Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नकली आधार और PAN कार्ड का खेल! बिहार से पाकिस्तान तक सप्लाई, Cyber Fraud और Hawala का बिछा है जाल

नकली आधार और पैन कार्ड बनाने के मामले में अब कई खुलासे हो रहे हैं। साइबर क्राइम की टीम ने जिस तौकीर को भागलपुर से गिरफ्तार किया था उसने पूछताछ में कई राज उगले हैं। पता चला है कि नकली आधार और पैन कार्ड बिहार से दिल्ली और फिर पाकिस्तानी हवाला एजेंटों तक पहुंचाए जा रहे थे। यह पूरा जाल साइबर फ्रॉड और हवाला का है।

By Kaushal Kishore MishraEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
नकली आधार और PAN कार्ड का खेल! बिहार से पाकिस्तान तक सप्लाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Cyber Fraud Bihar दिल्ली में अपने संपर्क वाले लोगों और हवाला एजेंटों के ऑर्डर पर नकली पैन कार्ड और आधार कार्ड बनाने वाले मोहम्मद तौकीर से चौंकाने वाली जानकारी मिली है। दिल्ली की क्राइम ब्रांच की टीम ने रविवार की रात तौकीर को लोदीपुर के चकदरिया-गरहोतिया गांव से गिरफ्तार कर लिया था। उसे 48 घंटे की रिमांड पर सोमवार की रात दिल्ली लेकर रवाना हो गई थी।

दिल्ली से क्राइम ब्रांच डीएसपी शंकर रावत के नेतृत्व में भागलपुर पहुंची छह सदस्यीय टीम ने तकनीकी निगरानी में तौकीर और उससे जुड़े एक बड़े सिंडिकेट के संबंध में कई चौंकाने वाली जानकारियां पता की हैं। तौकीर के भेजे नकली आधार और पैन कार्ड का इस्तेमाल साइबर फ्रॉड में लगे साइबर शातिर लाखों, करोड़ों की साइबर ठगी को अंजाम देते रहे हैं।

पैसों के लिए बनाता था नकली आधार कार्ड

क्राइम ब्रांच की टीम को शक है कि साइबर शातिर को तौकीर ने ही आधार कार्ड, पैन कार्ड मुहैया कराए थे। तकनीकी जांच और दिल्ली में पकड़े गए साइबर शातिर के सिंडिकेट पर तौकीर क्राइम ब्रांच की निगाह में आ गया। वह रुपये लेकर नकली आधार कार्ड बनाता था और उसे दिल्ली भेजता था।

हवाला एजेंट में तौकीर के बनाए फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे थे, इसको लेकर चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। क्राइम ब्रांच की टीम में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि तौकीर के सिंडिकेट में दिल्ली के शाहीन बाग, दिलशाद गार्डन, शकूरपुर, जामा मस्जिद इलाके के कई लोगों के नाम तकनीकी निगरानी में सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि सिंडिकेट के जरिये हवाला कारोबार और साइबर फ्रॉड किया जा रहा था। साइबर फ्रॉड में लगे एजेंटों के तार पाकिस्तान से भी जुड़े होने की चौंकाने वाली जानकारी मिली है।

ये भी पढ़ें- Bihar Crime News: बदमाशों का दुस्साहस, सैनिक की विधवा की जमीन पर पहले कर लिया कब्जा, विरोध करने पर मांगी पांच लाख की रंगदारी

ये भी पढ़ें- Gopalganj: दो मासूमाें के अपहरण-मर्डर केस में महिला समेत चार को आजीवन कारावास, दस-दस हजार रुपये जुर्माना भी लगा