Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में काम कर रहे यूपी-झारखंड के 14 शिक्षकों की जाएगी नौकरी, शिक्षा विभाग के साथ कर रहे थे चालाकी; लिस्ट जारी

Bihar News बिहार लोक सेवा आयोग ने 13 उत्तर प्रदेश और 1 झारखंड के शिक्षकों को नौकरी से निकालने का आदेश दिया है। इन शिक्षकों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में 60 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त किए हैं और राज्य के अभ्यर्थियों को मिलने वाली पांच प्रतिशत छूट का लाभ भी ले लिया है।

By Abhishek Prakash Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
बिहार में काम करने वाले दूसरे राज्यों के 14 शिक्षकों की जाएगी नौकरी (जागरण)

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bihar News: बिहार लोक सेवा आयोग से जिले में पदस्थापित उत्तर प्रदेश के 13 और झारखंड के एक शिक्षक की नौकरी एक सप्ताह के अंदर चली जाएगी। इसको लेकर जिला शिक्षा विभाग द्वारा 14 शिक्षकों से स्पष्टीकरण की सूची जारी की गई है। जिसमें एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा गया है। दरअसल यह वह शिक्षक हैं जो राज्य के बाहर के हैं। इन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में 60 प्रतिशत से कम अंक है।

साथ ही साथ इनके द्वारा राज्य के अभ्यर्थियों को मिलने वाले पांच प्रतिशत छूट का लाभ भी लिया गया है। दरअसल शिक्षक बहाली के बाद इब्तेशाम शाहीन बनाम बिहार राज्य एवं अन्य से संबंधित पीआईएल हाई कोर्ट में दाखिल की गई थी। इसके बाद राज्य भर में ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करने का और उन्हें सेवा मुक्त करने का निर्देश दिया गया था।

इस बाबत जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना ने बताया कि सभी 14 शिक्षकों को स्पष्टीकरण भेजा गया है। उनसे सात दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। अगर वह जवाब नहीं देते हैं तो उनकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा जारी सूची में सभी शिक्षक कक्षा 1 से 5 तक के हैं।

इनमें गोपालपुर, नाथनगर, इस्माइलपुर व शाहकुंड के दो-दो, खरीक, नारायणपुर,रंगरा चौक के एक-एक , नवगछिया के तीन शिक्षक शामिल हैं।

इन शिक्षकों की जायेगी नौकरी

1. नसीमा खातून 2.उपासना 3.सीमा गौतम 4.अंजली गौतम 5. सिंधुजा सिंह 6.अन्नू भारती, 7. दीपशिखा मौर्य, 8. सरिता यादव,9.अनीता,10 राधिका देवी,11. कुमारी मोनिका शुक्ला 12. आकांक्षा शर्मा, 13.राधिका देवी,14. अर्चना गुप्ता

Patna News: गूगल पर सर्च कर रहे थे डॉक्टर का नंबर, खाते से उड़ा दिए 30 हजार; शातिर तरीके से हुई ठगी

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर