Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Metro Latest News: भागलपुर शहर के 15 KM रेडियस में फैलेगा मेट्रो का जाल, एलिवेटेड होंगे सारे स्टेशन

Bhagalpur Metro Latest News भागलपुर में मेट्रो का परिचालन तीसरे रेल सिस्टम से होगा। भागलपुर शहर की भौगोलिक स्थिति के मुताबिक मेट्रो के ट्रैक डिजाइन किए जाएंगे। मेट्रो का जाल भागलपुर शहर के 15 किलोमीटर रेडियस में फैलेगा। कोई भी स्टेशन भूमिगत नहीं होगा। सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे। बता दें कि पटना मेट्रो का भी संचालन तीसरी रेल सिस्टम विद्युतीकरण माध्यम से होगा।

By Abhishek Prakash Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 12 Aug 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
शहर के 10 से 15 किलोमीटर के रेडियस में फैलेगा मेट्रो का जाल। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नए दौर में अब मेट्रो का परिचालन ओवरहेड वायर से लगभग बंद कर दिया गया है। अगर भागलपुर शहर से मेट्रो सेवा का परिचालन होता है तो ओवरहेड वायर नहीं, बल्कि तीसरी रेल सिस्टम से होगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि भागलपुर शहर की भौगोलिक स्थिति के मुताबिक शहर में सड़कों की लंबाई सकरी होने की वजह से अगर फिजीबिलिटी रिपोर्ट के बाद मेट्रो का प्लान होता है, तो यहां पर मेट्रो तीसरी रेल सिस्टम पर चलेगी।

क्या है तीसरा रेल सिस्टम?

उन्होंने बताया कि मेट्रो का तीसरा रेल सिस्टम एक विद्युतीकरण प्रणाली है, जिसमें एक अतिरिक्त रेल होती है, जो पटरी के बीच चलती है। यह मेट्रो को चलने के लिए विद्युत तरंग देती है। इसका डिजाइन स्टील या कार्बन का होता है, जिसे पटरी के बीच रखा जाता है। मेट्रो ट्रेन के पहिये इससे संपर्क में आते ही विद्युत तरंगों ट्रेन में पहुंचती है जिससे मेट्रो चलना शुरू हो जाता है।

उन्होंने बताया कि इसमें किसी भी तरह की घटना दुर्घटना होने का खतरा कम रहता है। यह सिस्टम ओवरहेड वायर की तुलना में काफी सुरक्षित और विश्वसनीय है। यह सिस्टम शहर के भीतर मेट्रो संचालन के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है।

वर्तमान में तीसरी रेल सिस्टम विद्युतीकरण प्रणाली के माध्यम से लखनऊ, कानपुर, हैदराबाद जैसे शहरों में मेट्रो का परिचालन किया जाता है। वहीं, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु मेट्रो की 40 प्रतिशत से अधिक लाइन तीसरी रेल सिस्टम पर संचालित होती है।

इसके अलावा पटना में जो मेट्रो सेवा शुरू होगी वह भी तीसरी रेल सिस्टम विद्युतीकरण प्रणाली से ही शुरू होगी।

शहर में भूमिगत नहीं होगी मेट्रो, सभी लाइन होगी एलिवेटेड

शहर की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए अगर मेट्रो की संभावना बनती है तो वह भूमिगत नहीं होगी। सभी मेट्रो लाइनें एलिवेटेड तैयार की जाएगी। शहर के केंद्र में जो वर्तमान में रेलवे के समीप बस स्टैंड है, वह सबसे अधिक सुरक्षित। वहीं से मेट्रो का एलिवेटेड जंक्शन तैयार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bhagalpur Metro Latest News: भागलपुर मेट्रो की डीपीआर कब होगी तैयार? आ गई नई जानकारी; 6 समस्याओं की होगी स्टडी

ये भी पढ़ें- Patna Metro Update: पटना की पहली मेट्रो 2 फेमस इलाकों को करेगी कवर, डबल डेकर फ्लाईओवर को लेकर खुशखबरी