Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar IT Raid: प्रॉपर्टी डीलर शंकर यादव के घर IT की छापेमारी, 1.30 करोड़ रुपये बरामद; कई दस्तावेज भी मिले

इनकम टैक्स की टीम आवासीय परिसर में लगी महंगी लग्जरी कारों और अधिक नकदी को देखते हुए प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों से भी संपर्क साधा है। अचानक हुई इस कार्रवाई से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बरारी में हड़कंप की स्थिति बनी रही। सभी छापेमारी की वजह जानने में लगे थे। कुछ देर में यह बात सार्वजनिक हो गई कि आयकर अधिकारियों की टीम छापेमारी कर रही है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 08 Feb 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
प्रॉपर्टी डीलर शंकर यादव के घर IT की छापेमारी, 1.30 करोड़ रुपये बरामद; कई दस्तावेज भी मिले

जागरण संवाददाता, भागलपुर। प्रॉपर्टी डीलर शंकर यादव के बरारी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित आवास पर गुरुवार की सुबह आयकर और एनआइए की टीम ने संयुक्त छापेमारी की। छापेमारी में एक करोड़ 30 लाख रुपये, जेवरात और जमीन के दस्तावेज बरामद हुए हैं। रांची से पहुंची एनआइए की टीम शंकर यादव को गिरफ्तार कर रांची साथ ले गई। एनआइए रांची की टीम को जेल में बंद अमन साहू गैंग से शंकर यादव के नजदीकी रिश्ते के साक्ष्य मिलने पर गिरफ्तार करने पहुंची थी।

इस क्रम में इनकम टैक्स की टीम से समन्वय बनाकर शंकर यादव के घर छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया। शंकर यादव के ठिकाने से एनआइए ने एक करोड़ 30 लाख रुपये बरामद करने का दावा किया है। एनआइए को अमन साहू का भाई आकाश साहू शंकर यादव के बरारी स्थित घर पर पनाह लेता था। गैंग की तरफ से वसूली गई लाखों की रकम को शंकर जमीन और अन्य धंधों में निवेश करता था।

उधर, आयकर की इन्वेस्टिगेशन टीम ने शंकर यादव के बरारी स्थित आवास पर छापेमारी कर लाखों रुपये, जेवरात और दस्तावेज बरामदगी की बात कही है। तीन वाहनों में पहुंची टीम ने शंकर यादव के आवास के मुख्य द्वार पर पहुंची ही थी कि अंदर मौजूद परिवार के सदस्यों ने मुख्य द्वार अंदर से लॉक कर दिया। टीम के अधिकारियों ने पुलिस जवानों को आवास से सटे एक पेड़ के सहारे चारदीवारी के अंदर दाखिल कराते हुए मुख्य द्वार का लाक खुलवाया। फिर टीम अंदर प्रवेश कर गई।

किलेनुमा घर के अंदर प्रॉपर्टी डीलर के परिवार के सदस्यों को टीम के आगमन की विधिवत जानकारी दे छापेमारी में सहयोग को कहा गया। इस दौरान एक महिला सदस्य मकान के पिछले हिस्से में निर्माणाधीन लिफ्ट वाली जगह पर बैग फेंकते मिल गई। पुलिस जवानों के सहयोग से बैग को टीम के अधिकारियों ने कब्जे में ले लिया। टीम को घर के अंदर लाखों रुपये नकदी, जेवरात, बेशकीमती भूखंडों के दस्तावेज, एग्रीमेंट पेपर, बांड आदि मिले हैं। टीम के अधिकारियों ने रुपये गिनती करने के लिए घर के अंदर मशीन और खाली बक्से भी मंगा रखी है।

टीम में शामिल एक अधिकारी की मानें तो घर के अंदर मिले नकदी, जमीन के दस्तावेज, जेवरात को लेकर पूछताछ में शंकर यादव के पारिवारिक सदस्य सही से जवाब नहीं दे पा रहे हैं। उन्हें अलग-अलग कर टीम पूछताछ कर रही है। इनकम टैक्स की टीम आवासीय परिसर में लगी महंगी लग्जरी कारों और अधिक नकदी को देखते हुए प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों से भी संपर्क साधा है। अचानक हुई इस कार्रवाई से हाउसिंग बोर्ड कालोनी, बरारी में हड़कंप की स्थिति बनी रही। सभी छापेमारी की वजह जानने में लगे थे। मूल रूप से मधेपुरा जिले के रहने वाले शंकर यादव की एक ट्रैक्टर की एजेंसी के अलावा बालू, छर्री, गिट्टी, सीमेंट के अलावा जमीन की खरीद-बिक्री का भी कारोबार है।

छापेमारी में टीम को शंकर के कई सहयोगियों से जुड़े दस्तावेज भी हाथ लगे

आयकर की छापेमारी में शंकर के कई सहयोगियों की भी जानकारी टीम को हाथ लगी है। आयकर सूत्रों के अनुसार जमीन से जुड़े दस्तावेज और एग्रीमेंट पेपर के अलावा एक डायरी भी हाथ लगी है जिसमें नवगछिया के सधुआ चापर, गोपालपुर प्रखंड के तेरासी, पंचगछिया, सैदपुर, तिनटंगा करारी के अलावा मधेपुरा के चौसा, लौआलगाम, भागलपुर के बाइपास, नाथनगर, मधुसूदनपुर, सबौर और बरारी के कई प्रापर्टी डीलर के नाम, मोबाइल नंबर, रुपये के लेनदेन आदि का जिक्र है।

ये भी पढ़ें- नीतीश जी इनकी गुहार सुनिए..! 48 हजार किसानों के सामने सिंचाई का संकट, सहायक नहरें विरान

ये भी पढ़ें- भारत-नेपाल बॉर्डर पर फल-फूल रहा था जाली नोटों का गोरखधंधा, गोरखपुर से होती थी कागज की सप्लाई; 4 धंधेबाज गिरफ्तार