Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Metro: भागलपुर में मेट्रो का काम तेज, शहर के अंदर शुरू हुआ नया सर्वे; पार्किंग को लेकर चल रही स्टडी

Bhagalpur Metro भागलपुर मेट्रो को लेकर तैयारी जोरों से चल रही है। मेट्रो सेवा शुरू करने को लेकर हो रहे फिजिबलिटी टेस्ट में अब सर्वे टीम शहर के अंदर हिस्सों और सड़कों पर सर्वे शुरू किया है। इसके तहत पार्किंग और नान मोटरिज्ड सर्वे शुक्रवार को शुरू किया गया। इसके तहत तिलकामांझी से लेकर जीरोमाइल के बीच सर्वे किया गया।

By Abhishek Prakash Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर में मेट्रो सेवा को लेकर शहर में तमाम जगहों पर सर्वे चल रहा है। अब शुक्रवार से पार्किंग और नॉन मोटरिज्ड सर्वे चालू किया गया है।

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस( राइट्स लिमिटेड ) के प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर जयशंकर कुमार ने बताया कि नॉन मोटरिज्ड सर्वे एक प्रकार का सर्वेक्षण है, जिसमें पैदल यात्रियों, साइकिल चालकों और अन्य गैर- मोटरयुक्त वाहनों के उपयोग का अध्ययन किया जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि इस सर्वे में यह समझना होता है कि कैसे और कहां पैदल या साइकिल से यात्रा करते हैं। पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों की संख्या और उनकी यात्रा पैटर्न कैसी है।

जयशंकर ने बताया कि इस सर्वे के माध्यम से साइकिल मार्गों की स्थिति और सुरक्षा, सड़कों और रास्तों की डिजाइन और विन्यास, यातायात संकेतों और निर्देशों की स्थिति को भी देखा जाता है।

पार्किंग सर्वे का क्या होता है उद्देश्य

उन्होंने बताया कि पार्किंग सर्वे में शहर में पार्किंग स्थलों की उपलब्धता, उपयोग, और मांग का अध्ययन किया जाता है। इसका उद्देश्य यह समझना है कि पार्किंग स्थलों का उपयोग कैसे और कब किया जाता है।

इसके अलावा, स्मार्ट सिटी के आईसीसीसी के द्वारा जो कैमरे लगाए गए हैं, उससे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को समझा जा रहा है। हमारी टीम वहां से डेटा ले रही है।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के टाउन प्लानर से भी शहर में मेट्रो सेवा विकसित करने से पहले उनकी मदद ली जाएगी। 

बता दें कि पटना के अलावा बिहार के चार और शहरों में मेट्रो सेवा शुरू होनी है। इनमें भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा शहर शामिल हैं। यह सेवा शुरू करने के लिए बिहार सरकार ने 702 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृति दी है।

यह भी पढ़ें

Bhagalpur Metro: भागलपुर मेट्रो का किराया कैसे होगा तय? अधिकारियों ने दी जानकारी; बता दिया सरकार का प्लान

बिहार के 4 और जिलों में चलेगी मेट्रो, पढ़ लीजिए पूरी लिस्ट; यात्रियों को होगी सुविधा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर