Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी: स्मार्ट मीटर का पैसा खत्म तो घबराएं नहीं, इस प्रयोग से आपके घरों में नहीं होगा अंधेरा; ये है प्रोसेस

बिहार में बिजली उपभोक्ता आम तौर पर स्मार्ट मीटर से परेशान रहते हैं। यदि स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म हो गया तो उनके घरों की बत्ती गुल हो जाती थी। हालांकि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को अब घबराने की जरूरत नहीं है। अगर रिचार्ज खत्म भी हो जाता है और पैसा भी पास में न हो तो ये प्रोसेस आपके घरों में बिजली की किल्लत नहीं होने देगी।

By Edited By: Shashank ShekharUpdated: Thu, 28 Sep 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर का पैसा खत्म तो घबराएं नहीं, इस प्रयोग से आपके घरों में नहीं होगा अंधेरा

अभिषेक प्रकाश, भागलपुर: आम तौर पर स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को पैसे खत्म होते ही बिजली कट जाती थी। ऐसे में लोगों को अंधेरे में रहना पड़ता था।

हालांकि, अब स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। अगर उनका रिचार्ज खत्म हो जाता है और उनके पास पैसा उस समय उपलब्ध नहीं है तो घबराएं की जरूरत नहीं है।

स्मार्ट मीटर में लगे कल बटन को 20 सेकंड दबाने के बाद 72 घटे के लिए बिजली फिर से शुरू हो जाएगी। फिर आप जैसे ही रिचार्ज करवाएंगे आपकी राशि का जितना आप उपभोग किए रहेंगे।

उस हिसाब से राशि काट ली जाएगी। शहरी क्षेत्र के 100 स्मार्ट मीटर पर एलसीआरएफ यानी लोकल कंट्रोल रिले फंक्शन को शुरू किया गया है।

कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर ने क्या कहा 

शहरी क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगा रही कंपनी जीनस पावर लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर विकास कुमार सिंह ने बताया कि एलसीआरएफ यानी लोकल कंट्रोल रिले फंक्शन को अभी तिलकामांझी विद्युत सब डिवीजन क्षेत्र के चार हिस्सों में शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभी आनंदगढ़ कॉलोनी, सच्चिदानंद नगर, तिलकामांझी, हटिया रोड के कुछ इलाकों में 100 स्मार्ट मीटर पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ट्रायल सफल होने के बाद शहरी क्षेत्र के साथ-साथ जहां भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, वहां पर यह सुविधा उपभोक्ताओं को मिलनी शुरू हो जाएगी।

साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मिलकर भागलपुर जिले में 81,000 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं, जबकि जिले में 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

महीने में दो बार कर सकते हैं LCRF का उपयोग

प्रोजेक्ट मैनेजर विकास कुमार सिंह ने बताया कि उपभोक्ता स्मार्ट मीटर में एलसीआरएफ यानी लोकल कंट्रोल रिले फंक्शन का उपयोग महीने में दो बार कर सकते हैं। एक जब उपभोक्ता का रिचार्ज खत्म हो गया हो और उनके पास राशि ना हो तब इसका उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Katihar Crime: कुख्यात अपराधी मोहना ठाकुर की ड्रोन से ली जाएगी टोह, दियारा क्षेत्र में ही छिपे होने का अनुमान

इसके अलावा अगर उपभोक्ता रिचार्ज कर दे और वह किसी कारण बस सक्सेसफुल नहीं होता हो तो उस समय भी उपभोक्ता एलसीआरएफ का उपयोग कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि बटन 5 सेकंड से 20 सेकंड तक दबाते ही इसका सर्वर कनेक्शन कंप्यूटर से जुड़ जाता है। इसके बाद मीटर ऑटोमेटिक काम करना शुरू कर देता है। इसके अलावा अगर मीटर कम्युनिकेशन छोड़ रहा है उस वक्त भी एलसीआरएफ का उपयोग उपभोक्ता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पश्चिम चंपारण में ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, मुजफ्फरपुर के दो बदमाश गिरफ्तार; ATM बदलकर उड़ाते थे पैसे