Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बदल जाएगी Bhagalpur Station की तस्वीर, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा निर्माण; अब इन ट्रेनों का भी होगा ठहराव

Bihar News एयरपोर्ट की तर्ज पर भागलपुर रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं। डीपीआर को मंजूरी मिलते ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आठ मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। निर्माण कार्य शुरू होने से पूर्व टिकट बुकिंग काउंटर और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। नए प्लेटफार्म बनेंगे।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 22 Feb 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर स्टेशन भवन का नक्शा। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं। डीपीआर को मंजूरी मिलते ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आठ मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

मालदा मंडल के पीआरओ ने बताया कि बजट में बिहार को 10 हजार 32 करोड़ का फंड मिला है। इसमें भागलपुर स्टेशन को विकसित करने का फंड भी शामिल है। निर्माण कार्य शुरू होने से पूर्व टिकट बुकिंग काउंटर और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। नए प्लेटफार्म बनेंगे।

पुराने छह प्लेटफार्मों का विस्तार कर उसे 24 कोच की क्षमता के लायक बनाया जाएगा। इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पीआरओ ने बताया कि अमृत भारत योजना से सबौर स्टेशन के आधुनिकीकरण का काम शुरू हो चुका है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका शिलान्यास करेंगे।

नई ट्रेनें चलाने की योजना

भागलपुर स्टेशन को इंटरनेशनल लुक मिलने के बाद यहां ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। अगरतला-मलादा-दिल्ली तेजस राजधानी, गोड्डा-टाटानगर एक्सप्रेस, दुमका-पटना एक्सप्रेस के अलावा बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भागलपुर रेलखंड होकर चलाने की योजना है। इसके लिए यहां नए प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा।

प्लेटफार्म संख्या एक से सटे पार्सल शेडिंग के पास से नए प्लेटफार्म का निर्माण कराने का विचार किया जा रहा है। प्लेटफार्म संख्या एक के विस्तारीकरण के लिए कोचिंग यार्ड परिसर कार्यालय भवन के पीछे के दो पार्कों को भी हटाने की बात हो रही है।

आठ मंजिला स्टेशन भवन के ग्राउंड फ्लोर में टिकट बुकिंग काउंटर, फर्स्ट फ्लोर पर स्टेशन अधीक्षक, उप स्टेशन प्रबंधक का कार्यालय और अन्य फ्लोर पर विभिन्न कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा।

ये है महत्वपूर्ण जानकारी

  • केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये किए आवंटित, डीपीआर को मंजूरी मिलते ही काम हो जाएगा शुरू
  • आठ मंजिला बनेगा स्टेशन का भवन, अत्याधुनिक सुविधाओं से होगा लैस
  • निर्माण कार्य शुरू होने से पूर्व टिकट बुकिंग काउंटर और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय को किया जाएगा शिफ्ट
  • नए प्लेटफार्म का होगा निर्माण, पूर्व के छह प्लेटफार्मों का भी किया जाएगा विस्तार
  • अमृत भारत योजना से सबौर स्टेशन के आधुनिकीकरण का चल रहा है काम
  • 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे शिलान्यास

भागलपुर स्टेशन को विकसित करने के लिए फंड रिलीज हो गया है। यहां पार्सल साइडिंग के पास से या फिर प्लेटफार्म संख्या छह के पास से मंदारहिल सेक्शन में अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने का निर्णय लिया जाएगा। जल्द ही काम शुरू करवा दिया जाएगा। -विकास चौबे, डीआरएम, मालदा।

यह भी पढ़ें-

Bihar News: 'दारू बेचने के लिए बाइक दो नहीं तो...', बदमाशों का दुस्साहस; RJD विधायक के बेटे से ही मांग डाली रंगदारी

Tejashwi Yadav यात्रा में व्यस्त, Tej Pratap Yadav ने भी खोला मोर्चा; सियासी दलों को दे डाला बड़ा संदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर