Move to Jagran APP

Bhagalpur News: भूल जाइए पुराना भागलपुर शहर... अब नए अंदाज में दिखेगा नजारा; होने जा रहा बड़ा बदलाव

Bhagalpur News Today भागलपुर शहर के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अब भागलपुर शहर की सूरत पूरी तरह से बदलने वाली है। शहर पूरी तरह से चकचका जाएगा। शहर के महत्वपूर्ण सात चौराहों को चिन्हित किया जा रहा है। अभी जीरोमाइल चौक व भागलपुर स्टेशन चौक पर अवैध पार्किंग व वेंडिंग की वजह से बदसूरत दिख रहा है।

By Jitendra Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Thu, 09 May 2024 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 11:14 AM (IST)
भागलपुर शहर में होगा बड़ा बदलाव (जागरण)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur News: शहरी क्षेत्र के चौक-चौराहे के सुंदरीकरण की कवायद नए सिरे से शुरू हो गई है। इसे लेकर आर्किटेक्ट से कार्ययोजना तैयार की जा रही है। शहर के महत्वपूर्ण सात चौराहों को चिन्हित किया जा रहा है। बुधवार को नगर आयुक्त नितिन कुमार सिंह ने अभियंताओं के साथ दोपहर जीरोमाइल चौक पर पहुंचे। नगर आयुक्त ने तकनीकी टीम को कुछ सुझाव भी दिए।

जिसमें लाइटिंग, पेंटिंग, टेराकोटा के डिजाइन तैयार करने का सुझाव आर्किटेक्ट को दिया गया है। एजेंसी से एक सप्ताह में डिजाइन तैयार कर मांगा गया है। निगम द्वारा स्टेशन चौक, आदमपुर में भगत सिहं की प्रतिमा स्थल, शीतला स्थान चौक, त्रिमूति चौक, नाथनगर में सुभाष चंद्र बोस चौक व चंपानगर चौक आदि के सुंदरीकरण की कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

अभी जीरोमाइल चौक व भागलपुर स्टेशन चौक पर अवैध पार्किंग व वेंडिंग की वजह से बदसूरत दिख रहा है। वहीं सड़क के किनारे चौराहों पर गंदगी बिखरी रहती है। सुंदरीकरण कार्य से चौराहे की सूरत बदल जाएगी।  

नौ माह में मारवाड़ी कॉलेज मार्ग में जलजमाव का नहीं हुआ निदान, डीएम ने लिया संज्ञान 

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय परिसर के पीजी छात्रावास मार्ग में जल भराव का निदान नौ माह बाद भी नहीं हुआ। स्थायी निदान के लिए निगम द्वारा कार्य भी किया गया। ह्यूम पाइप बिछाया गया, लेकिन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट के मुख्य पाइप से नहीं जोड़ा गया है। स्मार्ट सिटी योजना से भैरवा तालाब के निर्माण की वजह से मारवाड़ी कालेज मार्ग के नाले निकास बाधित हुआ।

वहीं छात्रावास मार्ग गड्ढे में हाेने की वजह से चार से पांच फीट तक जलभराव होता है। छात्रों को छात्रावास छोड़ना पड़ता है। वहीं सड़क पर छोटे नाव चलाने की नौबत हो जाती है। इस मानसून भी छात्रों को परेशानी होगी। इसे लेकर मंगलवार को डीएम डा. नवल किशोर चौधरी ने समीक्षा बैठक में मामले पर संज्ञान लिया। इसके बाद बुधवार को समस्या निदान के लिए नगर आयुक्त नितिन कुमार सिहं के नेतृत्व में तकनीकी टीम ने जायजा लिया।

बुडको, स्मार्ट सिटी व नगर निगम के इंजीनियर ने की समीक्षा

इसमें बुडको, स्मार्ट सिटी व नगर निगम के अभियंता व तकनीकी टीम ने संयुक्त रूप से छात्रावास मार्ग का निरीक्षण किया। यह मार्ग मुख्य मार्ग से काफी डाउन हैं। यहां विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा ड्रेनेज की व्यवस्था पूर्व में नहीं की गई। निगम की ओर से ह्यूम पाइप वट वृक्ष चौक तक बिछाया है। जिसे एसटीपी के पाइप में जोड़ा जाएगा। इस कार्य को दो दिनों में पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है।

वहीं वैकल्पिक व्यवस्था के तहत भूतनाथ जैविक खाद प्लांट होते हुए एसटीपी के पीछे आउट फाल में मिलाने पर विचार किया गया। छात्रावास मार्ग में वर्षा के दौरान पानी भर जाता है। इसके लिए पंपिंग स्टेशन बनाकर पानी काे पंप के माध्यम से मुख्य नाले में निकास की व्यवस्था होगी।

वहीं भैरवा तालाब में जलभराव की समस्या पर भी तकनीकी टीम ने विचार विमर्श किया। तत्काल इसका निकास एसटीपी से जोड़ने की कार्ययोजना बनेगी। तालाब का पानी निकालकर शेष बचे सुंदरीकरण कार्य शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: अनंत सिंह को छोटे सरकार क्यों कहा जाता है? ललन सिंह ने खोल दिया राज; याद दिलाई पुरानी बात

Bihar Politics: चुनाव के बीच सम्राट चौधरी ने उड़ाई लालू-तेजस्वी की नींद, इस कद्दावर नेता को BJP में कराया शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.