Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: मोबाइल फोन पर आया ऐसा वॉट्सऐप कॉल कि सन्न रह गया पूरा परिवार, शातिर ने लगा दिया लाखों रुपये का चूना

साइबर शातिर अब भावनात्मक रिश्ते का झांसा देकर भी लोगों को चूना लगा रहे हैं। ताजा मामला बिहार के भागलपुर का है। यहां के दीपक कुमार दुबे के मोबाइल फोन पर एक ऐसा वॉट्सऐप कॉल आया कि पूरा परिवार हैरान-परेशान रह गया। दीपक को फोन करने वाले ने कहा कि आपका बेटा चार लड़कों के साथ दुष्कर्म के केस में पकड़ा गया है।

By Kaushal Kishore Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 20 Jun 2024 08:51 AM (IST)
Hero Image
भागलपुर के दीपक कुमार दुबे के साथ साइबर फ्रॉड। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर के इशाकचक थानाक्षेत्र के दीपक कुमार दुबे के मोबाइल फोन पर एक ऐसा वॉट्सऐप कॉल आता है कि पूरा परिवार सहम जाता है। डरे-सहमे दीपक कुमार कुछ समझ पाते, तबतक उन्हें 2 लाख का चूना लग चुका था।

दरअसल, दीपक कुमार को एक साइबर अपराधी ने वॉट्सऐप कॉल किया था। साइबर शातिर ने वॉट्सऐप कॉल पर दीपक से कहा कि मैं कोतवाली से बोल रहा हूं। आपका बेटा चार लड़कों के साथ दुष्कर्म करते पकड़ा गया है। उसे काफी मार लगी है, जिस कारण उसकी हालत नाजुक है। उसे छुड़ाना चाहते हैं तो फलां खाते में 20 हजार रुपये भेजिए।

रुपये खाते में आने के बाद साइबर शातिर ने दोबारा वॉट्सऐप कॉल किया। उसने कहा कि इतने से काम नहीं होगा, और पैसा भेजिए। जिसके बाद दीपक कुमार दुबे ने साइबर शातिर के बताए फोन-पे नंबरों पर कुल एक लाख 95 हजार रुपये भेज दिए। इसके बाद दुबे की अपने पुत्र आयुष से बात हुई तो उन्हें पता चला कि वह साइबर ठगी के शिकार हो चुके हैं।

साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की जांच

उन्होंने पुत्र मोह के चलते बदहवासी के आलम में बिना तहकीकात किए साइबर शातिर के खाते में रुपये भेज दिए। इसके बाद पिता ने पहले साइबर ठगी के टोल फ्री नंबर फिर बाद साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई। साइबर थाने की पुलिस ने मामले में तकनीकी जांच शुरू कर दी है।

टारगेट की पूरी कुंडली रखते हैं ठग

साइबर शातिर अब जिसे ठगी का शिकार बनाते हैं, उसकी पारिवारिक कुंडली की मुकम्मल जानकारी रखते हैं। ऐसा वह किस तकनीक की मदद से करते यह तो वही जानें, लेकिन जिस तरीके से दीपक को उनके बेटे का नाम लेकर काल किया गया, उससे इस बात के संकेत मिल रहे हैं।

इसके पूर्व मेडिकल कालेज के पूर्व प्राचार्य के बेटे का सरकारी कालेज में दाखिले की सेटिंग होने की बात कह छह लाख रुपये की चपत साइबर शातिर लगा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार के मंत्री के इस बयान से बिहार की सियासत में मचेगा तहलका! बीमा भारती पर भी बोला है हमला

Pappu Yadav: 'मैं किसी भी कीमत पर...', बीमा भारती की राह में रोड़ा बने पप्पू, कांग्रेस को दे दी नसीहत