Move to Jagran APP

Husband and Wife first holi : दुल्हनियां अपनी सहेलियों के साथ अपने पिया पर चलाएंगी नैनो के तीर

Husband and Wife first holi पिया संग पहली होली खेलने के लिए रोमांचित हैं दुल्हनियां। गणगौर पूजन और होली पिहर में पिया के साथ मनेगी नये जोड़ों में काफी उत्साह। शहर में आधा दर्जन से ज्यादा परिवार में पहली होली की तैयारी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Fri, 18 Mar 2022 06:27 AM (IST)
Hero Image
Husband and Wife first holi : शिवानी कनोडिया और विक्रम कनोडिया।

भागलपुर [ललन तिवारी]। Husband and Wife first holi : रंगों के त्योहार होली को लेकर चारों ओर उमंग का माहौल है। नव विवाहित जोड़ों के लिए रंगों के त्योहार होली के उमंग का रंग कुछ अधिक ही चटख हो जाता है। दुल्हनियां जहां सहेलियों के साथ अपने पिया को रंग से सराबोर करने की तैयारी में हैं।

वहीं, पहली होली खेलने ससुराल पहुंचे पिया जी की खुशी का भी कोई ठिकाना नहीं है। मारवाड़ी समाज में इस बार आधा दर्जन से अधिक युवक-युवतियों की शादी हुई है। मारवाड़ी समाज में यह परंपरा है कि युवती गणगौर पूजन के साथ पहली होली मायके में ही मनाती हैं। ऐसे में दुल्हनियां अपने मायके लौट आई हैं। बिटिया रानी के गणगौर पूजन और होली को यादगार बनाने के लिए परिवार के अन्य सदस्य भी उत्साह से तैयारियों में जुटे हुए हैं। पहली होली का एहसास युवतियों को रोमांचित कर रही हैं। 

पति और पत्‍नी की पहली होली अद्भुत होती है। दोनों के नैनो की तीर चलते हैं। वहीं, साली भी अपने जीजा को रंग में डूबाने के लिए तैयार है। 

शिवानी -विक्रम और निकुंज-सोनम की यादगार होगी पहली होली

शहर के पटलबाबू रोड में अशोका ग्रांड होटल गली में शिवानी का मायके है। मारवाड़ी टोलालेन बालसुबोधनी गली में सोनम रहती है। दोनों परिवार में काफी उत्साह है। पहली होली मनाने मायके पहुंची शिवानी ने कहा कि होली प्रेम का त्योहार है। पहली होली के रंग में प्रेम का रंग और गहरा होगा। मारवाड़ी समाज में गणगौर का पूजन नई नवेली दुल्हन करती है। एक ओर आस्था तो दूसरी ओर पिया को रंगने का उत्साह को लेकर घर में खुशी का माहौल है। शिवानी कहती हैं कि मैं शुरू से ही घर की बड़ी सदस्यों को गणगौर पूजा करते देखते आ रही हूं। त्योहार के महत्व के बारे में भी उनसे बहुत कुछ सुन रखा है। रीति रिवाज के साथ गणगौर पूजन करूंगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।