Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Railway Junction : अब अपर इंडिया और हावड़ा राजगीर नहीं चलेंगी, कई ट्रेनों का ठहराव हटा

Bhagalpur Railway Junction रेलवे ने बांका इंटरसिटी जनसेवा वनांचल फरक्का सुपर गया-हावड़ा का ठहराव कम करने का निर्णय लिया। भागलपुर के अलावा मुंगेर लखीसराय झारखंड के यात्रियों को होगी काफी परेशानी। पूर्व रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी किया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Fri, 06 Nov 2020 08:13 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर होकर जाने वाली कुछ रेल गाडि़यां रद तो कुछ का ठहराव नहीं।

भागलपुर [रजनीश]। सियालदह- वाराणसी-आनंद विहार टर्मिनल अपर इंडिया एक्सप्रेस और हावड़ा-राजगीर पैसेंजर पटरी पर नहीं दिखेगी। इन दो जोड़ी ट्रेनों को स्थायी रूप से रद कर दिया गया है। लॉकडाउन से पहले चल रही ट्रेन संख्या 13133/13134 और 13119/1312 अगले महीने आने वाली टाइम टेबल की सूची से बाहर कर दिया है। इन ट्रेनों के रद होने से भागलपुर के अलावा मुंगेर, लखीसराय, झारखंड के यात्रियों को काफी परेशानी होगी। वहीं, एक दर्जन स्टेशनों से कई ट्रेनों का ठहराव भी हटाने का निर्णय लिया गया है। भागलपुर से हावड़ा के लिए दो-दो ट्रेन के परिचालन बंद करने के निर्णय से सिल्क सिटी वासियों के लिए किसी सदमे से कम नहीं है। इन दोनों ट्रेनों का इतिहास काफी पुराना है। अंग्रेजों के शासनकाल में ही अपर इंडिया की शुरुआत हुई थी। अंग्रेज शासनकाल में सन् 1935 के करीब पहले यह ट्रेन (अपर इंडिया) भागलपुर के रास्ते दिल्ली के बीच चलती थी। उस वक्त ट्रेन की संख्या कम होने की वजह से यही ट्रेन खास थी। इसमें फस्र्ट क्लास स्लीपर के भी कोच लगे होते थे। आम से लेकर माननीय तक इसी ट्रेन से दिल्ली जाते थे। समय के साथ धीरे-धीरे सबकुछ बदलता चला गया ट्रेन मे कई बदलाव आए और आज इसे रेलवे ने रद कर दिया। कुछ इसी तरह का इतिहास हावड़ा-राजगीर फास्ट पैसेंजर की। सालों तक यह ट्रेन हावड़ा से दानापुर तक चली थी। फिर हाल के वर्षों में इसे दानापुर की जगह राजगीर तक शिफ्ट कर दिया गया।

बांका इंटरसिटी का ठहराव कई स्टेशनों से हटा

रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार राजेंद्रनगर-बांका इंटरसिटी का ठहराव डाउन मार्ग में कजरा, अभयपुर, धरहरा, दशरपुर स्टेशनों से हटाने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह डाउन मार्ग में मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस भी डाउन मार्ग में अभयपुर और कजरा स्टेशनों पर नहीं रुकेगी। इसी तरह कामख्या-गया साप्ताहिक भी अभयपुर में नहीं चलेगी। परिचालन नियमित होने के बाद ये ट्रेनेंइन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी।

वनांचल, सुपर और फरक्का एक्सप्रेस भी कई जगहों पर नहीं रुकेगी

भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस अप मार्ग में कुमारडुब्बी, सूरी और पंडवेश्वर में नहीं रुकेगी। जबकि फिरोजाबाद के रास्ते दिल्ली जाने वाली फरक्का एक्सप्रेस 13413/14 अप-डाउन में बरियारपुर स्टेशनों पर नहीं लगेगी। इसी तरह फरक्का एक्सप्रेस 13483/84 का कजरा स्टेशन और अप मार्ग में 13483 अप फरक्का एक्सप्रेस का बरियारपुर और अभपुर स्टेशन से ठहराव हटाने का निर्णय लिया गया है। वहीं, जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस सैंथिया स्टेशन, गया-हावड़ा एक्सप्रेस का डाउन में गुसकारा और अप मार्ग में तीनपहाड़ स्टेशनों पर ठहराव नहीं होगा।

कवि गुरु और रांची-भागलपुर का स्टॉपेज कम होगा

हावड़ा-भागलपुर कवि गुरु एक्सप्रेस अप मार्ग में सैंथिया और अहमदपुर जंक्शन और किऊल होकर रांची जाने वाली ट्रेन संख्या 18603 रांचीह-भागलपुर त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस धरहरा और कजरा स्टेशन से ठहराव समाप्त करने का निर्णय लिया गया है।