Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हैलो! मैं BPSC से बोल रहा हूं; आपके नंबर कम हैं, पैसा दीजिए तो पास करा दूंगा... शिक्षक अभ्यर्थी समझ लें ऐसे कॉल की सच्चाई

Bihar News हेलो! मैं बीपीएससी से बोल रहा हूं... शिक्षक अभ्यर्थियों को आ रहे कॉल। इन कॉल्‍स पर परीक्षार्थियों को यह बताया जाता है कि आपके नंबर कम हैं पैसा दीजिए तो पास करा दूंगा। आप अगर अपनी मनचाही जगह पर पोस्टिंग चाहते हैं तो वह भी करवा दी जाएगी। इसके लिए आपको सिर्फ तीन से पांच लाख खर्च करने होंगे।

By Abhishek PrakashEdited By: Deepti MishraUpdated: Wed, 20 Dec 2023 06:35 PM (IST)
Hero Image
हेलो! मैं बीपीएससी से बोल रहा हूं... शिक्षक अभ्यर्थियों को आ रहे कॉल।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। हेलो! मैं बिहार लोकसेवा आयोग (BPSC) से बोल रहा हूं, पैसा दीजिएगा तो परीक्षा पास करा दूंगा। शहर के शिक्षक अभ्यर्थियों को बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2.0 परीक्षा खत्म होने के बाद इस तरह के कॉल आ रहे हैं। क्‍या आपके पास भी आया है ऐसा कोई कॉल? अगर हां तो सतर्क हो जाएं। नहीं तो आप इन फोन कॉल्स करने वालों के चंगुल में फंसकर आप अपना बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।

आशंका जताई जा रही है कि बीपीएससी से शिक्षक अभ्यर्थियों का डाटा लीक किया गया है। जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को फर्जी किए जा रहे हैं। फर्जी कॉल करने वाले शख्स के पास अभ्यर्थियों से जुड़ी सारी जानकारी रहती है। जैसे अभ्यर्थी का नाम क्या है, उनका पता क्या है, उन्होंने जो परीक्षा दी है उसमें किस-किस चीज के लिए परीक्षा दी है, किन-किन जिलों का ऑप्शन डाला है। सारी जानकारियां उनके पास पहले से उपलब्ध होती है।

 फर्जी कॉल में परीक्षार्थियों को यह बताया जाता है कि आप अगर अपनी मनचाही जगह पर पोस्टिंग चाहते हैं तो वह भी करवा दी जाएगी। इसके लिए आपको सिर्फ तीन से पांच लाख खर्च करने होंगे।

'अभी सिर्फ 25% जमा पैसा देना होगा, बाकी...'

आयोग के नाम पर कॉल करने वाला यह भी कहता है कि आपको पहले इसके लिए अपने सारे कागजातों के साथ पटना आकर हमसे मिलना होगा। अगर आप राजी हैं तो मैं आपको अपनी लोकेशन भेजता हूं।  वहां आकर आप हमसे मिल लीजिएगा। अभी सिर्फ आपको कुल राशि का 25 प्रतिशत जमा करना होगा। बाकी पैसा आपके रिजल्ट आने के बाद लिया जाएगा।

फर्जी कॉल करने वाला यह भी कहता है कि अगर आप इसकी जानकारी किसी को देते हैं तो आपका काम नहीं होगा। आपका रिजल्ट भी रुक सकता है। ऐसे में किसी भी अभ्यर्थी के मन में चिंता सताने लगेगी। और इस जाल में फंस सकता है। हालांकि, अभी तक जिले में इससे संबंधित किसी तरह के लिखे शिकायत थाने में रिकॉर्ड नहीं की गई है, लेकिन अभ्यर्थियों को फर्जी कॉल आ रहे हैं।

केस-1:... बताइए पूरी सेटिंग करा देंगे

मुंदीचक में हॉस्टल में रहने वाले देवराज चौहान बताते हैं कि उन्हें सोमवार को दोपहर 1:32 पर 8797522836 से फर्जी कॉल आया था। कॉल करने वाले शख्स को मेरी पूरी जानकारी उपलब्ध थी। उसने बताया कि भागलपुर के नगर निगम में अगर रिजल्ट होने के बाद नौकरी करना चाहते हैं तो बताइए पूरी तरह से सेटिंग हो जाएगी। इसके बाद हम दोनों में गाली गलौज हो गया तो उसने कॉल काट दिया। इसके बाद मैंने दो बार कॉल ट्राई किया, लेकिन उन्होंने कॉल नहीं उठाया।

केस-2: आपके नंबर कम आए हैं...

ब्योमकेश लालूचक अंगारी के रहने वाले हैं। बुधवार को दोपहर 12:11 के करीब उनके मोबाइल पर 9513218357 कॉल आया था। कॉल करने वाले ने नाम से संबोधित करते हुए कहा कि मैं बीपीएससी आयोग से बोल रहा हूं। आपको परीक्षा में इतने नंबर आ रहे हैं जो थोड़े कम है। अगर पास करना है तो मैं सेटिंग करवा दूंगा। इसके साथ ही आपके मनचाहे जिले के मनचाहे स्कूल में पोस्टिंग भी करवा दूंगा, बस इसके लिए पैसे लगेंगे। अगर आप इसमें इंटरेस्टेेड हैं तो हमें बताएं।

ब्योमकेश ने बताया कि मैं बाइक चला रहा था। इसलिए मैंने दोबारा कॉल करने को कहा, लेकिन जब दोबारा कॉल किया तो उसके नंबर पर कॉल नहीं लगा। अगर नाम लेकर कोई व्यक्ति इस तरह का कॉल करता है तो इससे साफ स्पष्ट है कि बीपीएससी से अभ्यर्थियों का डाटा लीक हुआ है।

यह भी पढ़ें - 'बोधगया में लिए गए फैसले को मानेगी दुनिया', दलाई लामा बोले- शांति, दया-करुणा और जनहित की भावना को रखा जाए सर्वोपरि

यह भी पढ़ें - Bihar News: मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सुनते ही बिफरे लालू-नीतीश, चिराग बोले- वे नाम या दल नहीं, दलित समुदाय के विरोधी हैं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर