Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur News: भागलपुर में खेल गांव बनाने जमीन की तलाश शुरू, मिलेंगी 10 शानदार सुविधाएं

भागलपुर में खेलगांव के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सरकार ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है। खेलगांव के लिए 15 से 20 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। इस खेल गांव के बनने से सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा। कबड्डी टेनिस बैडमिंटन फुटबाल से लेकर हाकी जैसे खेलों की सुविधाएं रहेगी। यहां खिलाड़ियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

By Navaneet Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:58 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर में खेलगांव बनाने की तैयारी तेज (जागरण)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur News: खेल गांव के निर्माण के लिए 15 से 20 एकड़ जमीन चाहिए। इसको लेकर खेल विभाग के प्रधान सचिव डा. बी. राजेंद्र ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि 15 मार्च को मंत्रिपरिषद द्वारा सभी प्रमंडलीय मुख्यालय में खेल अवसंरचना का निर्माण का निर्णय लिया गया है।

खेल अवसंरचना के निर्माण के लिए भागलपुर या आसपास में न्यूनतम 15 एकड़ से अधिकतम 20 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। उन्होंने सरकारी या निजी भूमि चिह्नित कर रिपोर्ट देने को कहा है। प्रधान सचिव का पत्र आने के बाद जमीन की तलाश शुरू हो गई है। जिलाधिकारी ने जमीन का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश गोराडीह, जगदीशपुर, नाथनगर व सबौर के अंचलाधिकारी को दिया है।

खेल गांव में हर तरह के आउटडोर व इनडोर खेल खेलने की सुविधा होगी। यहां हर खेल के शौकीन खिलाड़ी अभ्यास भी कर सकेंगे। अच्छे कोच की व्यवस्था होगी। यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर यहां खिलाड़ी प्रदेश व देश के लिए खेल सकेंगे। यहां देशभर के खिलाड़ियों का अगमन होगा और खेल का अच्छा माहौल बनेगा।

खेल गांव में क्रिकेट, कबड्डी, खोखे, टेनिस, बैडमिंटन, फुटबाल, बास्केटबाल, बाक्सिंग, शूटिंग, मार्शल आर्ट, हाकी जैसे खेलों की सुविधाएं रहेगी। इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों को अच्छे प्रशिक्षक से प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला से लेकर देश स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

खिलाड़ियों के लिए यहां रहने की व्यवस्था होगी। खेल गांव बनने पर विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। खिलाड़ी के साथ-साथ दर्शक भी जुटेंगे। इससे परिवहन, खान-पान वाले होटल ठहरने वाले होटल, खेल सामग्री बेचने वाले दुकानदारों को काफी फायदा होगा।

स्कूलों में बनेगा स्टेडियम

पांच प्रखंडों से जुड़े स्कूलों में स्टेडियम का निर्माण होगा। गोराडीह, नारायणपुर, रंगराचौक, इस्माइलपुर व खरीक प्रखंड में स्टेडियम के निर्माण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जमीन की खोज चल रही है। कहीं मानक से कम जमीन मिल रही है तो कहीं जमीन की खोज नहीं हो पाई है।

इस्माइलपुर व गोराडीह प्रखंड में स्टेडियम निर्माण के लिए मानक के अनुरूप भूमि चयनित कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। अभी तक स्थल का चयन नहीं किया गया है। मध्य विद्यालय रंगराचौक में मानक से कम जमीन रहने की वजह से दूसरी जमीन का प्रस्ताव देने के लिए कहा गया है। नारायणपुर व खरीक में भी जमीन का चयन कर प्रस्ताव देने के लिए कहा गया है।

Patna News: पटना में बनाए गए 3 नए जोन, 25 लाख लोगों को मिलेगी सहूलियत; कई थाने भी बंटे

Bihar Jobs: बिहार में फिर से बंपर सरकारी नौकरी, इन 3 विभागों में होगी सबसे अधिक भर्ती; पढ़ें बिहार सरकार का प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर