Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भागलपुर में बम विस्‍फोट: दो बच्‍चे घायल-हालत गंभीर, आम बीनने गए थे, झाड़ियों के पीछे रखा डिब्‍बा छूते ही फटा

मधुसूदनपुर थाना क्षेत्र के अंबाई पंचायत स्थित मनोहरपुर गांव के बगीचे में एक चबूतरे के पास झाड़ियों के बगल में बम रखा था। इसी दौरान आम बीनने गए दो बच्चों ने एक डिब्बा पड़ा देखा जिसे उठाकर खेलने लगे और तभी धमाका हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Thu, 15 Jun 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर में बम धमाका, चपेट में आए दो बच्‍चे।

जागरण संवाददाता, भागलपुर: जिले में गुरुवार की दोपहर बम विस्फोट की घटना सामने आई है, जिसमें दो बच्चे बुरी तरह घायल हो गए हैं। दोनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। अचानक तेज धमाके से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। घटना मधुसूदनपुर थाना क्षेत्र के अंबाई पंचायत स्थित मनोहरपुर गांव की है।

जानकारी के मुताबिक, मधुसूदनपुर थाना क्षेत्र के अंबाई पंचायत स्थित मनोहरपुर गांव के बगीचे में एक चबूतरे के पास झाड़ियों के बगल में छिपा हुआ बम रखा था। इसी दौरान आम बीनने गए दो बच्चों ने एक डिब्बा जैसा कुछ पड़ा देखा, जिसे उठाकर खेलने लगे और तभी धमाका हो गया। इसमें दोनों बच्चे भी बुरी तरह घायल हो गए हैं।

घायलों की पहचान मनोहरपुर निवासी धर्मेंद्र मोदी के 12 साल का बेटा बलबीर कुमार और आठ साल की बेटी इशु कुमारी के तौर पर हुई है। बलबीर और इशु के हाथ-पैर समेत शरीर के अन्य हिस्सों पर गंभीर रूप से जख्‍म हो गए हैं। दोनों को आनन-फानन जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घटना की जानकारी पर सिटी डीएसपी अजय कुमार चौधरी पुलिस बल के साथ मौका-मुआयना करने पहुंचे। इसके बाद अस्पताल में भर्ती बच्चों का हालचाल पूछा। स्वजनों से घटना की जानकारी ले मधुसूदनपुर पुलिस को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।

बम कहां और कैसे फटा, इसके हैं कई जवाब

पुलिस की प्रारंभिक पड़ताल में इस बात का अंदेशा जताया जा रहा है कि आम के बगीचे की रखवाली करने वाला या स्थानीय अपराधी वहां बम छिपा कर रखा होगा। बगीचे में बम धमाके के बाद स्थानीय लोग दहशत में हैं। कुछ स्थानीय लोगों ने पुलिस को यह भी जानकारी दी है कि बगीचे में दो बदमाशों का गुट आमने-सामने हो गया था। उस दौरान एक गुट की तरफ से फेंके गए बम की चपेट में दो स्थानीय बच्चे आ गए, जो पेड़ से टपके आम चुनने वहां पहुंचे थे।

इसके इतर ज्यादातर लोगों का कहना था कि बगीचा आम के सूखे पत्ते से अटा पड़ा है, जहां छिपाकर रखा गया सुतली बम बच्चों के हाथ लग गया, जिसकी सुतली छेड़ने के दौरान गिर जाने पर जोरदार धमाका हो गया। धमाके से दो बच्चे बुरी तरह जख्मी हो गए।

कुछ लोगों ने पुलिस को यह भी जानकारी दी है कि बम मनोहरपुर स्थित धर्मेंद्र मोदी के घर में ही फट गया था, जिससे बच्चे बुरी तरह जख्मी हो गए। घटना के बाद परिजनों ने साक्ष्य मिटाने की भी कोशिश की है। पानी और मिट्टी के लेप से जमीन पर गिरे खून के धब्बों को धोकर मिटाने की कोशिश की। हालांकि, मिट्टी से लेपे जाने के बाद भी जगह-जगह खून के धब्बे दिखाई दे रहे हैं।

पुलिस और फोरेंसिक टीम मामले में छानबीन में जुटी है। पुलिस धमाके को लेकर आम के बगीचे के रखवाले और जख्मी बच्चों के घर वालों से पूछताछ करने की बात कही है।

बीते पांच साल में हो चुकी हैं ऐसी कई घटनाएं

भागलपुर में बीते पांच सालों में बम बरामदगी और धमाके की घटनाओं में सर्वाधिक बम बरामदगी और धमाके की घटना नाथनगर में ही हुई है। आपराधिक गिरोहों के बीच तनातनी, जमीन कब्जे की जंग या आपसी रंजिश में सुतली बम, टिफिन बम, डिब्बा बम, केन बम, लहसुनियां बम नाथनगर में बम बरामदगी और धमाके की कई घटनाएं हो चुकी है।

  • फरवरी 2017 को नाथनगर स्टेशन के प्लेटफ़ार्म संख्या दो पर बम बरामद।
  • 06 दिसंबर 2021 की रात जीत सिंह राणा पर बम से हमला।
  • 09 दिसंबर 2021 को रेलवे ट्रैक पर बम विस्फोट में अधेड़ की हुई थी मौत।
  • 11 दिसंबर 2021 को नाथनगर के मोमिन टोला में बम विस्फोट की घटना में दो बच्चे हुए थे जख्मी।
  • 13 दिसंबर 2021 को नाथनगर के मकदूम शाह दरगाह के पास टिफिन बम धमाका, एक बच्चे की हुई थी मौत
  • 16 दिसंबर 2017 को रामपुरखुर्द हरिजन टोला में हुआ था बम विस्फोट, एक बच्चा हुआ था जख्मी।
  • 29 दिसंबर 2017 को नाथनगर मुख्य बाजार में बम धमाका।
  • दो जनवरी 2018 को नाथनगर के वार्ड चार में बम धमाका, एक मजदूर हुआ था जख्मी।
  •  21 मार्च 2018 को नाथनगर के एसआर स्कूल के पास झाड़ी में बम विस्फोट, एक बच्चा हुआ था जख्मी।
  • 12 मार्च 2019 को नाथनगर के कबीरपुर इलाके में झाड़ी में हुआ था बम धमाका, दो बच्चों की हुई थी मौत
  • 10 जनवरी 2020 को नाथनगर इलाके के नूरपुर ब्लाक रोड में बमबाजी की हुई थी घटना।
  • 31 मार्च 2022 को नाथनगर के चौहद्दी नया टोला में बम धमाका।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें