Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: पांच ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन, स्लीपर का किराया 20 हजार, इस दिन पहुंचेगी भागलपुर

Bharat Gaurav Train आइआरसीटी पूर्व रेलवे के संयुक्त महाप्रबंधक राजेंद्र बोरबल ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन कोलकाता से भागलपुर होकर चलेगी। इस ट्रेन में अबतक 150 लोगों ने बुकिंग कराई है जिनमें भागलपुर के 35 लोग शामिल हैं।

By Alok Kumar MishraEdited By: Roma RaginiUpdated: Wed, 05 Apr 2023 04:47 PM (IST)
Hero Image
पांच ज्योतर्लिंगों का दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन 20 मई को पहुंचेगी भागलपुर

भागलपुर, जागरण संवाददाता। रेलवे यात्रियों को भारत दर्शन कराने के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाएगा। खास बात है कि इस ट्रेन से यात्रियों को पांच ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा। भारत गौरव योजना के तहत ये ट्रेन 20 मई से कोलकाता से चलकर भागलपुर पहुंचेगी।

आइआरसीटी पूर्व रेलवे के संयुक्त महाप्रबंधक राजेंद्र बोरबल ने मंगलवार को भागलपुर जंक्शन के वीआइपी कक्ष में प्रेसवार्ता आयोजित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेन पांच ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराएगी। ये 12 दिन का टूर होगा।

उन्होंने बताया कि 14 कोच वाली इस ट्रेन में सात स्लीपर, तीन एसी थ्री, एक सेकेंड क्लास एसी कोच, एक पेंट्रीकार और दो एसएलआर शामिल है। एलएचबी रैक है। इस ट्रेन का डिजाइन राय बरैली कोच फैक्ट्री में किया जा रहा है।

15 अप्रैल तक रैक कोलकाता पहुंच जाएगी। कोलकाता में इस ट्रेन का मोडिफिकेशन किया जाएगा। इस पर 2.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इस ट्रेन में सभी कोच में दो-दो सफाइ कर्मी रहेंगे। मनोरंजन का पूरा ध्यान रखा गया है।

यात्रा के दौरान मौत पर चार लाख का मुआवजा

ट्रेन में यात्रा के दौरान भजन और भक्ति संगीत बजेगा। चिकित्सक के साथ ही स्पेशल टूरिस्ट गाइड की सुविधा है। शाकाहारी भोजन की व्यवस्था रहेगी। इस ट्रेन में बीमा की सुविधा है। यात्रा के दौरान यदि किसी की मौत हो जाती है तो तत्काल चार लाख मुआवजा राशि का भुगतान किया जाएगा।

राजेंद्र बोरबल ने बताया कि इस ट्रेन का समय-सारणी 18 मई से पहले जारी कर दिया जाएगा। इस ट्रेन में छह सौ लोगों की यात्रा करने की व्यवस्था है। अबतक 150 लोगों ने बुकिंग कराई है, जिनमें भागलपुर के 35 लोग शामिल हैं। टिकट बुकिंग के लिए भागलपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर संचालित फूड प्लाजा में काउंटर बुधवार को खोला जाएगा।

आइआरसीटीसी ने भारत सरकार से 11 ट्रेन चलाने की अनुमति ली है। पूर्व रेलवे को दो ट्रेनें मिली हैं, जिसमें एक ज्योतिर्लिंग और दूसरी पूर्वोत्तर भारत का दर्शन कराएगी। इस मौके पर आइआरसीटीसी, पर्यटक के मुख्य सुपरवाइजर मनीष कुमार और दीपांकर मन्ना ने भी शिरकत की।

ये है किराया

इसमें स्लीपर क्लास की 315 सीटें हैं, जिसका प्रति व्यक्ति 20 हजार 60 रुपये किराया है। थ्री एसी में 297 सीटें हैं। इसमें प्रति व्यक्ति 31 हजार 800 रुपये किराया। सेकेंड एसी में 44 सीटें हैं, जिसमें प्रति व्यक्ति 41 हजार 600 रुपये किराया है।

पांच साल के बच्चों का नहीं टिकट

वहीं, 10-15 के ग्रुप में यात्रा करने वालों को एक व्यक्ति को मुफ्त यात्रा करने या फिर छह प्रतिशत की छूट मिलेगी, जबकि पांच साल तक के बच्चे का टिकट नहीं लगेगा। दुधमुंहे बच्चे के साथ यात्रा करने वालों का विशेष ध्यान रखा जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें