Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Smart City: नए भागलपुर का जल्द दिखेगा 'नया लुक', अंतिम चरण में काम; चमकेगी लोगों की किस्मत!

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पटना मुजफ्फरपुर और भागलपुर में तेज गति से काम जारी है। भागलपुर के विकास कार्य में तेजी लाने को लेकर आवंटन की कमी नहीं होगी। शहरी क्षेत्र में 930 करोड़ की योजनाओं पर कार्य चल रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन योजना के अंतर्गत पटना मुजफ्फरपुर और भागलपुर शहरों को सहायक अनुदान के रूप में 93 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।

By Jitendra Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:57 PM (IST)
Hero Image
Bhagalpur Smart City: नए भागलपुर का जल्द दिखेगा 'नया लुक', अंतिम चरण में काम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Smart City स्मार्ट सिटी भागलपुर के विकास कार्य में तेजी लाने को आवंटन की कमी नहीं होगी। शहरी क्षेत्र में 930 करोड़ रुपये की योजनाओं पर कार्य चल रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन योजना के अंतर्गत पटना, मुजफ्फरपुर और भागलपुर शहरों को सहायक अनुदान के रूप में 93 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।

इसकी निकासी वित्तीय वर्ष 2024-25 में करने की स्वीकृति दी गई है। नगर विकास एवं आवास विभाग ने इससे जुड़े आदेश जारी कर दिये हैं। इनमें भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को सर्वाधिक 49 करोड़ रुपये का सहायक अनुदान दिया गया है। दरअसल, स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत पिछले माह मार्च में राशि प्राप्त हुई थी।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्यांश मद में बजट उपबंध के अभाव के कारण योजना मद में केंद्रांश के विरुद्ध अनुपातिक राज्यांश की राशि इस वित्तीय वर्ष में निकासी की स्वीकृति दी गई है। भागलपुर में स्मार्ट सिटी योजना का कार्य अंतिम चरण में हैं।

इन इलाकों में चल रहा सौंदर्यीकरण का कार्य

वर्तमान में कचहरी चौक पर मल्टीलेवल पार्किंग, एयरपोर्ट परिसर की चारदीवारी, बरारी में रिवर फ्रंट व भैरवा तालाब में सौंदर्यीकरण का कार्य हो रहा है। आवंटित राशि से इन सभी कार्यों को गति मिलेगी। इस वर्ष के अंत तक चारों योजनाओं के कार्य पूर्ण हो जाएंगे।

बता दें कि पटना को 22.50 करोड़, जबकि मुजफ्फरपुर को 21.73 करोड़ रुपये के अनुदान निकासी की स्वीकृति दी गई है।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Bijli: अब शहर जैसी गांवों में भी मिलेगी बिजली की ये सुविधाएं, करोड़ों की राशि मंजूर; जल्द काम होगा शुरू

KK Pathak: शिक्षा विभाग के खिलाफ सड़क पर उतरे स्कूली छात्र, इस आदेश का जताया विरोध; कर दी ये बड़ी मांग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर