Move to Jagran APP

आम प्रेमियों के लिए अच्छी खबर! बंबई से होगा दीदार, मालदा के लिए अभी करना होगा इंतजार

भागलपुर की पहचान आम की खुशबू बाजार में मई के अंतिम सप्ताह से फैलेगी। मिश्रित लाल पीला और हरे रंग का आम आखों को लुभाएगा। सबसे पहले बंबई आम से दीदार होगा। हालांकि मालदा के लिए इंतजार करना पड़ेगा। भागलपुर में करीब एक लाख हेक्टेयर में आम का बागान है। इस बार जोड़ा साल होने के चलते आम के फल का ऑफ सीजन है।

By Hirshikesh Tiwari Edited By: Shashank Shekhar Published: Tue, 14 May 2024 01:59 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2024 01:59 PM (IST)
आम प्रेमियों के लिए अच्छी खबर! बंबई से होगा दीदार, मालदा के लिए अभी करना होगा इंतजार (फाइल फोटो)

ललन तिवारी, भागलपुर। आम प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। भागलपुर की खास पहचान आम की खुशबू स्थानीय बाजार में इस माह के अंतिम सप्ताह से फैलेगी। मिश्रित लाल, पीला और हरे रंग का आम आखों को लुभाएगा। वहीं, आम की मिठास तो जग जाहिर है।

यूं कहें कि भागलपुर की धरती से प्रस्फुटित होने वाला फलों का राजा आम स्थानीय बाजार में जल्द पहुंचने वाला है। हालांकि, बाजार में दूसरे राज्यों के भी आम नजर आएंगे, लेकिन अपनी मिट्टी के फल की बात ही कुछ और है। लोग इंतजार कर रहे हैं। सबसे पहले बंबई आम से दीदार होगा। अभी मालदा के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

आम खाने के लिए जेब करनी पड़ेगी ढीली

जिले में तकरीबन एक लाख हेक्टेयर में आम का बागान हैं। इस बार जोड़ा वर्ष होने की वजह से आम के फलन का ऑफ सीजन है। इस बार आम के पेड़ों पर मंजर ही 60 प्रतिशत तक लगे। उस पर थोड़ा मौसम की प्रतिकुलता रहती ही है। बीच में ज्यादा हीट होने की वजह से पेड़ में 40 प्रतिशत ही फल लगे हैं। इस वजह से उत्पादन कम होगा। आम पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार महंगा होगा।

बंबइया आम इस मई माह के अंतिम सप्ताह से बाजार में मिलने लगेगा। जून के प्रथम सप्ताह में जीआई टैग जर्दालू आम, खास नजर आएगा और फिर बारी आएगी भागलपुर में बड़े पैमाने पर उत्पादन होने वाला दूधिया मालदा आम का जो जून के दूसरे सप्ताह से बाजार में चारों ओर दिखेगा।

यूं तो जीआई टैग जर्दालू को मिला है, लेकिन दूधिया मालदा की खुशबू, स्वाद और गुणवत्ता का जवाब नहीं है। इतना ही नहीं, जिले में मालदा आम के लिए मिट्टी और जलवायु काफी अनुकूल है तभी तो बंपर उत्पादन देने वाला यह प्रभेद कहा जाता है। बाग लगाने वाले बागवानों की पहली पसंद मालदा ही है। जिले में सबसे ज्यादा मालदा आम का उत्पादन होता है।

क्या बोले फल विज्ञानी

आम का ऑफ वर्ष होने के कारण पेड़ में फल कम लगा है। इस माह के अंतिम सप्ताह से आम बाजार में आ जाएगा। फलों की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं है।- डॉ. पवन कुमार, फल विज्ञानी, बीएयू

ये भी पढ़ें- 

बिहार के रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज! किशनगंज स्टेशन पर नया प्लेटफॉर्म जल्द होगा चालू, होंगे ये फायदे

Bihar AK-47 : एके-47 उपलब्ध कराने वाला दीमापुर का गैराज संचालक गिरफ्तार, अब खुलेंगे कई राज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.