Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: स्कूल की जर्जर हालत देख भड़के DEO, प्रिंसिपल को दिया सख्त निर्देश, बोले- जल्दी ठीक करवाएं नहीं...

बिहार में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने में सरकार अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए बिहार सरकार आईएस केके पाठक की सहायता ले रही है ताकि बिहार की शिक्षा-व्यवस्था में सुधार हो सके है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव जब से विभाग की जिम्मेदारी संभाला तब से लगातार शिक्षा में बदलाव हुआ है। लगातार स्कूलों में निरीक्षण चल रहे हैं।

By Lalan RaiEdited By: Shashank ShekharUpdated: Fri, 06 Oct 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
स्कूल की जर्जर हालत देख भड़के DEO, प्रिंसिपल को दिया सख्त निर्देश

संवाद सूत्र, नवगछिया। नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड अंतर्गत कई उच्च, प्राथमिक व मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने किया। इस मौके पर उनके साथ शिक्षा विभाग के अभियंता भी मौजूद थे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सैदपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय, पंचगछिया उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय व लत्तीपाकर उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। विद्यालय में पठन-पाठन की व्यवस्था के साथ-साथ भवन को लेकर के भी विशेष तौर पर जांच कराई गई।

इस दौरान पंचगछिया में छात्रों को उपस्थिति कम होने को लेकर के विद्यालय के प्रधानाध्यापक को तत्काल उपस्थित बढ़ाने का निर्देश दिया।

विद्यालय की जर्जर हालत देख भड़के DEO  

वहीं, सैदपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय में विकास की राशि को खर्च करने के आदेश के बावजूद भी यहां के प्रधानाध्यापक द्वारा तत्काल राशि निकासी नहीं की गई। इसके लिए उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। डीईओ ने एक सप्ताह के अंदर जर्जर भवन को तत्काल ठीक करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि हमने पंचगछिया लत्तीपाकर अन्य विद्यालयों का निरीक्षण किया। लत्तीपाकर विद्यालय में प्रधानाध्यापक को छात्रों की उपस्थित बढ़ाने के लिए कहा गया। साथ ही विद्यालय में अतिथि शिक्षक के उपस्थिति व उसके बिल को लेकर प्रधानाध्यापक को आवश्यक निर्देश दिए।

अतिथि शिक्षक से डीईओ ने कहा कि आपलोग प्रधानाध्यापक के अधीनस्थ कार्य करें। आपस में मिलजुल कर हर समस्या का निदान करें।

विद्यालय की स्थित्रों पर उपस्थिति जल्द सही करने का निर्देश 

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि लत्तीपाकर विद्यालय का मकान की स्थिति ठीक नहीं है। यहां पर भी भवन जर्जर है। छात्रों की उपस्थिति कम रहना डीईओ ने स्वाभाविक बताया और उन्होंने कहा कि विद्यालय में जो भी बच्चे लगातार अनुपस्थित रह रहे हैं, ऐसे बच्चों का नामांकन काटें।

यह भी पढे़: Bihar Police पेपर लीक मामले में नया खुलासा, गया-दरभंगा और नवादा से पटना पहुंची थी आंसर-की; डेढ़ घंटे पहले...

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि विद्यालय में छात्रों को उपस्थित बढ़ने लगा है। कुछ विद्यालयों में जगह का अभाव है। शिक्षक को लेकर के भी हमलोगों ने तैयारी की है। जल्दी शिक्षक व नए भवन भी सभी विद्यालय को मिलेंगे।

यह भी पढे़: बिहार में पोस्टमॉर्टम का बदहाल सिस्टम! यहां लाशों पर होती है सौदेबाजी, सरेआम चलता है मोल-तोल का खेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें