Move to Jagran APP

दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची गोड्डा-भागलपुर पैसेंजर ट्रेन, गाय के फंसने से इंजन का एंगल कोप टूटा

गोड्डा-भागलपुर पैसेंजर (Godda Bhagalpur Passenger) ट्रेन आज बाल-बाल हादसे का शिकार होने से बच गई। ट्रेन के इंजन में गाय के फंसने से एंगल कोप टूट गया। इस घटना की वजह से वंदे भारत एक्सप्रेस को डेढ़ घंटे तक इंतजार करना पड़ा। बता दें कि भागलपुर-मंदारहिल रेलखंड पर पिछले कुछ महीनों में मवेशी हादसे बढ़ गए हैं। पूरी खबर विस्तार से जानें।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 21 Oct 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर-मंदारहिल सेक्शन में बाराहाट स्टेशन के आगे पांडेय टोला और डांड़े हाल्ट के बीच घटी घटना (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर-मंदारहिल सेक्शन में बाराहाट स्टेशन के आगे पांडेय टोला और डांड़े हाल्ट के बीच इंजन में गाय के फंसने से गोड्डा-भागलपुर पैसेंजर ट्रेन (Godda Bhagalpur Passenger Train) का एंगल कोप टूटा गया। गाय इंजन में फंसकर एक से डेढ़ किलोमीटर तक घिसटते हुए चली गई। इससे ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची।

इधर, एंगल कोप टूटने के कारण लकड़ी ठूसकर ट्रेन परिचालन का प्रयास किया गया, पर वह आगे नहीं बढ़ पाई। लिहाजा, उसे वापस मंदारहिल स्टेशन लाना पड़ा। ट्रेन में एक से ड़ेढ हजार यात्री सवार थे।

1.30 घंटे तक रोकनी पड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

हादसे की वजह से भागलपुर-मंदारहिल सेक्शन में ट्रेन का परिचालन बाधित रहा। वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को डेढ़ घंटे तक हंसडीहा स्टेशन पर रोकना पड़ा। इसकी वजह से 30 से 45 मिनट पहले पहुंचने वाली यह ट्रेन पहली बार करीब 40 मिनट विलंब से भागलपुर स्टेशन पहुंची।

सुबह 10:20 बजे भागलपुर पहुंचने वाली गोड्डा-भागलपुर पैसेंजर ट्रेन शाम 6:30 तक जंक्शन नहीं पहुंच सकी थी। इंजन में आई खराबी को ठीक करने के लिए भागलपुर से अभियंताओं की टीम भेजी गई। शाम छह बजे तक खराबी को ठीक नहीं हो सकी थी।

रेलखंड पर पिछले पांच-छह महीने में हो चुकी हैं आधा दर्जन घटनाएं

मंदारहिल रेलखंड पर पिछले पांच-छह महीने के दौरान ट्रेन की चपेट में मवेशी के आने की आधा दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं। इससे पहले नयागांव समीप एक गाय, एक भैंसा एवं तीन बकरी की मौत ट्रेन से कटकर हुई थी।

दुर्गापुर गांव के पास भी एक मवेशी की ट्रेन से कटकर मौत हुई थी। रजौन में आनंदपुर के पास भी इसी तरह ट्रेन की चपेट आने से मवेशी की मौत हो गई थी।

देर से आई पर समय पर रवाना हुई वंदे भारत

वंदे भारत ट्रेन से पूर्व रेलवे के सीपीटीएम रौशन कुमार भी भागलपुर आ रहे थे। विलंब से पहुंचने के बावजूद भागलपुर स्टेशन से यह ट्रेन अपने निर्धारित समय दोपहर 3:20 बजे प्लेटफॉर्म संख्या पांच से रवाना हो गई।

ट्रेन के देरी से पहुंचने और समय पर खुलने की वजह से सीपीटीएम रौशन कुमार सुरक्षित ट्रेन संचालन से संबंधित विभागों का निरीक्षण और अधिकारियों के साथ बैठक नहीं कर सके। समय कम होने की वजह से पूर्वी और पश्चिमी केबिन का निरीक्षण ही कर सके।

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: 23 हाथियों के झुंड ने हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग पर मचाया उत्पात, 9.30 घंटे तक बाधित रहा परिचान, 32 ट्रेनें प्रभावित

ये भी पढ़ें- रेलवे ट्रैकमैन की मौत के समय ट्रेन की रफ्तार थी 15 किमी प्रति घंटा, शुरुआती जांच में सामने आई जानकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।