Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS Inayat Khan: अररिया डीएम ने दो प्रधानाध्यपकों को किया सम्मानित, शिक्षक सम्मान में कई जगह हुए आयोजन

IAS Inayat Khan तेज तर्रार महिला हैं। बतौर अररिया डीएम उन्होंने शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिले के सिकटी के दो प्रधानाध्यापकों को सम्मानित किया। सम्मानित प्रधानाध्यापकों के चेहरे पर उत्साह देखा गया। वहीं जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By Shivam BajpaiEdited By: Updated: Tue, 06 Sep 2022 07:04 PM (IST)
Hero Image
अररिया डीएम IAS इनायत खान ने प्रधानध्यापक को किया सम्मानित।

संवाद सूत्र, सिकटी (अररिया): देश के द्वितीय राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन की जयंती 'शिक्षक दिवस' के अवसर मे सिकटी प्रखंड के दो विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को जिला मुख्यालय अररिया में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी इनायत खान ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। पूरे जिले मे गुणवता पूर्ण शिक्षा देने विद्यालय के आंतरिक एवं बाह्रय व्यवस्था, स्वच्छता एवं पोषण बाटिका लगाने मे व्यक्ति गत प्रयासों के लिए आमवि बरदाहा के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार मिश्र एवं उउवि खोरागाछ के प्रधानाध्यापक संजय नंदन विश्वास को पुरस्कृत करते हुए प्रमाण पत्र दिया गया है। इन दोनों शिक्षको को सम्मानित होने से शिक्षक संघ की ओर से बधाई दी गई है।

यह भी पढ़ें: Araria DM: IAS इनायत खान वो महिला अधिकारी, जिनके PM मोदी हैं फैन, पुलवामा आंतकी हमले के शहीदों की बेटियों की कर रहीं परवरिश

शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम 

अररिया: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई के कार्यकर्ताओं द्वारा सोमवार पांच सितंबर को भारत के द्वितीय राष्ट्रपति भारत रत्न डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में स्थानीय परिषद कार्यालय परिसर में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के नगर अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने की। उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्णिया विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य प्रोफेसर एमपी सिंह तथा महिला महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर सुस्मिता सिंह द्वारा संयुक्त रूप से राधाकृष्णन जी के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए एमपी सिंह ने कहा कि डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक तथा आस्थावान हिंदू थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश के युवाओं के लिए समर्पित कर दिया। शिक्षा के क्षेत्र में भारत ने लंबा सफर तय किया है लेकिन मंजिल अभी भी दूर है। शिक्षा में अभी भी बहुत सुधार की जरूरत है।प्राचार्या सुस्मिता सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षक तथा छात्रों के बीच एक दूरी आ गई है जिसे पाटने की जरूरत है। इसके लिए शिक्षक और छात्र समान रूप से जिम्मेवार हैं। समारोह को नगर अध्यक्ष अनिल मिश्रा ने भी संबोधित किया।

मुख्य शाखा प्रबंधक संजय चौधरी ने कहा कि गुरु ईश्वर तुल्य है। गुरु चाहे वह मां के रूप में हो या विद्यालय में शिक्षक के रूप में उनका सम्मान करना चाहिए जो छात्र-छात्रा गुरु का सम्मान करते हैं उनका भविष्य उज्जवल होने से कोई नहीं रोक सकता है। मौके पर उपस्थित शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए एसबीआई की पूरी टीम को धन्यवाद दिया।अररिया कालेज, अररिया में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य डा. अशोक पाठक की अध्यक्षता में हुई। बैठक में शिक्षा एवं शिक्षकों के महत्व को रेखांकित किया गया।