Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SM College Bhagalpur: बिहार के इस कालेज का अजब कानून, लहराते बालों पर प्रतिबंध; सेल्फी ली तो हो जाएगा बखेड़ा

SM College Bhagalpur छात्राओं के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया है। यहां बाल बांधकर छात्राओं को आना होगा। छात्राओं को एक या दो चोटी बनाकर आना होगा महाविद्यालय। साथ ही कालेज परिसर के अंदर सेल्फी लेने पर भी रोक लगा दी गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Fri, 20 Aug 2021 01:44 PM (IST)
Hero Image
एसएम कालेज के प्राचार्य कक्ष के सामने नोटिस किया गया चस्पा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। SM College Bhagalpur: इंटर (सत्र : 2021-23) की छात्राओं के लिए नया ड्रेस कोड जारी कर दिया गया है। साथ ही कुछ सख्त हिदायत भी दी गई है। कालेज परिसर के अंदर सेल्फी पर मनाही रहेगी। छात्राओं को बाल को चोटी बांधकर रखना होगा। बाल खुले रखे तो उन्हें इस कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। भागलपुर के सुंदरवती महिला महाविद्यालय (एसएम कालेज) की कमेटी ने यह निर्णय लिया है। नए नियम के मुताबिक, छात्राओं को एक या दो चोटी बनाकर कालेज आना होगा। प्राचार्य डा. रमन सिन्हा ने इसकी सूचना नोटिस बोर्ड पर चस्पा करवा दी है। इसके अलावा भी कई अन्य निर्देश जारी किए गए हैं।

ड्रेस कोड से जुड़ा है मामला

दरअसल, मामला कालेज के ड्रेस कोड से जुड़ा हुआ है। एसएम कालेज में इंटर के तीनों संकाय आर्टस, कामर्स और साइंस में करीब 15 सौ छात्राएं नामांकित होती हैं। हाल ही में प्राचार्य ने कालेज का ड्रेस कोड तय करने के लिए कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने नए सत्र में रायल ब्लू कुर्ती, सफेद सलवार, सफेद दुपट्टा, सफेद मौजा, काला जूता, दो या एक चोटी एवं ठंड के दिनों में रायल ब्लू ब्लेजर और कार्डिगन पहनना अनिवार्य कर दिया है। निर्देश में कहा गया है कि बिना ड्रेस कोड के प्रवेश वर्जित रहेगा।

इंटर की पढ़ाई से है आपत्ति

कालेज में इंटर की पढ़ाई समाप्त करने के लिए प्रबंधन ने कई बार विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र दिया है। पिछली बार इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान कालेज प्रशासन और जिला शिक्षा विभाग में ठन गई थी। कालेज प्रशासन ने परीक्षा नहीं लेने को लेकर बिहार बोर्ड के सचिव तक को पत्राचार कर दिया था। इस कारण कालेज में केंद्राधीक्षक भी अन्य कालेज के शिक्षक को बनाया गया था। इस विवाद को लेकर परीक्षा के दौरान काफी गहमागहमी रही थी। कालेज प्रशासन का कहना था कि इंटर की पढ़ाई के कारण नैक टीम ने मूल्यांकन के समय सवाल उठा दिया था। इस कारण इंटर की पढ़ाई से उन लोगों को आपत्ति है।

एसएम कॉलेज भागलपुर का एक प्रतिष्ठित काॅलेज है। यहां सिर्फ छात्राएं पढ़तीं हैं। छात्राओं के लिए यहां नामांकन लेना गौरव की बात होती है। यहां की पढ़ाई बेहतर मानी जाती है। साथ ही विश्वविद्यालय के अधिकारी यहां लगातार निगरानी करते रहते हैं। यहां कॉलेज गंगा तट के पास स्थित है। कॉलेज मार्ग पर कोई अप्रिय घटना नहीं हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करके रखते हैं।