Move to Jagran APP

भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन पर विद्युतीकरण का रास्ता साफ

भागलपुर-बांका सेक्शन पर विद्युतीकरण का रास्ता साफ हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 06:59 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 06:33 AM (IST)
भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन पर विद्युतीकरण का रास्ता साफ

भागलपुर। भागलपुर-बांका सेक्शन पर विद्युतीकरण का रास्ता साफ हो गया है। रेलवे ने विद्युतीकरण के लिए हरी झंडी दे दी है। दिसंबर से इस सेक्शन पर विद्युतीकरण का काम शुरू हो जाएगा। अगस्त 2020 काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद इस सेक्शन पर डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलने लगेंगी।

दरअसल, पहले चरण में किऊल-भागलपुर सेक्शन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन भी शुरू कर दिया गया है। दूसरे फेज में भागलपुर-साहिबगंज के बीच विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। अब भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन पर विद्युतीकरण का काम शुरू करना है।

-------------

नंवबर से साहिबंज सेक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन

भागलपुर-साहिबगंज के बीच नवंबर से ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी। तीन पहाड़ साहिबगंज तक तार लगाने का का पूरा हो गया है। साहिबगंज-भागलपुर के बीच नवंबर के दूसरे सप्ताह तक तार लगाने का काम पूरा हो जाएगा।

-------------------

कम समय में तय हो जाएगी दूरी

भागलपुर से दुमका की दूरी 74 किमी है। सिंगल लाइन वाले इस खंड में अभी सफर करने में पैसेंजर ट्रेन को चार से साढ़े चार घंटे और एक्सप्रेस को तीन से साढ़े तीन घंटे लगते हैं। विद्युतीकरण के बाद यह दूरी दो घंटे में तय होगी। वहीं, भागलपुर से बाका की दूरी 53 किमी है। वर्तमान में ट्रेनों की स्पीड 40 से 50 किमी प्रति घटे है। विद्युतीकरण और जर्जर पटरियों को बदलने के बाद रफ्तार बढ़ जाएगी।

------------------

हंसडीहा को जल्द मिलेगा जंक्शन का दर्जा

हंसडीहा को जंक्शन का दर्जा जल्द मिलेगा। इसके साथ ही स्टेशन भवन का भी विकास होगा। प्रस्ताव पर पहले ही मंजूरी मिल गई है। दरअसल, हसंडीहा से ही गोड्डा लाइन निकलती है और दुमका मार्ग भी हंसडीहा से होकर गुजरता है।

-------------

कोट

भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन पर विद्युतीकरण का काम अगले साल पूरा हो जाएगा। वहीं, साहिबगंज-भागलपुर सेक्शन पर इसी साल से इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन होगा।

-पीके मिश्रा, प्रभारी डीआरएम, मालदा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.