Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Weather Today: भागलपुर में कब से होगी बारिश? आ गई मौसम विभाग की नई जानकारी; किसानों के लिए खुशखबरी

Bhagalpur Weather News भागलपुर सहित पूर्व बिहार के जिलों में बीते एक पखवाड़े से मानसून रूठा हुआ है। आसमान में काले-कालेज बादल मंडराते हैं फिर हल्की बरसात के बाद बादल छंट जाते हैं। फिर तेज धूप लोगों को झुलसाने लगती है। ऐसे में लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि अब झमाझम वर्षा कब होगी। खास कर किसानों को मूसलाधार बरसात होने का इंतजार है।

By Hirshikesh Tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर में 4 दिन बाद झमाझम बारिश के आसार (जागरण)

संवाद सहयोगी, भागलपुर। Bhagalpur Weather: भागलपुर सहित पूर्व बिहार के जिलों में बीते एक पखवाड़े से मानसून रूठा हुआ है। आसमान में काले-कालेज बादल मंडराते हैं, फिर हल्की बरसात के बाद बादल छंट जाते हैं। फिर तेज धूप लोगों को झुलसाने लगती है। ऐसे में लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि अब झमाझम वर्षा कब होगी। खास कर किसानों को मूसलाधार बरसात होने का इंतजार है।

भागलपुर में 4 दिन बाद झमाझम बारिश के आसार

हालांकि, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण बनने के कारण 4 दिन बाद भागलपुर में झमाझम वर्षा होने के आसार बन रहे हैं। बिहार मौसम सेवा केंद्र पटना के अनुसार बिहार में सिर्फ सिवान ही एकमात्र जिला है, जहां सामान्य से ज्यादा वर्षा हुई। भागलपुर सहित पूर्व बिहार के अन्य जिलों में मानसून ने लोगों को खूब छकाया है।

12 जिलों में तो अब तक सामान्य से करीब 40 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। इस समय तक पूरे प्रदेश में अब तक 451.7 मिलीमीटर वर्षा होनी चाहिए थी, लेकिन अभी 31 प्रतिशत कम यानी 311.9 मिमी ही वर्षा हुई है।

अभी बढ़ेगा तापमान

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर की मौसम विज्ञानी नेहा पारीक ने बताया कि अभी मानसून की गतिविधि कमजोर है। इस हफ्ते तक झमाझम बारिश की उम्मीद कम ही है। दो से तीन दिन के दौरान अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके बाद तापमान में थोड़ी गिरावट होगी। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र तल से 7.6 किमी के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है, जिसकी दिशा पश्चिम की तरफ बनी हुई है।

 इन 5 जिलों में बारिश के आसार

अगले दो से तीन दिन के अंदर इसकी वजह से हल्की से मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान है। एक अगस्त को भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में अनेक स्थानों पर झमाझम वर्षा के आसार हैं। शनिवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 73 प्रतिशत आद्रता के साथ आठ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पूर्वा हवा चल रही है। 5.3 एमएम वर्षा रिकार्ड किया गया। फिलहाल ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

ये भी पढ़ें

Bihar Weather Today बिहार में सुस्त पड़ा मानसून, बारिश की रफ्तार पर लगी ब्रेक; जानें कब हो सकती है वर्षा

Bihar Weather Today: पटना समेत 5 जिलों में गरज-तड़क के साथ झमाझम बारिश के आसार, तापमान में नहीं होगा खास परिवर्तन