Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur LPG Gas Line: रसोई गैस की लाइन के लिए बनेगा रेगुलेटिंग स्टेशन, इंडियन ऑयल ने नगर निगम को लिखा पत्र

इंडियन ऑयल से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मुंगेर से भागलपुर तक 60 किलोमीटर दूरी तक गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए एनओसी मांगी गई थी जिसकी स्वीकृति अंतिम चरण में है। स्वीकृति मिलते ही मुंगेर से भागलपुर तक स्टील पाइपलाइन लगाने का काम शुरू करा दिया जाएगा। हाथीदह में इंडियन ऑयल की गैस पाइपलाइन का सब स्टेशन बना हुआ है।

By Abhishek Prakash Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 29 May 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
रसोई गैस की लाइन के लिए बनेगा रेगुलेटिंग स्टेशन, इंडियन ऑयल ने नगर निगम को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहरवासियों को उनके घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) पहुंचाने के लिए इंडियन ऑयल द्वारा गैस पाइपलाइन बिछाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इसके तहत इंडियन ऑयल ने शहर के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से पर क्रमश: टीएनबी कालेज व बरारी के समीप डीआरएस (डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटिंग स्टेशन) बनाने और शहरी क्षेत्र में एमडीपी पाइपलाइन बिछाने के लिए नगर निगम को जमीन उपलब्ध कराने और एनओसी देने के लिए पत्र लिखा है।

डीआरएस (डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटिंग स्टेशन) वह स्थान होगा जहां से शहरी क्षेत्र में पाइप के जरिये नेचुरल गैस की सप्लाई की जाएगी। इंडियन ऑयल से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मुंगेर से भागलपुर तक 60 किलोमीटर दूरी तक गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए एनओसी मांगी गई थी, जिसकी स्वीकृति अंतिम चरण में है।

स्वीकृति मिलते ही मुंगेर से भागलपुर तक स्टील पाइपलाइन लगाने का काम शुरू करा दिया जाएगा। हाथीदह में इंडियन ऑयल की गैस पाइपलाइन का सब स्टेशन बना हुआ है। वहां से अब तक लखीसराय और मुंगेर के बीच पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। लखीसराय शहर में पीएनजी सेवा शुरू कर दी गई है। जबकि मुंगेर में दो महीने के अंदर लोगों के घर-घर पीएनजी सेवा पहुंचनी शुरू हो जाएगी।

अक्टूबर महीने में शुरू होगा काम

अधिकारी ने बताया कि अगर सबकुछ सही रहा तो भागलपुर में गैस पाइपलाइन बिछाने का काम अक्टूबर महीने से शुरू कर दिया जाएगा। उसे मार्च 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा। इंडियन ऑयल द्वारा लगातार एनएचआइ और भागलपुर नगर निगम प्रशासन से संपर्क किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द तकनीकी प्रक्रिया पूरी हो। शहर में चलने वाले सीएनजी आटो और बस को शहर से बाहर सीएनजी लेने न जाना पड़े। इसके लिए शहरी क्षेत्र के अंदर ही किसी पेट्रोल पंप पर सीएनजी पंप खोला जाएगा।

पेट्रोल पंपों की लोकेशन का होगा सर्वे

इसके लिए इंडियन ऑयल द्वारा शहरी क्षेत्र के सभी पेट्रोल पंपों का लोकेशन सर्वे किया जाएगा। इंडियन ऑयल से जुड़े अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर यह सर्वे शहरी क्षेत्र में होना है। इसके अलावा बिहपुर के उमा पेट्रोल पंप पर अगले महीने सीएनजी सेवा शुरू कर दी जाएगी। यह सेवा शुरू होने के बाद जिले में तीन सीएनजी पंप हो जाएंगे।

वहीं, शहरी क्षेत्र में तिलकामांझी सरकारी बस स्टैंड परिसर में सीएनजी पंप खोलने को लेकर इंडियन आयल द्वारा जमीन उपलब्ध कराने के लिए परिवहन निगम को पत्र लिखा गया है।

डीआरएस बनाने के लिए दो जगह पर जमीन उपलब्ध कराने और शहरी क्षेत्र में एमडीपी पाइपलाइन बिछाने के लिए नगर निगम से स्वीकृति मांगी गई है। जैसे ही स्वीकृति मिलेगी काम शुरू होगा। साथ ही शहर में सीएनजी पंप खोलने के लिए जल्दी लोकेशन सर्वे होगा। - विकास कुमार, ज्योग्राफिकल एरिया इंचार्ज इंडियन ऑयल

ये भी पढ़ें- KK Pathak का पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, 42 हजार सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों को होगा लाभ

ये भी पढ़ें- Land For Jobs Scam: लालू और राबड़ी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, राउज एवेन्यू कोर्ट ने CBI को दिया ये आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें