Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भागलपुर के लोगों ने 8 माह में भर दिया लगभग एक करोड़ का चालान, हो जाइए सर्तक नहीं तो अब...

बिहार के भागलपुर में ट्रैफिक विभाग ने शहरवासियों से लगभग एक करोड़ का चालान वसूला है। इसमें चालान से सबसे ज्यादा राजस्व की कमाई जनवरी मार्च और अगस्त के माह में हुई है। लेकिन फिर भी लोग यातायात नियमों को ताक पर रख बेखौफ सड़को पर रफ्तार भर रहे हैं। यातायात नियमों का पालन कराने के लिए विभाग जागरूकता अभियान पर भी विशेष जोर दे रहा है।

By Sanjay SinghEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:23 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर में ट्रैफिक विभाग ने जमकर काटा चालान। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर: यातायात नियमों को ताक पर रखकर गाड़ी चलाने में शहरवासी बहुत आगे हैं। इन्हें अपनी जान की भी परवाह नहीं है। पिछले 8 माह में यातायात नियम का उल्लंघन करते हुए 8455 लोगों ने जुर्माना भरा है।

ऐसे में यातायात विभाग को 98 लाख 27 हजार की राजस्व प्राप्ति हुई है। इसमें बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे 2461 लोगों ने और बिना सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चला रहे 459 लोगों का चालान कटा है।

यातायात विभाग का आंकड़ा

इसके अलावा गाड़ी ओवरलोडिंग, अनियंत्रित हाई स्पीड गाड़ी परिचालन, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस, पोल्यूशन सहित अन्य कागजों के बिना गाड़ी चला रहे 5535 लोगों का चालान कटा है।

यातायात विभाग द्वारा लगातार सघन जांच अभियान चलाने के कारण ही अब ज्यादातर लोग हेलमेट पहनने लगे हैं, लेकिन फिर भी एक बड़ी संख्या में लोग बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे हैं।

यातायात विभाग के अधिकारी की माने तो अभी भी शहर के 40% लोग बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे हैं, जबकि 50% से अधिक लोग बिना सीट बेल्ट के चार पहिया या फिर बड़े वाहनों को ड्राइव कर रहे हैं।

दोपहिया वाहन खरीदते समय कंपनी से मांगे हेलमेट

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय मोटर वाहन नियमाली के 138F के तहत डीलर्स को दोपहिया वाहन की बिक्री पर ग्राहकों  को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) मार्क वाला हेलमेट देना अनिवार्य किया गया है।

इसके साथ ही दिए गए हेलमेट का नंबर गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के वक्त सॉफ्टवेयर पर अंकित भी करना है। ऐसा नहीं करना गैरकानूनी है।

अगर कोई डिलर्स ग्राहकों को दोपहिया वाहन खरीदते समय अगर मुफ्त में हेलमेट नहीं देता है, तो ग्राहक इसकी शिकायत जिला परिवहन कार्यालय में कर सकते हैं।

  • जिले में कुल जुर्माना राशि- 98,27,000
  • सीट बेल्ट - 4,59,000
  • हेलमेट - 24,61,000
  • अन्य जुर्माना- 69,07,000
  • जिले में सबसे अधिक जुर्माना वसूला जाने वाले तीन महीना
  • जनवरी- 1434- 13,66,500
  • अगस्त-  1225- 18,36,000
  • मार्च   -  1097- 11,05,500

ये भी पढ़ेंः Bihar Traffic Rules News: अब ओवरटेक और रैश ड्राइविंग पर तगड़ा जुर्माना, फाइन से बचने के लिए पढ़िए गाइडलाइन

पहले के तुलना में हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाने वालों लोगों की संख्या में बढ़ोतरी आई है। यातायात विभाग की कोशिश है कि शत प्रतिशत लोग यातायात नियमों का पालन करें। इसके लिए चालान काटने के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। जागरूक भी किया जा रहा है।- आशीष कुमार सिंह, यातायात डीएसपी, भागलपुर

ये भी पढ़ेंः यातायात नियमों को उल्‍लंघन करने वाले हो जाएं सावधान! NH पर की गई यह व्‍यवस्‍था, कहीं आपका भी तो नहीं कटा चालान