Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में तेजी से पनप रहा नशे का कारोबार, शहरी क्षेत्र में ड्रग पैडलर एक्टिव; गली-मोहल्ले में धड़ल्ले से हो रही स्मैक-ब्राउन शुगर की बिक्री

बिहार में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। भागलपुर में गली-मोहल्ले में अब घातक नशीली पुड़िया की खरीद-बिक्री हो रही है। स्मैक-ब्राउन शुगर की तस्करी और खरीद-बिक्री रोकने में लगी पुलिस इनकी सक्रियता देख हांफने लगी है लेकिन स्मैक-ब्राउन शुगर की तस्करी करने वालों को दबोच नहीं पा रही है। हालांकि पुलिस ने इसको लेकर शहर में कार्रवाई और तेज कर दी है।

By Kaushal Kishore MishraEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 12 Dec 2023 01:34 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर के शहरी क्षेत्र में स्मैक-ब्राउन शुगर की बिक्री करने वाले ड्रग पैडलरों की सक्रियता बढ़ गई है। गली-मोहल्ले में अब घातक नशीली पुड़िया की खरीद-बिक्री हो रही है।

शराबबंदी के बाद से चोरी-छिपे बेची जाने वाली शराब की कीमत इतनी अधिक हो गई है कि नशेड़ियों की जमात हजार रुपये की शराब खरीदने के बजाय दो-तीन सौ रुपये में बिकने वाली स्मैक-ब्राउन शुगर की पुड़िया खरीद उसके नशे की लती हो रहे थे।

अब तो इसके लती भले घर के लड़के और स्कूल-कालेज के छात्र भी होने लगे हैं। उन्हें योजनाबद्ध तरीके से ड्रग पैडलर पहले एक-दो बार फ्री की सेवन कराता जिसके बाद तो वह अपना सबकुछ बेचने को, फिर चोरी, छिनतई को उतारू हो जाते। इस कड़ी में पहले घर का सामान बेचते फिर बाहर चोरी-छिनतई करने लगते।

स्मैक-ब्राउन शुगर की तस्करी और खरीद-बिक्री रोकने में लगी पुलिस इनकी सक्रियता देख हांफने लगी है लेकिन स्मैक-ब्राउन शुगर की तस्करी करने वालों को दबोच नहीं पा रही है।

पुलिस टीम की दबिश में पकड़े जाने वाले आरोपितों में तस्करों की नहीं बल्कि उसकी खरीद-बिक्री करने वाले मोहल्ले में सक्रिय दागियों की ही हो पा रही है। दूसरे राज्यों से मादक पदार्थ की तस्करी में शामिल तस्करों की गिरफ्तारी भागलपुर में बीते तीन वर्षों में आधा दर्जन का आंकड़ा पार कर सकी है।

पुलिस लाखों मूल्य के ब्राउन शुगर की बरामदगी में सफल जरूर रही। एसएसपी आनंद कुमार ने सभी थानाध्यक्ष, इंस्पेक्टर और डीएसपी को इस बात के लिए खास तौर पर अगाह कर रखा है कि उनके कार्य क्षेत्र में स्मैक-ब्राउन शुगर या अन्य नशे की खरीद-बिक्री करने वालों की धरपकड़ में तेजी लाए।

पहले से इस मामले में आरोपित बने लोगों की सूची बनाकर उनके विरुद्ध् कार्रवाई तेज करें। एसएसपी की सख्ती बाद अब पुड़िया की खरीद-बिक्री करने वाले पैडलर धड़ाधड़ धरे तो जाने लगे लेकिन तस्करों की गिरफ्तारी नहीं हो पा रही है।

इन थानाक्षेत्र में ज्यादा सक्रिय हैं पैडलर

इशाकचक, बरारी, मोजाहिदपुर, बबरगंज, जोगसर, कोतवाली, तिलकामांझी, ललमटिया, नाथनगर, हबीबपुर, औद्योगिक, अकबरनगर सर्वाधिक सक्रियता वाले थानाक्षेत्र हैं। इन थानाक्षेत्र में अमूमन रोज ड्रग पैडलर गिरफ्तार हो रहे हैं।

बांग्लादेश, म्यामार, नेपाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों से मादक पदार्थ की तस्करी

