Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Yaas ALERT: ब्लॉक हुआ रेलवे ट्रैक, सिग्नल फेल, तीन घंटे तक खड़ी रही ट्रेनें

Cyclone Yaas ALERT रेल परिचालन पर यास तूफान का असर दिखने लगा। सिंग्‍नल खराब हो जाने की वजह से मिर्जाचौकी स्टेशन पर सुपर हावड़ा-गया एक्सप्रेस वनांचल सहित पैसेंजर ट्रेनें फंसी। दो बजे के बाद सिग्नल फेल हो गया। रेल यात्रियों को काफी परेशानी हुई

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Fri, 28 May 2021 09:36 AM (IST)
Hero Image
सिग्नल फेल की वजह से एकचारी स्टेशन पर खड़ी ट्रेन

जागरण संवाददाता, भागलपुर। चक्रवाती तूफान यास का असर तीसरे दिन शुक्रवार की सुबह रेल परिचालन पर पड़ा। साहिबगंज-भागलपुर रेलखंड के मिर्जाचौकी के पास अप लाइन का सिग्नल फेल हो गया। इस वजह हावड़ा और रांची से भागलपुर आ रही तीन-तीन एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित हुई। करीब तीन घंटे तक परिचालन बंद रहा। ऐसे में यात्रियों को काफी फजीहत हुई। दरअसल, मिर्जाचौकी स्टेशन पर मध्य रात्रि दो बजे के बाद सिग्नल फेल हो गया। इसकी सूचना साहिबगंज स्टेशन और कंट्रोल को दी गई।

रात में चल रही तेज हवा और बारिश की वजह से सिग्नल विभाग के तकनीशियन गड़बड़ी को ठीक करने गए। बारिश की वजह से फॉल्ट मिलने में परेशानी हुई। बारिश और हवा के कारण सिग्नल में आए फॉल्ट को दूर करने में करीब तीन घंटे लग गए। इधर, हावड़ा-गया एक्सप्रेस निर्धारित समय पर साहिबगंज स्टेशन पहुंच गई थी। तीन घंटे बाद ट्रेन खुली। इसके पीछे आ रही सुपर एक्सप्रेस और वनांचल भी प्रभावित हुई। सुपर एक्सप्रेस को भी भागलपुर जंक्शन तीन घंटे  देरी से आई। जबकि वनांचल एक्सप्रेस एक घंटे लेट हुई।

तूफान की वजह से थी रद

तूफान की वजह से 26 मई को सुपर और हावड़ा-गया एक्सप्रेस को रद कर दिया गया था। अप और डाउन मार्ग में दोनों ट्रेनों को कैंसिल किया गया था। 27 को दोनों ट्रेनें हावड़ा से चली थी, तो फिर यास के कारण सिग्नल फेल होने से फंस गई।

तीन दिन और चलेगी समर स्पेशल

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए मुंबई सेंट्रल और पुणे से भागलपुर के बीच चल रही स्पेशल ट्रेनों का फेरा बढ़ा दिया गया है। मुंबई सेंट्रल से ट्रेन एक दिन और चलेगी जबकि पुणे से चलने वाली ट्रेन दो दिन चलेगी। मुंबई से ट्रेन संख्या 09175 30 मई को चलेगी और भागलपुर से यह ट्रेन एक जून को जाएगी। वहीं, 01335 नंबर की ट्रेन पुणे से भागलपुर के लिए छह और 13 जून को चलेगी। भागलपुर से यह ट्रेन आठ और 15 जून को पुणे के लिए वापस होगी। इन ट्रेनों में बुकिंग शुरू नहीं हुई है। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि बुकिंग की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर