Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur News: माता-पिता की पूजा का दृश्य देख भावविभोर हो गए लोग, जागृत युवा समिति ने नौवीं बार आयोजित किया समारोह

मातृ-पितृ पूजन दिवस पर बुधवार को लाजपत पार्क में भव्य समारोह हुआ। जागृत युवा समित के तत्वावधान में भागलपुर में यह आयोजन नौंवी बार आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण संतानों द्वारा अपने-अपने माता-पिता के पूजन का था। भगवान के बाल रूप में पहुंचे बच्चों ने सभी को रोमांचित कर दिया। कार्यक्रम का संचालन जागृत युवा समित के संयोजक प्यारे हिंद ने किया।

By Dilip Kumar Shukla Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 14 Feb 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
Bhagalpur: माता-पिता की पूजा का दृश्य देख भावविभोर हो गए लोग, जागृत युवा समिति ने नौवीं बार आयोजित किया समारोह

दिलीप कुमार शुक्ला, भागलपुर। मातृ-पितृ पूजन दिवस पर बुधवार को लाजपत पार्क में भव्य समारोह हुआ। जागृत युवा समित के तत्वावधान में भागलपुर में यह आयोजन नौंवी बार आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण संतानों द्वारा अपने-अपने माता-पिता के पूजन का था। भगवान के बाल रूप में पहुंचे बच्चों ने सभी को रोमांचित कर दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जागृत युवा समित के संरक्षक डॉ. मथुरा प्रसाद दुबे, आरएसएस के भागलपुर विभाग शारीरिक प्रमुख मदन कुमार, कार्यक्रम संयोजक रोहित पांडेय, डॉ. प्रीति शेखर, योगी राजीव मिश्रा, चंदन ठाकुर, प्रीतक आनंद, शरद सलारपुरिया, पृथ्वी राज, जिया गोस्वामी, दिलीप शास्त्री आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन जागृत युवा समित के संयोजक प्यारे हिंद ने किया। 

एक सौ बच्चों ने की माता-पिता की पूजा

मातृ-पितृ पूजन दिवस पर वर्षा के बावजूद एक सौ बच्चों ने अपने-अपने माता-पिता का पूजन किया। बीच-बीच में हो रही वर्षा, ऐसा प्रतीत हो रहा था कि साक्षात ईश्वर इस दृश्य को देखकर भावविभोर हो गए हों। बच्चों ने भगवान गणेश की तरह अपने माता-पिता की परिक्रमा की।

चंदन लगाए। माला पहनाई। आरती उतारी। चरणामृत ग्रहण किया। जिस समय अपने संतान को माता-पिता ने गले लगाया, उस समय सभी की आंखें भर गई। प्यारे हिंद ने बच्चों को सामुहिक रूप से पूजन करवाया। 

भगवान राम की हुई पूजा

संदीप कुमार के निर्देशन पर एक दर्जन बच्चों ने लघु नाटिका प्रस्तुत की। भगवान के बाल रूप में पहुंचे बच्चों को देख सभी आह्लादित थे। राम आएंगे, आएंगे, राम आएंगे भजन पर सभी ने बहुत ही सुंदन झांकी प्रस्तुत की।

नृत्य देखकर सभी भावविभोर हो गए। इस अवसर पर विश्वजीत कुमार, चंदन चंद्राकार, संतोष मिश्रा, अमित चंद्रवंशी, चंदन पांडेय, नीतीश हरिओम, सुमित चंद्रवंशी, आशीष आदि मौजूद थे। दिव्य वेष भूषा में पहुंचे बच्चों को जागृत युवा समिति की तरफ से सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में संतों का मिला आशीर्वाद

भागलपुर में अब तक हुए कार्यक्रमों में कई संत, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी, बुद्धजीवियों, साहित्यकारों, शिक्षकों एवं राजनीतिक दलों के नेता शामिल होते रहे हैं। संतों का आशीर्वाद मिलता रहा है।

इस कारण यह दिन अब प्रसिद्ध हो चुकी है। कई राज्यों में तो इसे राजकीय पर्व के रूप में भी मनाया जाने लगा है। आज सभी लोग 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में जानने लगे हैं। यही भारतीय संस्कृति है, यही हमारी पहचान है। 

'अपने संस्कार ना भूलें'

पूर्व उपमहापौर डा. प्रीति शेखर ने कहा कि उन्हें अब तक यहां आयोजित हुए लगभग सभी मातृ-पितृ पूजन दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। यह उनके लिए सौभाग्य वाली है। कहा कि अपनी संस्कृति और संस्कार ने कभी नहीं भूलना चाहिए।

रोहित पांडेय ने इस आयोजन के लिए जागृत युवा समिति को धन्यवाद दिया। कहा कि यह कार्यक्रम भवानापूर्ण है। माता-पिता को समर्पित है। धन्य हैं वे संतान जिन्होंने अपनी माता-पिता को कभी नहीं छोड़ा। ऐसे आज्ञाकारी पुत्र से ही भारत की संस्कृति और संस्कार की रक्षा होती है। 

यह भी पढ़ें -

बिहार में ये क्या हो रहा? JDU विधायक बीमा भारती को मिली हत्या की धमकी, FIR दर्ज

Bihar Politics: राज्यसभा के लिए BJP से इन दो नेताओं ने किया नामांकन, Congress ने फिर अखिलेश पर खेला दांव; अब RJD की बारी