स्मैक-ब्राउन शुगर की तस्करी नगालैंड, पश्चिम बंगाल के अलावा नेपाल, बांग्लादेश और म्यामार से की जा रही है। तस्करी कर लाया जाने वाला स्मैक और ब्राउन शुगर बड़े तस्कर स्थानीय जरायम पेशेवरों के जरिये रेशम नगरी में फैलाने में लगे हैं।

अपराध की दलदल में धंसते चले जा रहे हैं इस नशे के लती

स्मैक-ब्राउन शुगर के लती किसी शातिर के इशारे पर कुछ भी कर गुजरने को तैयार हो जाते हैं। भागलपुर पुलिस की तफ्तीश में हाल के तीन सालों में होने वाली हत्या, लूट की कई वारदातों में ड्रग सिंडिकेट की संलिप्तता की बात सामने आई है।

तातारपुर थाना क्षेत्र में तीन सितंबर को अमीर हसन लेन में पीजी बाटनी के रिटायर्ड प्रोफेसर डाक्टर शहाब अहमद के 26 वर्षीय पुत्र सैफ शहाब की चार सितंबर 2021 की देर शाम घर के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

उसकी हत्या के 24 घंटे बाद ही अमीर हसन लेन में ही 28 वर्षीय मुहम्मद औरंगजेब की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बरारी थानाक्षेत्र के संत नगर हथिया नाला में 28 नवंबर 2022 को 25 वर्षीय सन्नी कुमार और 18 वर्षीय रोहित रजक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

इन जगहों पर होती खरीद-बिक्री, गुर्गे रखते पुलिस पर नजर

उर्दू बाजार, रामसर, विक्रमशिला कालोनी, गोला घाट, किला घाट, कंपनी बाग, परबत्ती, तातारपुर, जब्बारचक, दीपनगर, जोगसर, हबीबपुर, शाहजंगी, पंखा टोली, बबरगंज, हुसैनाबाद, मोगलपुरा, इशाकचक, मिरजान, भीखनपुर, मुंदीचक, जीरोमाइल, फतेहपुर, सबौर, बरारी, मायागंज, खंजरपुर, बरहपुरा, लोदीपुर, कोयला घाट, नाथनगर, साहेबगंज आदि मोहल्लों में स्मैक-ब्राउन शुगर की खरीद-बिक्री हो रही है।

अबतक की बड़ी बरामदगी

1. चार अप्रैल 2021 को सुरखीकल से इशाकचक थाने में तैनात प्रशिक्षु डीएसपी थानाध्यक्ष विपिन बिहारी के नेतृत्व में एक करोड़ मूल्य की ब्राउन शुगर बरामद की गई थी। तब डीएसपी थानाध्यक्ष ने एक दिन पूर्व मिन्हाज कबूतरी समेत दो को गिरफ्तार किया था

2. 19 दिसंबर की देर रात सिटी एसपी के निर्देश पर सबौर और हबीबपुर थाना क्षेत्र से पांच आरोपितों को 15 लाख रुपये मूल्य का ब्राउन शुगर के साथ गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। मामले में मारवाड़ी कालेज के छात्र समेत पांच आरोपितों की चौंकाने वाली गिरफ्तारी हुई थी।

तीन वर्षों में 73 आरोपितों की गिरफ्तारी

तीन वर्षों में स्मैक-ब्राउन शुगर की पुड़िया के साथ गिरफ्तार आरोपितों की संख्या 73 है, जिनमें 53 आरोपितों की उम्र 23-25 वर्ष के पाए गए। गिरफ्तार आरोपितों में अधिकतम उम्र 35 की मिली है।

तीन वर्षों में 33 आरोपितों को मिल चुकी है सजा

मादक पदार्थ से जुड़े मामले की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत में तीन वर्षों में स्मैक-ब्राउन शुगर से जुड़े केस में अबतक 33 आरोपितों को सजा सुनाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- 'PM मोदी को हराने के लिए...', Dhiraj Sahu के ठिकानों से मिले करोड़ों रुपये को लेकर गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पर बोला हमला

यह भी पढ़ें- तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र में ये क्या हुआ? तीन दर्जन से अधिक पशुओं की मौत, एक कंपनी का सत्तू खाने के बाद तोड़ा दम