Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: भागलपुर समेत सात जिलों में तीन दिवसीय टैक्स पेयर हब आज से, आयकर से संबंधित तमाम सवालों का मिलेगा जवाब

भागलपुर समेत देश के सात शहरों में शुक्रवार से तीन दिवसीय टैक्स पेयर हब लगेगा। यह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से लगाया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों में आयकर नियमों का पालन करने टैक्स जमा करने समेत आयकर से जुड़ी तमाम सवालों और समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इसको लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

By Kaushal Kishore MishraEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 24 Nov 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से भागलपुर समेत देश के सात शहरों में शुक्रवार से तीन दिवसीय टैक्स पेयर हब लगेगा। स्थानीय सैंडिस कंपाउंड, भागलपुर में इसका शुभारंभ होना है। इसके अलावा राजस्थान के भीलवाड़ा, केरल के कोजीकोट, आंध्रप्रदेश में विशाखापत्तनम, उड़ीसा में कटक, मेघालय के शिलांग में होगा।

यूपी में यहां लगा है मेला

यूपी में झांसी और गोरखपुर शहर में यह मेला लगाया जा चुका है। सूबे में केवल भागलपुर में पहली बार 24, 25 और 26 को तीन दिवसीय टैक्स पेयर हब लगेगा। जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों में आयकर नियमों का पालन करने, टैक्स जमा करने समेत आयकर से जुड़ी तमाम सवालों और समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

आयकर जागरूकता के लिए आयोजित तीन दिवसीय मेला भागलपुर में सैंडिस कंपाउंड में सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक लगेगा। जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जहां आयकर दाताओं के अलावा जागरूक लोगों को आयकर से जुड़े सवालों, समस्याओं का निराकरण भी आयकर अधिकारियों की टीम करेगी।

लोगों के सवालों का जवाब देगी टीम

गुरुवार को प्रेस वार्ता आयोजित कर आयकर विभाग के प्रधान आयकर आयुक्त निखिल चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि टैक्स के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है टैक्स पेयर हब को तीन चरणों में बांटा गया है। प्रथम चरण में लोगों के सवालों का जवाब अधिकारियों की टीम देगी।

उन्हें आयकर संबंधी शैक्षणिक जानकारी दी जाएगी। उनका रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूक करने के लिए अधिकारियों की टीम नुक्कड़ नाटक, क्विज प्रतियोगिता, खेलकूद के अलावा कई गतिविधियों से लोग लाभान्वित होंगे।

लोगों को आयकर से जुड़े तमाम सवालों का जवाब भी अधिकारियों की टीम देगी। कार्यक्रम के शुभारंभ मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मुंगेर योग आश्रम के स्वामी शिवध्यानम सरस्वती और उनके दो शिष्य सन्यासी शिव चेतम, सन्यासी धर्मरक्षित के अलावा विशिष्ट अतिथि के रूप में आयकर महानिदेशक, पटना राहुल कर्ण उपस्थित रहेंगे।

इसके अलावा आयकर के कई आला अधिकारी, स्मिता झा, सत्येंद्र मोहन दास, आसूचना एवं आपराधिक अन्वेषण, उदित कुमार मजुमदार, राहुल धवन, रंजन कुमार, नयना सायन कपिल आदि भी शुभारंभ मौके पर उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें- फिर खराब हुई हवा, लगातार दूसरे दिन देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा पूर्णिया

यह भी पढ़ें- लालू यादव के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दिल्ली रवाना, बिहार में बढ़ी सियासी हलचल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर