Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2024: माहौल बिगाड़ा तो खैर नहीं...DM-SP ने थानाध्यक्षों को दिया नया निर्देश; कई दगियों तक पहुंचेगा नोटिस

Durga Puja 2024 भागलपुर जिले में दुर्गा पूजा और काली पूजा के दौरान माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त है। पुलिस ने ऐसे दागियों की सूची बनाई है और उन्हें क्राइम कंट्रोल एक्ट के तहत नोटिस भेजी जा रही है। इसके अलावा पूजा पंडालों और मेला क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है।

By Kaushal Kishore Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। संवेदनशील भागलपुर जिले में दुर्गा पूजा-काली पूजा में माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों की अब खैर नहीं रहेगी। गलत गतिविधियां संचालित कर माहौल बिगाड़ने की संभावना वाले दागियों को डीएम-एसएसपी के निर्देश पर थानाध्यक्ष सीसीए-तीन लगाने का प्रस्ताव भेज चुके हैं।

उन्हें क्राइम कंट्रोल एक्ट के तहत कार्रवाई की नोटिस भेजी जाने लगी है। ऐसे दागियों की गतिविधियों को पहले से संदिग्ध जान पुलिस टीम ने इस बार पहले से सधी तैयारी कर रखी थी।

किसी ने भी माहौल बिगाड़ने की गतिविधियां संचालित की, पुलिस को उनकी गतिविधियों की भनक लग जाएगी। ऐसे तत्वों को पहले से ही निगरानी के दायरे में पुलिस ले रखी है।

दुर्गा पूजा-काली पूजा में गुटबाजी कर पैदा करते हैं अशांति

पुलिस ने जिले के सभी थानाक्षेत्र में सक्रिय ऐसे दागियों की सूची बना उन्हें क्राइम कंट्रोल एक्ट-तीन के दायरे में लाते हुए नोटिस जारी करने की कार्रवाई आरंभ कर दी है जो दुर्गा पूजा-काली पूजा में गुटबाजी कर अशांति पैदा करते हैं। जिससे लोगों में दहशत का माहौल बनने लगता है।

इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट, अपमानजनक टिपणी करने वाले भी शामिल

इंटरनेट मीडिया पर किसी धर्म के विरुद्ध अपमानजनक टिपण्णी वाले पोस्ट या सार्वजनिक रूप से किसी के विरुद्ध भड़काने वाले वक्तव्य दे माहौल खराब करने वालों को भी सीसीए-तीन के दायरे में रखते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाने लगी है।

ऐसे तत्वों की सभी थानाक्षेत्र में पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए उनके विरुद्ध अपराध नियंत्रण अधिनियम 181 की धारा 3-111 के तहत भेजे गए प्रस्ताव पर अमल करते हुए नोटिस भेजा जाने लगा है।

पूजा पंडालों-मेला क्षेत्रों की ड्रोन कैमरे से शुरू हुई निगरानी

एसएसपी आनंद कुमार के निर्देश पर विधि-व्यवस्था की बेहतरी और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पूजा पंडालों और मेला क्षेत्र की ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई जाने लगी है।

पहली पूजा से ही स्थानीय पुलिस और तकनीकी सेल को इसको लेकर सक्रिय कर दिया गया है। जगह-जगह ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई जाने लगी है।

सीआइएटी के दस्ते भी रख रहे नजर

अत्याधुनिक हथियारों और संचार उपकरणों से लैस भागलपुर पुलिस की सीआइएटी का कमांडो दस्ता मोटरसाइकिल से शहरी क्षेत्र के सभी पूजा पंडालों, व्यस्त बाजार और मेला क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें