Move to Jagran APP

कोराना मरीजों के लिए अच्‍छी खबर, ऑक्‍सीजन की कमी दूर करेगा रेलवे, प्रत्येक जोन में लगाए जाएंगे दो ऑक्सीजन प्लांट

Munger coronavirus news updates रेल के प्रत्येक जोन में दो ऑक्सीजन प्लांट लगाने का रेलवे बोर्ड ने जारी किया निर्देश। इससे ऑक्‍सीजन की कमी दूर होगी। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के महाप्रबंधक को ऑक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर लिखा है पत्र।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:56 AM (IST)
रेलवे ने ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

मुंगेर [केएम राज]। वैश्विक महामारी कोरोना काल में सबसे अधिक डिमांड ऑक्सीजन की है। ऑक्सीजन के अभाव में अब भी लोगों की जान जा रही है। ऐसे में कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे ने अहम निर्णय लिया है। अब रेल के सभी जोनों में दो ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड द्वारा 17 जोन के सभी महाप्रबंधक को लिखे गए पत्र में स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि रेल अस्पताल में दो करोड़ की लागत से दो प्लांट लगाने के लिए अपनी मंजूरी दी है।

इधर रेलवे बोर्ड के इस पत्राचार से पूर्व रेलवे जमालपुर के अस्पताल के मरीज ही नहीं बल्कि रेल इंजन कारखाना जमालपुर में कार्यरत अधिकारी कर्मचारी सहित यूनियन नेता ने राहत की सांस ली है। वहीं, ऑक्सीजन को लेकर रेलवे बोर्ड के जारी पत्राचार को लेकर रेल नगरी जमालपुर में खुशी की लहर दौड़ गई। रेल अस्पताल जमालपुर में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट का लाभ ना सिर्फ रेलकर्मी को मिलेगा, बल्कि आसपास अस्पतालों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति किया जा सकेगा। इधर रेल अस्पताल सहित आसपास के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति जल्द से जल्द हो, इसको लेकर रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए पत्र के आलोक में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की दिशा में युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है।

ऑक्सीजन प्लांट की विशेषता के बारे में रेल अधिकारी ने बताया है कि दो करोड़ की लागत से स्थापित होने वाला ऑक्सीजन प्लांट एक मिनट में 440 किलो ऑक्सीजन तैयार करेगा। इससे अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। रेलवे बोर्ड के इस फैसले का स्वागत भारतीय मजदूर संघ एवं एससी एसटी एसोसिएशन के नेताओं नेताओं की है। इधर, ऑक्सीजन प्लांट को जल्द से जल्द जमालपुर में स्थापित हो, इसको लेकर मुख्य कारखाना प्रबंधक सुदर्शन विजय अपनी टीम के साथ तैयारी में जुट गए हैं। वहीं, डीएम रचना पाटिल भी लगातार ऑक्सीजन प्लांट को लेकर रेल प्रशासन से संपर्क बनाए हुए हैं। विदित हो कि बीते दिनों डीएम ने जिला के वरीय अधिकारियों के साथ जमालपुर कारखाना पहुंचकर जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर कारखाना प्रशासन से सहयोग की अपील की थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.