Move to Jagran APP

Bhagalpur News: ऑनलाइन चालान कटने में आ रही परेशानी, तकनीकी गड़बड़ी दूर करने को दस दिन की मिली मोहलत

भागलपुर में ई-चालान सिस्टम की तकनीकी गड़बड़ियों पर चर्चा हुई। इसको लेकर लगभग तीन घंटे तक बैठक चली। इस दौरान तकनीकी गड़बड़ियों को 10 दिनों में दूर कर मोबाइल पर ई-चालान भेजने की व्यवस्था करने को कहा गया। बताया जा रहा है कि 2 से तीन दिनों में प्रोडक्शन पोर्टल उपलब्ध हो जाएगा। कंट्रोल एंड कमांड केंद्र के एप्लिकेशन की एनआइसी जांच कर रही है।

By Jitendra KumarEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 04:42 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। ऑनलाइन चालान कटने में आ रही परेशानी को लेकर मंगलवार को नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर ने कंट्रोल एंड कमांड केंद्र की टीम के साथ मैराथन बैठक की।

तीन घंटे तक चली बैठक के बाद उन्होंने तकनीकी गड़बड़ियों को 10 दिनों में दूर कर मोबाइल पर ई-चालान भेजने की व्यवस्था करने को कहा।

फ्लो नहीं हो रहा है डाटा

तकनीकी टीम ने बताया कि कंट्रोल एंड कमांड केंद्र से नेशनल इन्फारमेशन सेंटर (एनआइसी) को लगातार डाटा भेजा जा रहा है, लेकिन उसका प्रिंसपल सर्वर सत्यापन करने के बाद कंट्रोल एंड कमांड केंद्र को डाटा वापस कर दे रहा है।

डाटा फ्लो नहीं होने की वजह से परेशानी हो रही है। डाला फ्लो होते ही स्वत: मोबाइल पर चालान कटने और फाइन लगने का मैसेज जाने लगेगा।

बताया गया कि एनआइसी कंट्रोल एंड कमांड केंद्र के एप्लिकेशन की जांच कर रहा है। दो से तीन दिनों में प्रोडक्शन पोर्टल उपलब्ध हो जाएगा। एनआइसी हैक नहीं हो इसके लिए भी कई तरह की जांच चल रही है।

बताया गया कि कंट्रोल एंड कमांड केंद्र से चालान कट रहा है। इसका दो स्तर से सत्यापन होगा। ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग की जांच के बाद ही ई-चालान का संदेश मोबाइल पर जाएगा।

इसलिए बरती जा रही है सतर्कता

पटना व मुजफ्फरपुर के कमांड केंद्र को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था। वाहन किसी का और चालान किसी और के नाम कट रहा था। भागलपुर में ऐसी समस्या नहीं आए, इसके लिए पुख्ता तैयारी की जा रही है। स्मार्ट सिटी, परिवहन विभाग व एनआइसी हर तरीके से संतुष्ट होना चाह रहा है।

हवाई अड्डा की दीवार थ्री डी पेंटिंग

स्मार्ट सिटी योजना से संचालित 19 योजनाओं की भी समीक्षा नगर आयुक्त ने की। 10 योजनाएं पूर्ण हो गई हैं। पूर्ण हुए कार्यों का उसके उद्देश्य को लेकर पर्यवेक्षण किया जाएगा। मल्टीलेवल पार्किंग, रिवर फ्रंट, भैरवा तालाब व हवाई अड्डा के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा गया है।

मार्च तक सभी कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हवाई अड्डा की चाहरदीवारी पर थ्री डी पेंटिंग का कार्य होगा।

बैठक में बूढ़ानाथ घाट के आसपास चैक डैम निर्माण की संभावना पर भी चर्चा की गई। अभियंता से इसके लिए प्लान मांगा गया है। नामामि गंगे या जल संसाधन विभाग की योजना से कार्य कराने पर भी विमर्श हुआ।

यह भी पढ़ें- अब बिना रजिस्ट्रेशन नहीं चल सकेंगे निजी अस्पताल, इन मानकों का करना होगा पालन; विभाग ने जारी की अधिसूचना

यह भी पढ़ें- सात कट्ठा जमीन के लिए खूनी खेल, वृद्ध की बांस-बल्ले से पीटकर हत्या; तीन महिला समेत 9 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।