Move to Jagran APP

GMCH Purnea: नॉर्मल डिलीवरी में जच्चा-बच्चा की मौत के बाद जमकर हंगामा, अस्पताल प्रशासन पर लगा लापरवाही का आरोप

GMCH Purnea में जच्चा-बच्चा की मौत के बाद स्वजनों ने जमकर हंगामा किया। अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए ये हंगामा किया गया। वहीं मिले मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया।

By Shivam BajpaiEdited By: Updated: Wed, 08 Jun 2022 07:02 PM (IST)
Hero Image
GMCH Purnea में मृतक प्रसूता और नवजात के स्वजनों ने काटा हंगामा।
जागरण संवाददाता, पूर्णिया: राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का माडल लेबर रूम अब किसी भी मापदंड पर माडल तो नहीं रहा है। यहां पीएचसी स्तरीय सुविधा तक प्रसूता को नहीं मिल रहा है। लक्ष्य प्रमाण पत्र तगमा लटका मरीजों के चिकित्सक और नर्स की लापरवाही अब प्रत्येक दिन बाहर आ रही है। इसका नतीजा है प्रसूता को अपनी जान गंवा कर चुकानी पड़ती है। चिकित्सक के समय पर नहीं आना और लापरवाही जैसी घटना आम हो गई है। जच्चा - बच्चा की मौत के बाद सदर अस्पताल में परिजनों ने जमकर हंगामा किया। महिला चिकित्सक और नर्स पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

मृत्यु प्रमाणपत्र में मौत का कारण हर्ट फेल बताया गया है। मामले में जीएमसीएच के अधीक्षक डा. वरूण कुमार ठाकुर ने एचओडी से वस्तुस्थिति रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। किस परिस्थिति में और कैसे प्रसव वार्ड में यह घटना घटी। बुधवार की सुबह प्रसव के दौरान जच्चा - बच्चा की मौत हुई। लापरवाही का आरोप लगाते हुए स्वजन ने जमकर हंगामा किया। मौके पर मौजूद नर्स व महिला चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगाया। मृतका का नाम अजमेरी खातुन उम्र 25 वर्ष। वह केनगर के सबूतर गांव निवासी मु. कैशर की पत्नी थी।

मृतका के जीजा महबूब आलम ने बताया कि मंगलवार की रात मेडिकल कालेज में प्रसव के लिए अजमेरी खातुन को भर्ती कराया गया था। बुधवार की सुबह छह बजे वह अपने से चलकर प्रसव रूम में गई। उसके बाद जच्चा व बच्चा दोनों की मौत हो गई। मृतका के जीजा ने आरोप लगाया कि सुबह जब प्रसव के दौरान महिला चिकित्सक नहीं थी। नर्स द्वारा ही प्रसव करवाया गया। स्वजन ने दोषी चिकित्सक व नर्स पर कार्रवाई की मांग की।

मृतका के पिता इब्राहिम ने बताया कि उसकी बेटी प्रसव से पूर्व इतनी ठीक थी कि अपने से चलकर प्रसव कक्ष में गई। पूर्णिया मेडिकल कालेज प्रशासन से मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है। जीएमसीएच अधीक्षक डा. वरूण ठाकुर ने स्वजन से मिले और कहा कि अगर घटना में यहां के नर्स व महिला चिकित्सक की लापरवाही उजाकर हुई तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। उसके बाद परिजनों ने लाश अपने घर ले गए। अधीक्षक ने एचओडी से वस्तुस्थिति रिपोर्ट तलब की है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।