Move to Jagran APP

रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर! ट्रेनों में फ‍िर से मिलेगा खाना, पूर्व मध्‍य रेलवे ने लिया बड़ा निर्णय

Indian Railways IRCTC रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। लंबी दूरी की ट्रेनों में फ‍िर से यात्र‍ियों को भोजन मिलने लगेगा। पूर्व मध्‍य रेलवे ने बड़ा निर्णय लिया है। 14 फरवरी से कैटरिंग सेवा का लाभ रेल यात्र‍ियों को मिलने लगेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 12 Feb 2022 11:20 AM (IST)Updated: Sat, 12 Feb 2022 11:20 AM (IST)
Indian Railways, IRCTC: रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है।

संवाद सूत्र, सहरसा। Indian Railways, IRCTC: पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में यात्रा करनेवाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। 14 फरवरी के दिन से ट्रेनों में पूर्ववत खाने पीने की चीजें मिलनी शुरू हो जाएगी। 14 फरवरी से यह सुविधा सभी शत प्रतिशत ट्रेनों में बहाल कर दिया जाएगा। सहरसा से चल रही लंबी दूरी की ट्रेनों वैशाली एक्सप्रेस, पुरबिया एक्सप्रेस और हमसफर एक्सप्रेस में कैटङ्क्षरग की सुविधा पहले से ही बहाल है। सहरसा से अमृतसर के बीच चल रही गरीब रथ एक्सप्रेस में पहले से ही साइट पेंट्री की सुविधा बहाल होने से यात्रियों को राहत मिलेगी।

कोरोना काल में 23 मार्च 19 से ही देश के महत्वपूर्ण ट्रेनों सहित पेंट्री कार से सुसज्जित ट्रेनों में कैटङ्क्षरग सुविधा को तत्काल ही बंद कर दी गयी। इसके बाद करीब डेढ़ वर्ष बाद पांच अगस्त 2020 से कुछ ट्रेनों में धीरे- धीरे कैटङ्क्षरग की सुविधा शुरू की गयी। कोरोना में हो रही कमियों को देखते हुए दिसंबर 21 से देश के करीब तीस फीसद ट्रेनों और जनवरी 22 तक अस्सी फीसदी ट्रेनों में कैटङ्क्षरग की सुविधा बहाल कर दी गयी। अब रेलवे बोर्ड ने शत प्रतिशत ट्रेनों में सौ फीसद आगामी 14 फरवरी 22 से कैटङ्क्षरग की सुविधा बहाल कर दी जाएगी। भारतीय रेलवे खान पान और पर्यटन निगम लिमिटेड ने ट्रेनों में पके हुए भोजन सेवाओं को पुन: शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

लोगों को हो रही थी परेशानी

ट्रेन के अंदर भोजन आदि नहीं मिलने से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। इसको देखते हुए रेलवे की ओर से यह निर्णय लिया गया। करीब साल भर बाद लोगों को फिर से भोजन मिलने लगेगा। वहीं, कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी कम हुई है। इसके अलावा रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई और निर्णय लिए जा सकते हैं।  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.