Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur: डॉक्टर की लापरवाही! ऑपरेशन के दौरान पेट में छोड़ा बैंडेज, बाल-बाल बची महिला

भागलपुर में डॉक्टर की लापरवाही का बड़ा उदाहरण सामने आया है। दरअसल एक डॉक्टर ने ऑपरेशन के दौरान महिला के पेट में एक बैंडेज छोड़ दिया था। इसके कारण आंत फट गई। चिकित्सक की लापरवाही से परिवार को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं इस बाबत डॉक्टर से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन रीसिव नहीं किया।

By Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 25 Aug 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
महिला डॉक्टर की सांकेतिक तस्वीर। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के गायनी वार्ड में नाथनगर लालूचक निवासी चंदन कुमारी अपनी पत्नी प्रियंका कुमारी का प्रसव कराने पहुंचे। मामला 19 फरवरी का है।

नाथनगर रेफरल अस्पताल से रेफर होकर पहुंची प्रियंका की स्थिति को देख सर्जरी से प्रसव कराया गया। प्रियंका की सर्जरी अस्पताल में कार्यरत डा. अर्चना झा ने की थी और उसने बेटे को जन्म दिया। चंदन ने बताया कि 26 फरवरी को अस्पताल से वापस आया तो पत्नी के घाव से मवाद आने लगा।

तमाम इलाजों के बाद खत्म नहीं हुई समस्या

15 अप्रैल को एक बार फिर जेएलएनएमसीएच के गायनी विभाग पहुंचा। वहां के चिकित्सक ने अल्ट्रसाउंड जांच कराई और दवा दी, लेकिन समस्या खत्म नहीं हुई। अंत में थक हार कर वह तिलकामांझी स्थित डा. मनोज राम के निजी क्लिनिक में इलाज कराने पहुंचा।

चंदन ने बताया कि मंगलवार को पत्नी के पेट में तेज दर्द होने लगा तो वह उसे लेकर डा. मनोज राम के पास पहुंचा। जांच में पता चला कि पेट के अंदर कुछ गांठ है। चिकित्सक ने दवा और सूई देते हुए कहा कि दर्द कम नहीं होगा तो ऑपरेशन करना होगा।

ऑपरेशन के बाद बैंडेज का चला पता

इलाज के बाद भी पत्नी को दर्द से आराम नहीं मिला तो चिकित्सक ने ऑपरेशन करने की बात कही। सहमति बनने पर पेट का ऑपरेशन आरंभ किया गया। प्रियंका के पेट के अंदर ऑपरेशन के दौरान बैंडेज का टुकड़ा मिला। चिकित्सक ने उन्हें ओटी के अंदर बुला कर दिखाया। यह देख परेशान हो गए।

बताया गया कि इस बैंडेज के कारण आंत भी फट गई है और पेट में गोला बन गया था। डॉक्टर ने आगे बताया कि बैंडेज को निकाल दिया गया, अब परेशानी नहीं होगी। वहीं, इस आपरेशन के कारण मल द्वार भी अपनी जगह से हट गया है। इसका भी आगे ऑपरेशन कराना होगा।

डा. अर्चना झा ने किया था ऑपरेशन

चंदन ने बताया कि प्रसव डा. अर्चना झा ने किया था। परेशानी होने पर हम लोग शिकायत लेकर गये थे तो चिकित्सक ने हमें दूसरी बीमारी बता कर भेज दिया था। यह चिकित्सक की घोर लापरवाही है उनके खिलाफ पुलिस एवं कोर्ट में आवेदन देंगे। चिकित्सक की लापरवाही से परिवार के साथ-साथ प्रियंका भी परेशान रही। वहीं, इस बाबत डा. अर्चना झा से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन रीसिव नहीं किया।

हमारे कार्यकाल में यह ऑपरेशन नहीं हुआ है। इसकी जानकारी हमें नहीं है। किसी ने शिकायत की तो संबंधित चिकित्सक से पूछताछ की जाएगी।

- डा. उदय नारायण सिंह, अधीक्षक, जेएलएनएमसीएच  

महिला का ऑपरेशन किसने किया इसकी जानकारी हमें नहीं है। हमने ऑपरेशन किया तो मरीज के पेट से बैंडेज मिला। उसकी आंत फट गई थी। मरीज अभी ठीक है।

- डा. मनोज