Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में राशन कार्ड में एक से अधिक नाम होने पर सभी को लाभ नहीं मिलेगा। जांच में सामने आया है कि कई किसान परिवार के एक से अधिक सदस्य इस योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में अब केवल परिवार के एक ही सदस्य को ही योजना का लाभ मिलेगा। बाकी का नाम कट जाएगा।

By Navaneet Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान सम्मान की राशि को लेकर बड़ा अपडेट (जागरण)

  नवनीत मिश्र,  भागलपुर। अगर राशन कार्ड में एक से अधिक नाम है और सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको यह लाभ मिलना बंद हो जाएगा। राशन में नाम वाले सिर्फ एक व्यक्ति को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। बाकी लाभुकों का नाम हटा दिया जाएगा। इसको लेकर जांच शुरू हो गई है।

2.25 लाख किसानों में केवल 53900 किसानों को मिलेगी सम्मान निधि योजना की राशि

भागलपुर जिले में एक लाख 71 हजार 717 किसानों के पास राशन कार्ड है। इन राशन कार्डों में दो लाख 25 हजार 617 किसानों का नाम है। 53 हजार नौ सौ किसानों का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची से हट जाएगा। एक साल में 53 हजार नौ सौ किसानों को सालाना छह हजार की दर से 32 करोड़ 34 लाख रुपये का भुगतान हो रहा है।

अब तक 17 किश्त का हुआ भुगतान (PM Kisan Samman Nidhi)

अब तक 17 किश्त का भुगतान हो चुका है। दो लाख 53 हजार 364 किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कार्यान्वयन अनुदेश के तहत परिवार के किसी एक व्यक्ति तो योजना का लाभ देने के संबंध में जिलाधिकारी को पत्र लिखा है।

उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत उन्हीं किसान परिवारों को योजना का लाभ दिया जाना है, जिनके पास खेती योग्य भूमि हो, उसका बैंक खाता आधार एवं एनपीसीआइ से लिंक हो तथा ई-केवाइसी सत्यापन पूर्ण करा चुका हो।

इस योजना अंतर्गत परिवार के रूप में पति, पत्नी व अवयस्क बच्चे को परिभाषित किया गया है। भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना में लाभ ले रहे लाभार्थियों के आधार का जनवितरण प्रणाली अंतर्गत लाभ ले रहे लाभार्थियों के राशन कार्ड से लिंक्ड आधार से वन टू वन मिलान किया गया और पाया गया कि एक परिवार में एक से अधिक व्यक्ति इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

इस योजना अंतर्गत परिवार के एक ही सदस्य को लाभ दिया जाना है। भारत सरकार द्वारा निर्देशित किया गया है कि पीएम किसान योजना अंतर्गत पंजीकृत सभी लाभुकों भौतिक सत्याप कराया जाए, ताकि इस योजना क मार्गदर्शिका के अनुसार परिवार के एक व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो, जिससे केवल पात्र लाभार्थियों को ही आगामी 18वीं किश्त का लाभ प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी से मामले की जांच कराने और सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने सभी कृषि समन्वयक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक व सभी किसान सलाहकार को तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व केंद्र सरकर के रिपोर्ट के आधार पर जांच शुरू हो गई है। 

बेटी व पत्नी के रूप ले रही लाभ जांच के दौरान कई रोचक मामले सामने आ रहे हैं। एक महिला बेटी और पत्नी दोनों के रूप में लाभ ले रही है। मायका के राशन कार्ड में महिला का नाम है और ससुराल के राशन कार्ड में भी महिला का नाम है। जिले में कई संयुक्त परिवार है।

संयुक्त परिवार में राशन कार्ड अलग-अलग नहीं बना है। इसके कारण यह गड़बड़ी सामने आई है। जिस परिवार में माता-पिता के अलावा दो भाई हैं और तीनों का राशन कार्ड अलग-अलग है, उनके समक्ष इस तरह की समस्या नहीं आ रही है। उन्हें योजना लाभ मिलता रहेगा।  

सबसे अधिक मामले अररिया जिले में

सबसे अधिक इस तरह के मामले सामने आए हैं। दो लाख 21 हजार 753 लाभुकों के पास राशन कार्ड है और इनमें लाभुकों की संख्या दो लाख 80 हजार 994 है। 59 हजार 241 लाभुकों को नियम के विपरीत योजना का लाभ मिल रहा है। पूर्णिया में एक लाख 57 हजार 578 किसानों के पास राशन कार्ड है और इसमें एक लाख 85 हजार 428 किसानों का नाम दर्ज है। 27 हजार 850 लाभुकों को नियम के विपरीत लाभ मिल रहा है। बांका में एक लाख 58 हजार 224 लाभुकों के पास राशन कार्ड है। इनमें एक लाख 91 हजार 98 लाभुकों का नाम दर्ज है। 

जिले में एक लाख 71 हजार 717 किसानों के पास राशन कार्ड है। इन राशन कार्डों में दो लाख 25 हजार 617 किसानों का नाम है। मुख्यालय से मिली सूची के आधार पर मामले की जांच कराई जा रही है। दो-तीन दिन के अंदर रिपोर्ट मुख्यलय को भेज दिया जाएगा। अनिल कुमार यादव, जिला कृषि पदाधिकारी, भागलपुर  

ये भी पढ़ें

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

Smart Meter in Bihar : स्मार्ट मीटर की शिकायत सुन माथा पकड़कर बैठे जेई, फिर दौड़कर भागे बिजली विभाग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर