।

प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर जयशंकर कुमार ने बताया कि लोगों का फीडबैक अच्छा मिल रहा है। शहरवासी बढ़-चढ़कर हाउसहोल्ड सर्वे में अपनी राय दे रहे हैं। जो शहर में मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए कारगर साबित होगा। 

भागलपुर में मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए ट्रैफिक एंड ट्रेवल सर्वे का काम शुरू किया गया है। इसके तहत शहर की ट्रैफिक, लोग किन-किन साधनों से सामान्य दिनों में आते-जाते हैं, इसके लिए कितनी राशि खर्च करते हैं आदि की जानकारी ली जा रही है। - जयशंकर कुमार, प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर, राइट्स लिमिटेड

ये भी पढ़ें

Patna Metro: पटना के 2 और फेमस इलाके में चलेगी मेट्रो, जल्द ही डीपीआर बनाने की तैयारी; यात्रियों को होगी सुविधा

Patna Metro News: पटना मेट्रो को लेकर नया अपडेट, अब इन दुकानों पर चलेगा बुलडोजर; जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर