Move to Jagran APP

India Post SIP: निवेशकों के लिए खुशखबरी, 2.5 लाख डाकघरों में मिलेगी SIP सेवा; Mutual Fund से जुड़ेंगे आम लोग

निवेशकों के लिए खुशखबरी! अब आप देशभर के 2.5 लाख डाकघरों में SIP (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इंडिया पोस्ट (India Post SIP) के इस नए प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। संभवतः इस साल के अंत तक या नए साल में देशभर में इसे लागू कर दिया जाएगा।

By Abhishek Prakash Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 17 Oct 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
एसआईपी सेवा शुरू होने के बाद आम जन भी जुड़ेंगे म्यूचुअल फंड से (सांकेतिक तस्वीर)

अभिषेक प्रकाश, भागलपुर। India Post SIP देश भर के छोटे से लेकर बड़े निवेशकर्ता के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें इंडिया पोस्ट के प्लेटफॉर्म पर एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) की सुविधा मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इसको लेकर इंडिया पोस्ट के द्वारा संबंधित एजेंसी से विचार-विमर्श कर ऐप व पोर्टल तैयार कर लिया गया है। संभवतः इस साल के अंत तक या नए साल में देशभर में इसे लागू कर दिया जाएगा।

यह इंडिया पोस्ट के द्वारा अबतक दी जा रही बैंकिंग, निर्यात, बीमा व आधार समेत अन्य सुविधाओं से इतर होगा।इससे पूरे भारत में चल रहे 2.5 लाख डाकघरों के लाखों उपभोक्ता जुड़ेंगे। इसके तहत इंडिया पोस्ट अपनी एसआईपी तो देगा ही साथ ही अपने साझेदार बैंकों का भी एसआईपी उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा, इनसे जुड़ने वाले अन्य कंपनियों की एसआईपी प्लान भी मुहैया कराएगी।

छोटे-मंझेल उद्यमियों को मिलेगा लाभ

इंडिया पोस्ट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि एसआईपी सेवा शुरू होने के बाद छोटे-मंझोले समेत लघु उद्यमी और आम जन खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशक भी म्यूचुअल फंड से जुड़ेंगे। उनको दूसरे अलग-अलग वेबसाइटों पर नहीं जाना होगा। वहीं इस योजना से बिहार करीब 9000 डाकघर को जोड़ा जाएगा।

हर माह जमाबंदी से मिलेगा छुटकारा, ईसीएस देगा छुटकारा

  • एसआईपी सेवा शुरू होने से इसका लाभ लेने वाले उपभोक्ता को जमाबंदी से छुटकारा मिलेगा।
  • आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, एसआईपी सेवा शुरू होने से जिन ग्राहकों के पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक बचत खाता है वह सीधे एसआईपी से जुड़ जाएगा।
  • ग्राहकों को एसआईपी के लिए हर माह या हर रोज पैसा जमा करने की झिक-झिक नहीं रहेगी।

ग्राहकों के खाते से राशि ईसीएस (इलेक्ट्रॉनिक क्लियरेंस सिस्टम) के माध्यम से सीधे कट जाएगी। मार्केट से जुड़े विशेषज्ञ ने बताया कि डाक सेवा के (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) से ग्राहकों को नियमित बचत, वित्तीय अनुशासन, कम जोखिम, उच्च रिटर्न, लिक्विडिटी, टैक्स लाभ, लंबे समय तक निवेश जैसे लाभ मिलेंगे।

इंडिया पोस्ट का एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) जल्द ही शुरू होने वाला है। इस पर केंद्रीय स्तर पर विचार विमर्श अंतिम चरण में है। इससे भारतीय डाक से जुड़े ग्राहकों को को काफी फायदा होगा। - अरुण कुमार गांधी, सहायक निदेशक पूर्वी प्रक्षेत्र

SIP (सिस्टेमिटक इन्वेस्टमेंट प्लान) के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें 

ये भी पढ़ें- DA Hike Calculations: महंगाई भत्ता बढ़ने से सैलरी में कितना होगा इजाफा, समझिए पूरा कैलकुलेशन

ये भी पढ़ें- EPFO ने बदल दिये अकाउंट से निकासी के नियम, पैसे विड्रॉल करने से पहले जानें न्यू रूल्स

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।