Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन : नाइट एलाउंस नहीं तो रात में ड्यूटी नहीं, विरोध में कैंडल जुलूस

ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन रेलवे कर्मचारियों के रात्रि भत्ता को बंद करने के विरोध में ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन भागलपुर शाखा ने प्रदर्शन किया। यूनियन ने कहा कि कि सरकार को अविलंब इस काले कानून को रद करना होगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Fri, 13 Nov 2020 09:54 AM (IST)
Hero Image
ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन : रेलकर्मियों ने प्रदर्शन किया।

भागलपुर, जेएनएन। ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन : रेल मंत्रालय की मनमानी के विरोध में रेल कर्मचारी अब मुखर होने लगे हैं। नाइट अलाउंस रेल कर्मियों ने कैंडल जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। रेलवे कर्मचारियों के रात्रि भत्ता को बंद करने के विरोध में ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन भागलपुर शाखा के संयुक्त सचिव ने बताया कि सरकार को अविलंब इस काले कानून को रद करना होगा, नहीं तो लगातार विरोध जारी रहेगा। जिन कर्मचारियों को रात्रि भत्ता नहीं मिलेगा वो रात में ड्यूटी आना एक साथ बंद कर देंगे। रात्रि भत्ता का सीलिंग निर्धारित करने के बाद स्टेशन मास्टर, गार्ड, ड्राइवर, ट्रेन्स क्लर्क, वरीय तकनीशियन, सुपरवाइजर सभी को रात्रि भत्ता नहीं मिल पाएगा।

सभी कर्मचारियों का बेसिक पे 43600 के उपर ही रहता है। नए कर्मचारियों का बेसिक ही इस सीलिंग के नीचे रहेगा और इन सभी कर्मचारियों का रात्रि ड्यूटी करना अनिवार्य है। रेलवे इन सभी को बिना रात्रि भत्ता के जबरन ड्यूटी करा रही है। सरकार ने पहले ही कर्मचरियों के मंहगाई भत्ते वृद्धि पर 18 महीनों के लिए होल्ड लगा कर रख दिया गया है।  कैंडल मार्च में भागलपुर रेलवे के सैकड़ों कर्मचारी शामिल थे।

दिल्ली के लिए 14 को जाएगी दीवाली स्पेशल

भागलपुर से आनंदविहार टर्मिनल के लिए शुक्रवार की रात स्पेशल ट्रेन खुलेगी। ट्रेन संख्या 04456 डाउन आनंद विहार टर्मिनल से 13 को खुलेगी और 14 को भागलपुर आएगी। वहीं, भागलपुर से ट्रेन संख्या 04455 15 और 19 को चलेगी। यहां से रात 12.20 में खुलेगी और अगले दिन रात 10.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 04472 आनंद विहार टर्मिनल से 18 नंवबर तक गुरु और मंगलवार को दिन के 11 बजे सुबह चलेगी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे भागलपुर पहुंचेगी। जबकि ट्रेन संख्या 04471 भागलपुर से 13, 16 और 19 नंवबर को 12.45 बजे चलेगी और आनंद विहार टर्मिनल अगले दिन 9.45 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन का ठहराव पटना और भागलपुर के बीच मोकामा, किऊल और जमालपुर में भी दिया गया है।