Move to Jagran APP

Bhagalpur News: भागलपुर में 25.14 करोड़ के जलमीनार में आई दरार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिकायत

भागलपुर में 25.14 करोड़ की लागत से तैयार जलमीनार में दरारें आ गईं। हाउसिंग बोर्ड परिसर में जलापूर्ति योजना से जलमीनार का निर्माण कराया गया था। जलमीनार में लीकेज की समस्या से स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ गई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जलमीनार का ऑपरेटर अधिकांश समय गायब ही रहता है। विभागीय अधिकारी इस खामी को छिपाने के लिए नवनिर्मित जलमीनार में पूरा पानी भरते ही नहीं हैं।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 29 Jul 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
हाउसिंग बोर्ड स्थित जलमीनार में लीकेज की वजह से उभरे दाग l जागरण

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बरारी स्थित हाउसिंग कालोनी परिसर में 25.14 करोड़ रुपये की लागत से बना जलमीनार लोगों की प्यास बुझाने में कारगर साबित नहीं हो रहा है। उद्घाटन के बाद ही जलमीनार में तीन जगहों पर दरारें आ गई हैं। विभागीय अधिकारी इस खामी को छिपाने के लिए नवनिर्मित जलमीनार में पूरा पानी भरते ही नहीं हैं।

सुबह के समय मात्र 15 मिनट के लिए पाइप से सीधे आपूर्ति की जाती है। कॉलोनी के लोगों ने इस समस्या को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अवगत कराया है। स्थानीय लोगों ने यह भी आरोप लगाया है कि जलमीनार से जलापूर्ति करने के लिए जिस आपरेटर को बुडको के माध्यम से प्रतिनियुक्त किया गया है वह अधिकांश समय गायब रहता है।

दरअसल, जलापूर्ति योजना के तहत तीन वर्ष पहले जलमीनार का निर्माण कराया गया था। इसकी गुणवत्ता पर सवाल होने लगे हैं। जलापूर्ति योजना के पैकेज एक के तहत 25.14 करोड़ रुपये की लागत से हाउसिंग बोर्ड परिसर में जलमीनार व पाइप लाइन का कार्य कराया गया था।

डीप बोरिंग के भी कार्य कराकर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत जल भंडारण की व्यवस्था हुई। 24 सितंबर 2020 में जलमीनार निर्माण कार्य शुरू और 23 जून 2021 को बनकर तैयार हुआ। पैन इंडिया के माध्यम से जलमीनार का अधूरा निर्माण किया गया था।

राममंडप लेन के बोरिंग का मोटर खराब

शहरी क्षेत्र में मानसून व गर्मी के बीच जलापूर्ति संकट से जूझना पड़ रहा है। बोरिंग के मोटर फेल होने से वार्ड 42 के राम मंडप लेन की तीन हजार की आबादी पेयजल सुविधा से वंचित है। नगर निगम ने हाल ही में नया डीप बोरिंग कराया था। इसका रख-रखाव बोरवेल करने वाले संवेदक को करना है। इसके बाद भी संवेदक रख-रखाव में लापरवाही बरत रहा है। इससे पिछले चार दिनों से लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।

नगर निगम से ऑटो टिपर पर एक हजार लीटर वाले टंकी से आपूर्ति की व्यवस्था की है, लेकिन निगम के टैंकर से 50 लोग को भी पानी नहीं मिल रहा है। वार्ड में पेयजल संकट की स्थिति को देखते हुए पार्षद सरयुग साह ने वैकल्पिक व्यवस्था की है।

पार्षद अपने घर के बोरिंग से टंकी को भरवा कर मोहल्ले में जलापूर्ति करा रहे हैं। दिनभर में 10 टैंकर पानी वार्ड के विभिन्न गलियों में जलापूर्ति का बीड़ा उठाया है।

ये भी पढ़ें- BSPTCL New Power Grid: भागलपुर शहर में अब नहीं होगा बिजली का संकट, 8 एकड़ जमीन पर बनेगा पावर ग्रिड

ये भी पढ़ें- Ethanol Tanker Blast: पश्चिम चंपारण में वेल्डिंग के दौरान टैंकर फटा, एक की मौत और दो घायल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।