Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur News: मैट्रिक परीक्षा प्रवेश पत्र देने में बच्चों से की जा रही है वसूली, पैसे नहीं देने पर मिल रही धमकी

Bhagalpur News प्रखंड क्षेत्र के महेशी पंचायत अंतर्गत पैन गांव स्थित नत्थन महतो उच्च विद्यालय में माध्यमिक परीक्षा प्रवेश पत्र के नाम पर स्कूल के लिपिक द्वारा छात्र-छात्राओं से 80 रुपये अतिरिक्त वसूले जाने का मामला प्रकाश में आया है। माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षा प्रवेश पत्र के नाम पर परीक्षार्थियों से 80 रुपये अतिरिक्त लिया जा रहा था। पैसे नहीं देने पर छात्रों को धमकी दी जा रही है।

By Amar Kumar Anand Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 21 Jan 2024 01:54 PM (IST)
Hero Image
मैट्रिक परीक्षा प्रवेश पत्र देने में बच्चों से की जा रही है वसूली (जागरण)

 संवाद सूत्र, सुल्तानगंज (भागलपुर)। Bihar News:  प्रखंड क्षेत्र के महेशी पंचायत अंतर्गत पैन गांव स्थित नत्थन महतो उच्च विद्यालय में माध्यमिक परीक्षा प्रवेश पत्र के नाम पर स्कूल के लिपिक द्वारा छात्र-छात्राओं से 80 रुपये अतिरिक्त वसूले जाने का मामला प्रकाश में आया है। माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षा प्रवेश पत्र के नाम पर परीक्षार्थियों से 80 रुपये अतिरिक्त लिया जा रहा था।

पैसे नहीं देने पर मिल रही धमकी

छात्रों ने कहा कि अतिरिक्त रूपये नहीं देने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा से वंचित करने की धमकी दी जाती है। परीक्षार्थियों का कहना है कि सभी शुल्क परीक्षा से पहले ही स्कूल में जमा करा दिए गए हैं। अवैध वसूली की सूचना पर जब ग्रामीण जानकारी लेने पहुंचे तो प्रभारी प्राचार्य कुछ भी बताने से इनकार दिया। 

80 रुपये की वसूली

स्कूल की छात्राओं ने बताया कि नत्थन महतो उच्च विद्यालय के बड़ा बाबू सुमन कुमार द्वारा परीक्षा प्रवेश पत्र देने के नाम पर 80 रुपये की वसूली की जा रही है। जबकि स्कूल फीस नहीं देने वाले बच्चों से 480 रूपये लिया जा रहा है। नहीं देने पर परीक्षा प्रवेश पत्र नहीं दिया जा रहा है। 

लिपिक सुमन कुमार ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा का प्रवेश पत्र किसी दूसरे जगह कंप्यूटर कैफे से पैसे देकर प्रिंट आउट किया गया है। अभी सरस्वती पूजा भी सर पर है, इसलिए दोनों को मिलाकर विद्यार्थियों से 80 रुपये लिए जा रहे हैं।

प्रभारी प्रधानाचार्य का आया बयान

प्रभारी प्रधानाचार्य उमेश कुमार तिवारी ने बताया कि मैं शैक्षिक प्रभार में हूं। पैसा क्यों लिए जा रहे हैं मुझे पता नहीं है। 

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का आया जवाब

वहीं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने  इस मामले में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रेखा भारती ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा के प्रवेश पत्र निर्गत के नाम पर छात्रों से पैसा लेने का कोई प्रविधान नहीं है। अगर कोई ऐसा कर रहा है, तो इसकी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें

PM Narendra Modi: मैथिली ठाकुर के इस गाने के मुरीद हुए PM नरेंद्र मोदी, बिहार की बेटी की जमकर कर दी तारीफ

Bihar Politics: भाजपा ने अचानक बुलाई विधान मंडल दल की बैठक, क्या होने जा रहा बड़ा खेला? सियासी अटकलें तेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें