Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur railway junction : मेट्रो सिटी स्टेशन की तरह दिखेगा, बदल जाएगा स्वरूप, नई ट्रेन के साथ-साथ कई बंद रेलगाडिय़ां भी चलेंगी

Bhagalpur railway junction 2021 के पहले तीन महीने में कई यात्री सुविधाएं होंगी बहाल। 04 नए टिकट काउंटर होंगे स्टेशन के दक्षिणी इलाके में। 02 और नए प्रवेश द्वार खुलेंगे यात्रियों को होगी सहूलियत। 02 लिफ्ट छह और चार नंबर प्लेटफॉर्म पर बनकर तैयार।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Updated: Thu, 31 Dec 2020 11:35 AM (IST)
Hero Image
मालदा रेल मंडल में विकास का कार्य लगातार जारी है।

भागलपुर [रजनीश]। भले ही लॉकडउन और कोरोना की वजह से ट्रेनों के पहिए थम गए, लेकिन यात्री सुविधाओं का विस्तार लगातार होता रहा। मालदा मंडल में विकास कार्य हुए, नए साल में और होंगे। 2021 में भागलपुर जंक्शन का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा। यह मेट्रो सिटी के स्टेशनों की तरह दिखेगा। जनवरी से मार्च तक कई यात्री सुविधाओं में इजाफा होगा। लिफ्ट व एक और एस्केलेटर की सुविधा मिलेगी।

कई शहरों के लिए मिलेगी नई ट्रेन

वर्ष 2021 में भागलपुर से कई शहरों के लिए नई ट्रेन मिलेगी। रेलवे ने इसकी सहमति दे दी है। भागलपुर से जयनगर, अमृतसर और (बांद्रा) मुंबई के लिए नई ट्रेनें चलेंगी। यात्री कनेक्टिविटी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। भागलपुर का मिथिलांचल से सीधा रेल संपर्क होगा। पंजाब के लिए भी पहली ट्रेन चलेगी।

दो नए प्रवेश द्वार और टिकट काउंटर

भागलपुर जंक्शन पर दो नए प्रवेश द्वार और चार नए साधारण टिकट काउंटर यात्रियों के लिए खोल दिए जाएंगे। एक प्रवेश द्वार से सिर्फ वीआइपी की इंट्री होगी। वहीं, दक्षिण तरफ भी पटना की तरह नया प्रवेश द्वार होगा। इससे शहर के दक्षिणी इलाकों में रहने वाले तीन लाख से ज्यादा लोगों को सहूलियत होगी।

लिफ्ट और एक्सेलेटर की सुविधा

भागलपुर जंक्शन पर नए साल से प्लेटफॉर्म संख्या छह और चार पर दो लिफ्ट की सुविधा बहाल कर दी जाएगी। दोनों लिफ्ट बनकर तैयार हो चुका है। स्टेशन परिसर में एक और रैंप का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इससे यात्रियों को टे्रन पकडऩे के लिए एक नंबर प्लेटफॉर्म से होकर दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाना नहीं पड़ेगा। नया रैंप बनने के बाद यात्री सीधा एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर आ-जा सकेंगे।  रैंप के पास दूसरा एस्केलेटर भी लगाने का काम नए साल में पूरा हो जाएगा। इससे खासकर बुजुर्ग, महिला और दिव्यांग यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

पूर्वोत्तर भारत का हाइटेक रेलवे यार्ड

जंक्शन पर पूर्वोतर भारत का हाईटेक रेलवे यार्ड बन रहा है। जो इसी वित्तीय वर्ष मार्च तक चालू कर दिया जाएगा। इसके चालू होने से यार्ड में दो और नई रेल पिट लाइन हो जाएगी। इससे ट्रेनों के रखरखाव में काफी हद तक सहूलियत होगी।

बांका-दुमका रेल सेक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेगी ट्रेनें

नए साल में भागलपुर-बांका-दु़मका सेक्शन पर डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी। विद्युतीकरण का कार्य काफी तेजी से चल रहा है। इसके चालू होने के बाद इस सेक्शन पर मेमू टे्रन के परिचालन की शुरुआत होगी। कोरोना की वजह से बंद ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो जाएगा।

लॉकडाउन में भागलपुर जंक्शन सहित मालदा रेल मंडल के कई बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधा बहाल करने का काम तेजी से हुआ है। कई काम पूरे भी गए हैं। कुछ नए साल के मार्च तक पूरे हो जाएंगे। यात्री सुविधाओं पर पूरा फोकस किया जा रहा है। - यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा रेल मंडल।